Home / National / पश्चिम बंगाल के विकास के लिए केंद्र सरकार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही: प्रधानमंत्री
PM_Modi सीएए

पश्चिम बंगाल के विकास के लिए केंद्र सरकार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही: प्रधानमंत्री

सिलीगुड़ी/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के विकास के लिए केंद्र सरकार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है। आज यहां हजारों करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये विकसित बंगाल की तरफ एक और अहम कदम है।

प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में विकसित भारत विकसित पश्चिम बंगाल कार्यक्रम में 4500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज यहां हजारों करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये विकसित बंगाल की तरफ एक और अहम कदम है। प्रधानमंत्री ने इन विकास कार्यों के लिए बंगाल और नॉर्थ बंगाल के लोगों को बधाई दी। यह क्षेत्र नॉर्थ-ईस्ट का गेटवे है।

पूर्ववर्ती सरकारों पर विकास की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद लंबे समय तक पूर्वी भारत के विकास को, यहां के हितों को नजरअंदाज किया गया, जबकि हमारी सरकार पूर्वी भारत को देश के विकास का ग्रोथ इंजन मानकर चलती है। इसलिए इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी पर अभूतपूर्व निवेश हो रहा है।

उन्होंने कहा कि एक समय था जब नॉर्थ-ईस्ट की तरफ बढ़ते ही ट्रेनों की रफ्तार धीमी हो जाती थी। लेकिन हमारी सरकार का प्रयास नॉर्थ बंगाल में भी ट्रेनों की रफ्तार वैसी ही बढ़ाने का है, जैसे पूरे देश में बढ़ाया जा रहा है। अब तो नॉर्थ बंगाल से बांग्लादेश के लिए भी रेल कनेक्टिविटी शुरू हो गई है। मोदी ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जिन 500 से अधिक स्टेशनों को आधुनिक बनाया जा रहा है, उनमें सिलीगुड़ी स्टेशन भी शामिल है। इन 10 वर्षों में हम बंगाल और पूर्वोत्तर के रेल विकास को पैसेंजर से एक्सप्रेस स्पीड तक ले आए हैं। हमारे तीसरे कार्यकाल में ये सुपरफास्ट स्पीड से आगे बढ़ेगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने पर मसूद पेजेशकियन को दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मसूद पेजेशकियन को इस्लामी गणराज्य ईरान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *