Home / National / अब 6 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे किसान, 10 मार्च को देशभर में रोकी जाएंगी रेलगाड़ियां

अब 6 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे किसान, 10 मार्च को देशभर में रोकी जाएंगी रेलगाड़ियां

  • विधानसभा में किसान आंदोलन के समर्थन में प्रस्ताव पारित करे सरकार: पंधेर

चंडीगढ़, शंभू व खनौरी बाॅर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों ने अब 6 मार्च को दिल्ली कूच व 10 मार्च को देशभर में चार घंटे के लिए रेलवे ट्रैक जाम करने का ऐलान किया है। यह जानकारी रविवार को किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने दी।
किसान नेता सरवण सिंह पंधेर खनौरी बाॅर्डर पर मारे गए किसान शुभकरण की अंतिम अरदास के बाद यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देशभर के किसानों को ट्रैक्टर-ट्राॅलियों की बजाए रेलगाड़ियों, बसों तथा अन्य साधनोें से 6 मार्च तक दिल्ली पहुंचने का आहवान किया गया है। शंभू, खनौरी व अन्य स्थानों पर धरना दे रहे किसान भी 6 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे। पंधेर ने कहा कि दिल्ली कूच को लेकर रणनीति बनाई जा रही है। हरियाणा-पंजाब को छोड़कर दूसरे राज्यों के किसान अपने-अपने तरीके से दिल्ली पहुंचे। चाहे वे ट्रेन से आए या फिर पैदल आए। वे सभी दिल्ली के लिए कूच करें। उन्होंने कहा कि इससे सरकार की मंशा साफ हो जाएगी कि क्या वह किसानों को बिना ट्रैक्टर ट्रॉली के दिल्ली आने देगी। हरियाणा-पंजाब के खनौरी-शंभू बॉर्डर पर ऐसे ही आंदोलन चलेगा।

पंधेर ने कहा कि देशभर के किसान संगठनों की मदद से 10 मार्च को भारत में दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक रेलगाड़ियां रोकी जाएंगी। रेलगाड़ियों को कहां-कहां रोका जाएगा, इसका कार्यक्रम बहुत जल्द जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार कहती है कि ट्रेन-बस से किसान दिल्ली पहुंच सकते हैं। दिल्ली जा रहे बिहार-कर्नाटक के किसानों को पुलिस ने ट्रेन से गिरफ्तार किया। अब दोनों संगठन किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने फैसला लिया कि 6 मार्च को देशभर के किसान दिल्ली कूच करेंगे।
पंजाब सरकार को भी घेरते हुए पंधेर ने कहा कि शुभकरण केस में एफआईआर दर्ज करने के नाम पर खानापूर्ति की गई है। जो किसान घायल हैं और अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं, उनके बयान लेकर अलग से एफआईआर दर्ज की जाए। पंधेर ने कहा कि पंजाब सरकार इसी सत्र के दौरान विधानसभा में किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए भी प्रस्ताव पारित करे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *