Home / National / यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय
Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

  • अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम

  • फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं का राज

  • गाजीपुर समेत अधिकांश जिलों में जमीन धोखाधड़ी से लोग परेशान

इण्डो एशियन टाइम्स, ब्यूरो, गाजीपुर।

उत्तर प्रदेश में माफियागिरी का नया रूप धारण कर दिया है। इस राज्य के अधिकांश जिलों में लैंड स्कैमर्स सक्रिय हो गये हैं। गाजीपुर, गौतमबुद्ध नगर, वाराणसी, बलिया समेत अधिकांश जिले में माफियागिरी यह रूप देखे जाने का दावा किया जा रहा है।

खबर है कि अब माफियागिरी की जगह अब लैंड स्कैमर्स उभरकर सामने आ रहे हैं। तेजी से बढ़ती जमीन की धोखाधड़ी ने आम लोगों की जिंदगी को मुश्किल में डाल दिया है। माफिया फर्जी दस्तावेजों और सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत के सहारे गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों की जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं, जिससे स्थानीय जनता में गुस्सा और असुरक्षा का माहौल है।

फर्जी दस्तावेजों के सहारे कब्जा

गाजीपुर में जमीन की धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे हैं, जहां पीड़ितों को पता ही नहीं चलता कि उनकी जमीन किसी और के नाम पर ट्रांस्फर हो चुकी है। फर्जी दस्तावेजों और सरकारी रिकॉर्ड में हेरफेर करके माफिया आसानी से इन जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं।

अधिकारियों की मिलीभगत और रिश्वतखोरी

इस पूरे घोटाले में स्थानीय अधिकारियों की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं। आरोप हैं कि जमीन की हेराफेरी में राजस्व और तहसील अधिकारियों की मिलीभगत से यह घोटाला फल-फूल रहा है। रिश्वतखोरी की वजह से फर्जी दस्तावेजों को सरकारी मंजूरी मिल जाती है और माफिया आसानी से अपने मंसूबों में कामयाब हो रहे हैं। जमीनों की पैमाइश और दस्तावेज सत्यापन जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में भी धांधली हो रही है।

जनता की परेशानियां और कानूनी कार्रवाई की मांग

गाजीपुर के ग्रामीण इलाकों में खासकर लैंड स्कैमर्स की यह समस्या गंभीर रूप ले चुकी है। परेशान लोग न्याय पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। कानूनी कार्रवाई के लिए मजबूर पीड़ित परिवारों को भी न्याय मिलने में देरी हो रही है, जिससे उनका दर्द और बढ़ रहा है। पीड़ितों का कहना है कि वे कई बार अधिकारियों और नेताओं से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

सरकारी कार्रवाई की मांग

स्थिति को देखते हुए अब स्थानीय लोग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ठोस कदम उठाने की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर जल्द ही इस लैंड स्कैम पर नकेल नहीं कसी गई तो लैंड स्कैमर्स और भी बेखौफ हो जाएंगे। पीड़ितों ने राज्य सरकार से निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए दोषी अधिकारियों और माफियाओं पर सख्त कार्रवाई की गुहार लगाई है, ताकि आम लोगों की जमीनों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

इस खबर को भी पढ़ें- विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

 

सूचना: अगर आप भी ऐसे लैंड स्कैमर्स के शिकार हुए हैं तो अपनी पूरी बात भेजें, हम प्रकाशित करेंगे। ईमेल- indoasiantimes@gmail.com

 

Share this news

About admin

Check Also

Chennai made me who I am: Radha Mohan

Film director Radha Mohan shares his early memories of Chennai Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *