Home / National / बांद्रा टर्मिनस और मडगांव के बीच चली द्वि-साप्ताहिक नई ट्रेन
Ashwini Vaishnav बांद्रा टर्मिनस और मडगांव के बीच चली द्वि-साप्ताहिक नई ट्रेन

बांद्रा टर्मिनस और मडगांव के बीच चली द्वि-साप्ताहिक नई ट्रेन

  • पीयूष गोयल एवं माननीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरी झंडी दिखाई

बांद्रा। बांद्रा टर्मिनस और मडगांव के बीच द्वि-साप्ताहिक नई ट्रेन चलने लगी है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल और माननीय केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से) गुरुवार, 29 अगस्त, 2024 को बोरीवली रेलवे स्टेशन से बांद्रा टर्मिनस-मडगांव द्वि-साप्ताहिक नई ट्रेन की उद्घाटक यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र और वरिष्ठ रेल अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ कई स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री विनीत अभिषेक द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, समारोह के प्रारंभ में श्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने संबोधन में कहा कि पश्चिमी उपनगरों से कोंकण तक ट्रेन शुरू करने की लंबे समय से चली आ रही मांग अब पूरी हो गई है। श्री वैष्णव ने जोर देकर कहा कि महाराष्ट्र के लिए वित्त वर्ष 2024-25 में बजट परिव्यय 15,940 करोड़ रुपये है, जो 2014 से पहले की अवधि की तुलना में 13 गुना अधिक है।

उन्होंने यह भी बताया कि पिछले 10 वर्षों में, भारतीय रेलवे ने महाराष्ट्र में लगभग 1830 किलोमीटर रेलवे ट्रैक बिछाए हैं, जो श्रीलंका के पूरे रेलवे नेटवर्क से भी अधिक है। श्री वैष्णव ने महाराष्ट्र में चल रहे विभिन्न कार्यों के बारे में भी जानकारी दी, जो 81,580 करोड़ रुपये के निवेश से किए जा रहे हैं। मुंबई उपनगर पर बोलते हुए माननीय रेल मंत्री ने बताया कि मुंबई क्षेत्र में 16,240 करोड़ रुपये की लागत से 12 इंफ्रास्ट्राक्चर परियोजनाएं प्रगति पर हैं। (इन परियोजनाओं का सारांश अनुलग्नक 1 में है)।

उन्होंने यह भी बताया कि अमृत स्टेशन योजना के तहत महाराष्ट्र में 6411 करोड़ रुपये की लागत से 132 रेलवे स्टेशन विकसित किए जा रहे हैं। इस वर्ष भारतीय रेल 342 गणपति स्पेशल ट्रेनें भी चला रही है। श्री पीयूष गोयल ने अपने संबोधन में कहा कि यह एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि उत्तरी मुंबई में रहने वाले कोंकण के लोगों की सदियों पुरानी मांग और सपना सच हो गया है। यह नियमित ट्रेन पश्चिमी उपनगरों से कोंकण क्षेत्र को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस ट्रेन को पहले से ही जबरदस्त प्रतिसाद मिल रहा है और उन्होंने लोगों से इस नई ट्रेन की सुविधा का लाभ उठाने का अनुरोध किया।

ट्रेन संख्या 10115 बांद्रा टर्मिनस-मडगांव एक्सप्रेस का नियमित परिचालन 04 सितंबर, 2024 से शुरू होगा। यह ट्रेन प्रत्ये्क बुधवार और शुक्रवार को बांद्रा टर्मिनस से 06:50 बजे रवाना होगी और उसी दिन 22:00 बजे मडगांव पहुंचेगी। इसी तरह, ट्रेन संख्या 10116 मडगांव-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस का नियमित परिचालन 03 सितंबर, 2024 से शुरू होगा। यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार और गुरुवार को मडगांव से 07:40 बजे रवाना होगी और उसी दिन 23:40 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। यह ट्रेन दोनों दिशाओं में बोरीवली, वसई रोड, भिवंडी रोड, पनवेल, रोहा, वीर, चिपलून, रत्नागिरी, कणकावली, सिंधुदुर्ग, सावंतवाड़ी रोड, थिविम और करमाली स्टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन में एसी 2 टियर, एसी 3 टियर, एसी 3 टियर इकॉनमी, स्लीपर क्लास और द्वितीय श्रेणी के सामान्य डिब्बे हैं।

ट्रेन संख्या 10115 की बुकिंग सभी पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर खुली है और ट्रेन संख्या 10116 की बुकिंग सभी आरक्षण केंद्रों और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर 30 अगस्त, 2024 से शुरू होगी।

Share this news

About admin

Check Also

KSERC defers decision on Thrissur Corporation Electricity department’s smart meter roll-out plan under TOTEX model

The regulatory commission has directed the department to submit revised proposals for implementing the ‘smart …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *