Home / Odisha / स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में ब्रह्मपुर शहर ने लहारा परचम

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में ब्रह्मपुर शहर ने लहारा परचम

  •  दूसरी बार “नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं में सर्वश्रेष्ठ मध्यम शहर” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

शिवराम चौधरी, ब्रह्मपुर.

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में ब्रह्मपुर शहर को लगातार दूसरी बार “नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं में सर्वश्रेष्ठ मध्यम शहर” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ब्रह्मपुर शहर की ओर से यह पुरस्कार गंजाम के जिलाधिकारी विजय अमृत कुलंगे, आईएएस, ब्रह्मपुर नगर निगम के आयुक्त डॉ सिद्धेश्वर बलिराम बंडारो, आईएएस एवं अपर आयुक्त आशुतोष सामल, ओएएस ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में स्वच्छ अमृत महोत्सव के दौरान भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और माननीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में ग्रहण किया.
ब्रह्मपुर नगर निगम के पानी बचाओ, ऊर्जा बचाओ और पैसा बचाओ अभियान के तहत भूजल में सुधार के उद्देश्य से शहर को इसके नवाचार छिद्र के माध्यम से छत वर्षा जल संचयन के लिए चुना गया था.
विश्व के सबसे बड़े स्वच्छता सर्वेक्षण स्वच्छ सर्वेक्षण में ब्रह्मपुर ने 3-10 लाख की जनसंख्या श्रेणी में भाग लेने वाले 372 शहरों में से 56वें स्थान को हासिल किया है. सर्वेक्षण कई चरणों में आयोजित किया गया था, जिसमें दस्तावेज़ सत्यापन, क्षेत्र मूल्यांकन और एक वर्ष की अवधि में नागरिकों की प्रतिक्रिया शामिल थी. जिलाधिकारी ने कहा कि यह पुरस्कार ब्रह्मपुर नगर निगम के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और यह आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में और अधिक नवीन प्रथाओं को अपनाने और बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद करता है.

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *