Home / National / एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलायी 
एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलायी 

एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलायी 

  • नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया

रांची। चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा पहल के हिस्से के रूप में, एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय (एनएमएल) रांची ने दैनिक जीवन में स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए रांची रेलवे स्टेशन के परिसर में एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक समाज में सफाई और स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक सशक्त माध्यम साबित हुआ।  रेलवे स्टेशन पर यात्रियों और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने नुक्कड़ नाटक देखने के लिए अपना समय निकाला।

झारखंड एजुकेशनल एंड एनवायरनमेंट ट्रस्ट (JEET) के सदस्यों द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को अपने पर्यावरण की जिम्मेदारी लेने और कूड़ेदान में कचरे का उचित निपटान करने, सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा न थूकने, खुले में शौच और पेशाब को रोकने के लिए सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करने के माध्यम से एक स्वच्छ, स्वस्थ समाज बनाने के चल रहे प्रयास में हाथ मिलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। स्ट्रीट नाटक के अंत में कलाकारों ने दर्शकों को स्थानीय स्वच्छता अभियानों में भाग लेने और अपने दैनिक जीवन में स्थायी आदतें अपनाने के लिए आमंत्रित किया।

रसोई अपशिष्ट जैसे अपशिष्ट प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए “शहरी खेती” (अपशिष्ट प्रबंधन और जैविक खेती पर काम करने वाला संगठन) के सहयोग से एक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय में कार्यालय कैंटीन कर्मचारियों यानी भारतीय कॉफी हाउस (आईसीएच) के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें प्रतिभागियों को शिक्षित किया गया था कि दैनिक आधार पर उत्पन्न रसोई अपशिष्ट को कैसे रीसायकल और पुन: उपयोग किया जाए और जैविक खाद में परिवर्तित किया जाए जिसका उपयोग कार्यालय परिसर में स्थापित फूलदान के लिए किया जा सकता है, जिससे पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण में योगदान दिया जा सके।

इस खबर को भी पढ़ें-पुरी में श्री जगन्नाथ की चंदनयात्रा के दौरान पटाखा विस्फोट, तीन की मौत

Share this news

About admin

Check Also

3 bridges fall in Bihar: It’s 9 in 15 days now

Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *