Home / Odisha / ओडिशा में बच्चों के टीकारण के लिए पंजीकरण शुरू

ओडिशा में बच्चों के टीकारण के लिए पंजीकरण शुरू

  •  ओडिशा में ओमिक्रॉन का अभी तक नहीं हुआ है कम्युनिटी ट्रांसमिशन

  •  स्वास्थ्य निदेशक ने लोगों से की कोरोना नियमों का पालन करने की अपील

भुवनेश्वर. ओडिशा में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी. यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने दी. उन्होंने बताया कि पात्र लाभार्थी कोविन-ऐप या वेब पोर्टल पर टीके के लिए खुदको पंजीकृत कर सकते हैं और अपने स्लॉट बुक कर सकते हैं. टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होगा. इसके अलावा वे टीकाकरण केंद्रों पर भी ऑन-द-स्पॉट बुकिंग का लाभ उठा सकते हैं. महापात्र ने कहा कि 2005 से 2007 के बीच पैदा हुए बच्चे जाब के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं.
इस बीच राज्य में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर स्थानीय प्रसारण की अटकलों के बारे में महापात्र ने कहा कि हमारे पास ओमिक्रॉन संस्करण के स्थानीय प्रसारण पर अब तक कोई सबूत नहीं है. ओमिक्रॉन का अभी तक कम्युनिटी ट्रांसमिशन न हो हुआ है, लेकिन वायरस अभी भी बना हुआ है और यह फैल सकता है. हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि हम अन्य राज्यों की तरह मामलों में वृद्धि नहीं देखेंगे. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन मामलों की कम संख्या है. स्थानीय संक्रमण को लेकर किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए नमूना आकार बहुत छोटा है. यदि वायरस हमारे बीच मौजूद है तो इस बात की पर्याप्त संभावना है कि केस लोड बढ़ जाएगा.
उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. वैक्सीन ही एकमात्र तरीका है, जिससे हम इसे फैलने से रोक सकते हैं. हालांकि, हमें सार्वजनिक स्थानों पर अत्यधिक सावधानी बरतने और कोविद नियमों के उचित व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता है. यदि कोई लक्षण पाए जाते हैं तो खुद का परीक्षण करवाएं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 161 ताजा ओमिक्रॉन मामले दर्ज किए गये हैं, जिससे देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1,431 हो गई है.
23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक कोरोना वायरस के नए संस्करण के 1,431 मामलों का पता चला है. हालांकि इनमें से 488 ठीक हो गए हैं. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 454 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके बाद दिल्ली में 351, केरल में 118 और गुजरात में 115 मामले दर्ज किए गए हैं. ओडिशा में अब तक कुल नौ मामले दर्ज किये गये हैं, जिनमें एक स्वस्थ हो चुका है.

Share this news

About desk

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *