Home / Odisha / सुवर्णरेखा नदी उफनायी, बालेश्वर के गांव एवं खेत हुए जलमग्न

सुवर्णरेखा नदी उफनायी, बालेश्वर के गांव एवं खेत हुए जलमग्न

भुवनेश्वर. झारखंड प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद सुवर्णरेखा नदी उफान पर आ गई है. ऐसे में बालेश्वर जिले के बालियापाल ब्लाक के 5 गांव तथा जलेश्वर ब्लाक के एक गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है एवं 50 से अधिक गांवों के खेतों में बाढ़ का पानी आ जाने से उक्त गावों के लोग आतंकित अवस्था में जीने को मजबूर है.

खबर के मुताबिक गलूडीह बैरेज से 8 हजार क्यूएम पानी प्रवाहित हो रहा है. जलेश्वर स्थित राजघाट में सतर्क सूचना 9.45 मीटर एवं खतरे का संकेत 10.36 मीटर है. यहां पर नदी का जलस्तर खतरे के निशान का पार करते हुए सोमवार सुबह से 10.42 मीटर पर प्रवाहित हो रहा है. इससे बालियापाल ब्लाक के निचले इलाके में मौजूद आठबाटिया,  कुदमानसिंह,  गुनापुर,  सूंग मुहान,  विष्णुपुर ए​व जलेश्वर ब्लाक के छटखानपुर गांव में पानी घुस गया है. इतना ही नहीं, 50 से अधिक गांवों के खेत बाढ़ के पानी से जलमग्न हो गए हैं. बारिश कम नहीं हुई तो इन इलाकों में स्थिति गम्भीर हो सकती है. स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि एक दिन पहाले ही इलाके के चार से पांच गांव में बाढ़ का पानी घुस गया था. पानी यदि कम नहीं हुआ तो हमारी सभी फसल नष्ट हो जाएगी. पानी के घेरे में रहने के कारण हमें खाने को नहीं मिल रहा है. अभी तक कोई प्रशासनिक अधिकारी इलाके में नहीं पहुंचा है और ना ही किसी प्रकार की राहत पहुंचायी गई है.

इस संबन्ध में बालियापाल के तहसीलदार दीपक कुमार दास ने कहा है कि स्थिति के बारे में हमें जानकारी है. सतर्कता के तौर पर सभी प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं. निचले इलाके के लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी जा रही है. यदि पानी अधिक होता है तो फिर उद्धार कार्य शुरू किया जाएगा. लोगों को वहां से निकलाकर आश्रय स्थल एवं स्कूल में रखा जाएगा. आश्रय स्थल में लोगों को सूखा खाद्य दिया जाएगा. इसके अलावा तमाम स्थिति के बारे में जिलाधीश को जानकारी दे दी गई है. यहां उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों झारखंड प्रदेश में हुई भारी बारिश के कारण सुवर्णरेखा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *