Home / Odisha / सरकारी अस्पतालों को सरकार का निर्देश- जरूरी ना हो, तो मरीजों को ना करें भर्ती एवं आपरेशन

सरकारी अस्पतालों को सरकार का निर्देश- जरूरी ना हो, तो मरीजों को ना करें भर्ती एवं आपरेशन

  • सरकार की 14 गाइडलाइन को अनुपालन कराने की सलाह

भुवनेश्वर. राज्य में दैनिक कोरोना संक्रमण मामले पिछले 6 महीने बाद अब 10 हजार के पार चले गए हैं. ऐसे में राज्य सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों में कोविद प्रोटोकल पालन करने का निर्देश दिया है. अस्पतालों में कोविद-19 संक्रमण मामलों को नियंत्रण करने एवं गैरकोविद मरीजों की सुरक्षा के लिए जरूरी सुरक्षा देने तथा जरूरी ना हो तो मरीजों को अस्पताल में भर्ती ना करने एवं आपरेशन को टालने के लिए राज्य सरकार ने निर्देश दिया है.
मीडिया को भी अस्पताल के ओपीडी एवं आईपीडी में प्रवेश के लिए अनुमति ना देने को कहा गया है. हालांकि कोरोना की आड़ में कोई आपातकालीन चिकित्सा सेवा प्रभावित ना होने पाए, इस पर ध्यान देने के लिए भी सरकार ने निर्देश दिया गया है.
राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के अधीक्षक, कैपिटल अस्पताल एवं राउरकेला सरकारी अस्पताल के निदेशक के साथ सभी जिला मुख्य अस्पातल के अधिकारी को मरीजों के इलाज सम्बन्धित एक गाइडलाइन जारी की गई है. राज्य सरकारी अस्पताल में कोविद-19 संक्रमण वृद्धि को रोकने तथा अन्य गम्भीर मरीजों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 14 गाइडलाइन का अनुपालन करने को कहा गया है. कोविद संक्रमण मामला राज्य में बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों से भी अस्पताल में भीड़ ना करने तथा व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन करने को गया गया है. गैर कोविद मरीज एवं स्वास्थ्य कर्मचारी संक्रमित ना होने पाएं, इस पर ध्यान देने के साथ ही जरूरी कदम उठाने को निर्देश दिया गया है.
14 गाइडलाइन में सरकार की तरफ से कहा गया है कि अस्पतालों में संक्रमण को नियंत्रण करने के लिए कोविद नियम को सख्ती के साथ पालन करने, जरूरी ना होने पर मरीजों को अस्पताल में भर्ती ना करने, केवल जरूरी आपरेशन करने, मरीजों के रहने वाले वार्ड में गम्भीर मरीजों के लिए एक अटेंडेंट रहने के लिए अनुमति देने, स्वस्थ मरीज का वार्ड में अटेंडेंट रखने की सुविधा ना देने को कहा गया है. उसी तरह से ओपीडी आने वाले मरीजों को बार बार ना आने के लिए मेडिकल अधिकारी सलाह देंगे. मीडिया को आउट पेसेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) एवं आईपीडी (इनपेसेंट डिपार्टमेंट) के भीतर प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दवा वितरण केन्द्र की संख्या बढ़ाकर व्यक्तिगत दूरी अनुपालन नियम को सख्ती के साथ पालन करने की सलाह दी गई है.
अस्पताल में बुखार क्लिनिक, आइसोलेशन वार्ड एवं टेस्टिंग सुविधा पहले की गाइडलाइन के अनुसार जारी रहेगी। कोविद प्रतिरोधक प्रोटोकल पालन कर प्रसव एवं शिशु यत्न संबन्धित चिकित्सा सेवा तथा अन्य आपातकालीन सेवा मुहैया करने के लिए निर्धारित सुविधा रखने को कहा गया है. सामान्य मरीज को अपने अस्वस्थता के लिए प्रचलित टेलीमेडिसीन सेवा के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने की सलाह दी गई है। कोविद गाइडलाइन पालन के लिए अस्पातल प्रमुख स्थानों में जरूरी परिमाण में साइनबोर्ड लिखकर सामान्य मरीज एवं लोगों को जागरूक करने की सलाह दी गई है. व्यक्तिगत दुराव को बनाए रखने के लिए स्थानीय परिस्थिति को देखकर अधिकारी जरूरी कदम उठा सकेंगे. संक्रमण को फैलले से रोकने के लिए सरकार के द्वारा 11 एवं 12 जनवरी को जारी किए सलाह को अस्पतालों में पालन करने को सलाह दी गई है.

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *