Home / Odisha / ओडिशा के छात्र बनेंगे और जिम्मेदार नागरिक, नैतिकता का पाठ पढ़ायेगी सरकार

ओडिशा के छात्र बनेंगे और जिम्मेदार नागरिक, नैतिकता का पाठ पढ़ायेगी सरकार

  • स्नातक में अनिवार्य हुआ ‘एथिक्स एंड वैल्यूज’

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार एक बड़े फैसले को लागू करते हुए राज्य के छात्रों को और जिम्मेदार नागरिक बनाने की ओर चल पड़ी है. छात्रों में बड़े पैमाने पर समाज के साथ उनकी बातचीत के संबंध में जागरूकता और संवेदनशीलता विकसित करना और उन्हें बुराई से अच्छाई, अन्याय से न्याय, अनुचित व्यवहार से निष्पक्ष अभ्यास के साथ-साथ उन्हें प्रेरित करने के लिए सशक्त बनाने के लिए एक अनिवार्य पाठ्यक्रम शुरू किया है. यह पाठ्यक्रम छात्रों को जिम्मेदार नागरिकों के रूप में अपने कर्तव्यों, दायित्वों और अधिकारों को आंतरिक बनाने के लिए तैयार किया गया है. इसके लिए ओडिशा में स्नातक (+3 डिग्री) स्तर पर सभी छात्रों के लिए ‘एथिक्स एंड वैल्यूज’ नामक एक नया पाठ्यक्रम अनिवार्य कर दिया गया है. इस पाठ्यक्रम की प्रथम इकाई की पुस्तक का विमोचन उच्च शिक्षा मंत्री अरुण साहू ने किया. ओडिशा राज्य उच्च शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित पुस्तक विमोचन समारोह में मंत्री साहू ने इस पुस्तक का लोकार्पण किया. सभी विश्वविद्यालयों ने अपने-अपने बोर्ड ऑफ स्टडीज (बीओएस) में इस नए पाठ्यक्रम को पहले ही मंजूरी दे दी है.

इस पाठ्यक्रम में जीवन के मुद्दों को शामिल किया गया है. यह उन पाठ्यक्रमों में से एक है, जिसमें सिद्धांत और वास्तविक जीवन स्थितियों के व्यावहारिक इंटरफेस की आवश्यकता होती है. इसलिए इसकी योग्यता में वृद्धि अनिवार्य करने के लिए पाठ्यक्रम मॉड्यूल के रूप में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए तैयार किया गया है. जानकारी के अनुसार, पूरे पाठ्यक्रम को छह इकाइयों (छह क्रेडिट) में बांटा गया है. सभी स्ट्रीम और विषयों के लिए प्रत्येक सेमेस्टर में 1 क्रेडिट (15 कक्षाएं) में एक यूनिट पढ़ाया जाएगा.

प्रत्येक इकाई एक विशिष्ट सामाजिक मुद्दे को संबोधित करती है, जिसकी युवा दिमाग में नैतिकता और मूल्यों को आकार देने के लिए बहुत प्रासंगिकता है.

इकाईवार पुस्तकें हार्ड कॉपी प्रारूप के साथ-साथ ओएसएचईसी का वेबसाइट पर मुफ्त डाउनलोड करने योग्य प्रारूप में उपलब्ध कराई जाएंगी. वीडियो लेक्चर भी तैयार किए जायेंगे, जिन्हें उन्हीं साइटों पर मुफ्त डाउनलोड करने योग्य वीडियो लेक्चर के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा.

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *