Home / Odisha / गंजाम जिले का गंगापुर पुलिस स्टेशन ने कायम की मिसाल, देश का टॉप-3 थाना बना

गंजाम जिले का गंगापुर पुलिस स्टेशन ने कायम की मिसाल, देश का टॉप-3 थाना बना

  • 19 नवंबर को ट्राफी से किया जायेगा सम्मानित

  • पुलिस अधीक्षक ब्रिजेश राय ने सफलता का श्रेय सरकार की फाइव-टी योजना के सफल क्रियान्वयन को दिया

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर

गंजाम जिले के गंगापुर थाने ने एक मिसाल कायम करते हुए देश में परचम लहराया है. देश के सर्वश्रेष्ठ थानों की सूची में गंगापुर थाने ने तीसरा स्थान हासिल किया है. गंगापुर पुलिस स्टेशन को गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा 2021 के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ तीन पुलिस स्टेशनों में से एक के रूप में चुना गया है. यह जानकारी ओडिशा के डीजीपी अभय को लिखे पत्र में खुफिया ब्यूरो, एमएचए के संयुक्त निदेशक और सम्मेलन सचिव मंदीप सिंह तुली ने दी है.

तुली ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री 19 नवंबर को पुलिस मुख्यालय लखनऊ में डीजीएसपी/आईजीएसपी सम्मेलन 2021 के दौरान गंगापुर थाने के एसएचओ (स्टेशन हाउस ऑफिसर) को व्यक्तिगत रूप से ट्रॉफी सौंपेंगे. उन्होंने डीजीपी को 17 नवंबर की दोपहर 1 बजे तक एसएचओ को वर्दी में क्रॉस बेल्ट के साथ सम्मेलन स्थल पर दोपहर में रिहर्सल के लिए उपस्थित रहने और 19 नवंबर को ट्रॉफी प्राप्त करने का निर्देश देने को कहा है. एसएचओ के ठहरने और परिवहन की व्यवस्था लखनऊ में की जा रही है. तुली ने कहा है कि एसएचओ को अपनी दो हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीरें (नाम और पदनाम के साथ लिखा हुआ) और यात्रा योजना भेजने के लिए कहा जाए. देश के सर्वश्रेष्ठ तीन थानों में गंगापुर पुलिस स्टेशन को शामिल किए जाने पर गंजाम के एसपी ब्रिजेश राय ने थाना के थाना अधिकारी के साथ पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि इससे जिले के अन्य थानों को भी अपनी श्रेष्ठता प्रदर्शित करने की प्रेरणा मिलेगी.

एसपी राय ने कहा कि ओड़िशा सरकार की फाइव-टी योजना का मतलब है टीम वर्क, प्रौद्योगिकी, पारदर्शिता, परिवर्तन और समय सीमा, जिसको जिले के सभी थानों में लागू किया गया है. ऐसे में थाने में आने वाली शिकायतों की स्टेशन डायरी से लेकर केस रजिस्टर्ड एवं चार्जशीट फाइल तक सभी आनलाइन किया गया है. थाने में महिला एवं शिशु डेस्क बनाया गया है. शिकायत करने आने वाली महिलाओं को चाय बिस्कुट दिए जाने के साथ ही उनके साथ मित्रवत व्यवहार किया जा रहा है. महिलाओं के मामले में एक महीने के अन्दर चार्जशीट लगायी जाती है. एनबीडब्ल्यू वालों पकड़ा जाता है. एनबीडब्ल्यू की संख्या कम हो गई है. इस पैरामीटर पर सेंट्रल टीम ने फिडबैक लिया. स्थानीय इलाके में घुमकर सेंट्रल टीम ने जायजा लिया. बच्चों को खोजा जाता है. एनबीडब्ल्यू वालों पकड़ा जाता है. उपरोक्त प्रक्रिया जिले के सभी जिलों में की जा रही है. अब गंगापुर थाना को राष्ट्रीय स्तर पर मिलने जा रहे सम्मान को लेकर हम सब उत्साहित हैं. थाना प्रभारी 19 नवम्बर को लखनऊ आयोजित होने वाले समारोह में अवार्ड ग्रहण करेंगे.

हम सबके लिए गौरव की बात: गंगापुर थाना प्रभारी धीरेश कुमार दास

गंगापुर थाना के प्रभारी धीरेश कुमार दास क्राइम क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एण्ड सिस्टम के आधार पर पूरे भारत वर्ष में मामले दर्ज किए जा रहे हैं. दायर मामलों में केस डायर, स्पाट विजिट करना, मामलों को अंजाम तक पहुंचाना, थाना को साफ सुथरा रखने आदि तमाम मापदंड में देश के श्रेष्ठ 72 थानों में से ओड़िशा के गंगापुर पुलिस थाने को टाप-तीन में शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि एसपी साहब खुद इन तमाम विषयों की नियमित जानकारी लेते रहते हैं, एसपी साहब के मार्गदर्शन के चलते आज हमें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान से मिलने जा रहा है. यह सम्मान हमारी थाना के पूरी टीम के लिए गौरव की बात है.

Share this news

About desk

Check Also

ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री ने लोकसेवा भवन से कार्यभार संभाला

भुवनेश्वर। राज्य के ग्रामीण विकास, पंचायतीराज तथा पेयजल मंत्री रवि नारायण नायक ने आज लोकसेवा भवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *