Home / Odisha / पिपिलि में विधानसभा का उपचुनाव 30 सितंबर को

पिपिलि में विधानसभा का उपचुनाव 30 सितंबर को

  • तीन अक्टूबर होगी मतगणना, पांच अक्टूबर तक चुनावी प्रक्रिया होगी पूरी

भुवनेश्वर. पिपिलि में विधानसभा का उपचुनाव 30 सितंबर को होगा. भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने आज ओडिशा के पिपिलि विधानसभा क्षेत्र और पश्चिम बंगाल के तीन अन्य विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की तारीख की घोषणा की. ओडिशा के पिपिलि विधानसभा क्षेत्र और पश्चिम बंगाल के भवानीपुर, समसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा क्षेत्रों में 30 सितंबर को मतदान होगा. पिपिलि विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव पहले कोविद -19 महामारी की स्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया था.

भारतीय निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मतों की गिनती तीन अक्टूबर, 2021 को होगी. आयोग ने संबंधित अधिकारियों को 5 अक्टूबर, 2021 तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का भी निर्देश दिया है. उल्लेखनीय है कि एनडीएमए/एसडीएमए द्वारा जारी आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत लॉकडाउन और अन्य प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने उपचुनाव को स्थगित कर दिया था. यह पहले 16 मई को होने वाला था.

अब एक सितंबर को, आयोग ने दोनों राज्यों में उप-चुनाव कराने की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए मुख्य सचिवों, स्वास्थ्य, गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और ओडिशा और पश्चिम बंगाल के डीजीपी के साथ एक बैठक बुलाई थी. ओडिशा के मुख्य सचिव ने बताया कि कोविद-19 की स्थिति नियंत्रण में है और मतदान हो सकता है. इसी तरह, पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने भी कहा कि कोविद-19 की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. चुनाव आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उन्होंने आयोग के ध्यान में यह भी लाया कि राज्य में बाढ़ की स्थिति का असर विधानसभा क्षेत्रों पर नहीं पड़ा है और राज्य चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है.

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में विधायक प्रदीप महारथी के निधन के बाद पिपिलि विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव की स्थिति उत्पन्न हुई है. प्रारंभ में उपचुनाव 17 अप्रैल को होने वाला था, लेकिन ठीक इससे पहले 14 अप्रैल, 2021 को कोविद-19 के कारण कांग्रेस उम्मीदवार अजीत मंगराज की मृत्यु हो गयी. इसके बाद इसे रद्द कर दिया गया था. चुनाव आयोग की अधिसूचना के अनुसार, आदर्श आचार संहिता आज से लागू हो जाएगी और संबंधित राजनीतिक दल 20 सितंबर, 2021 से चुनाव प्रचार शुरू कर सकते हैं. मतदान समाप्त होने से 72 घंटे पहले प्रचार थम जायेगा.

चुनाव आयोग ने सभी उपयुक्त कोविद-19 मानदंडों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. कोविद-19 महामारी को देखते हुए राष्ट्रीय और राज्य मान्यता प्राप्त दलों के लिए स्टार प्रचारकों की संख्या 20 और गैर-मान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों के लिए 10 तक सीमित होगी. होगी घर-घर प्रचार के दौरान दिशा-निर्देशों के अनुसार संबंधित उम्मीदवारों के साथ 5 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी.

कब क्या होगा

अधिसूचना जारी करने की तिथि – 06.09.2021, सोमवार

नामांकन की अंतिम तिथि- 13.09.2021, सोमवार

नामांकनों की जांच की तिथि – 14.09.2021, मंगलवार

उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि – 16.09.2021, गुरुवार

मतदान की तिथि – 30.09.2021, गुरुवार

मतगणना की तिथि – 03.10.2021, रविवार

चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी – 05.10.2021, मंगलवार

Share this news

About desk

Check Also

ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री ने लोकसेवा भवन से कार्यभार संभाला

भुवनेश्वर। राज्य के ग्रामीण विकास, पंचायतीराज तथा पेयजल मंत्री रवि नारायण नायक ने आज लोकसेवा भवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *