Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

बंगाल की खाड़ी में बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

भुवनेश्वर. बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह जानकारी आज भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देते हुए बताया कि ओडिशा के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और अगले 24 घंटों के दौरान भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे आने वाले दिनों में कम दबाव का क्षेत्र और उसके बाद आने वाले चक्रवाती तूफान के तेज होने की अटकलें तेज हो गई हैं. हालांकि, आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात के गठन के संबंध में अभी तक कोई आकलन नहीं किया गया है.

भुवनेश्वर में मौसम विशेषज्ञ उमाशंकर दास ने मीडिया को बताया कि पहले मार्च के महीने में बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनते हुए देखने को मिला है. हालांकि इस तरह के सिस्टम से ओडिशा पर कोई असर नहीं पड़ता है. उन्होंने बताया कि इससे पहले 10 मार्च के आसपास बना चक्रवाती सर्कुलेशन अब सक्रिय हो गया है और अगले 24 घंटों में इसके कम दबाव में विकसित होने की संभावना है.

दास ने कहा कि कम दबाव की प्रणालियां मार्च के महीने में बनी हैं, लेकिन ओडिशा पर ऐसी प्रणालियों के प्रभाव का कोई रिकॉर्ड नहीं है, क्योंकि इस अवधि के दौरान स्थितियां आमतौर पर अनुकूल नहीं होती हैं. दास ने यह भी बताया कि आने वाले पांच दिनों में ओडिशा में बारिश की गतिविधियों का कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है.

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *