Home / National / मुख्यमंत्री पटेल पहुंचे जापान, गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में निवेश पर की चर्चा

मुख्यमंत्री पटेल पहुंचे जापान, गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में निवेश पर की चर्चा

गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल रविवार सुबह जपान की राजधानी टोक्यो पहुंचा। जापान में भारत के राजदूत एस. जॉर्ज ने मुख्यमंत्री पटेल के वहां पहुंचने पर उनका स्वागत किया। प्रतिनिधिमंडल ने यामानाशी प्रांत के गवर्नर कोटारो नागासाकी के साथ बैठक की और गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की।

गुजरात के गांधीनगर में आगामी 10 से 12 जनवरी तक आयोजित होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में उद्यमियों को निवेश के लिए आमंत्रित करने के उद्देश्य से यह प्रतिनिधिमंडल 26 नवंबर से 02 दिसंबर तक विदेश दौरे पर है। जापान के बाद यह प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर की यात्रा करेगा।
गुजरात सरकार के मुताबिक मुख्यमंत्री पटेल और प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों ने यामानाशी हाइड्रोजन कंपनी का दौरा किया। उन्होंने यामानाशी के गवर्नर से गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं के बारे में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने ग्रीन हाइड्रोजन की सप्लाई, सेलिंग तथा सर्विसिंग प्रक्रिया का डेमॉन्स्ट्रेशन भी देखा। गवर्नर नागासाकी कोटारो ने कहा कि यामानाशी हाइड्रोजन कंपनी इस डेमॉन्स्ट्रेशन सहित ग्रीन हाइड्रोजन में अन्य इनीशिएटिव्स से आगामी वाइब्रेंट समिट में सहभागी होने को उत्सुक है। कोटारो ने मुख्यमंत्री पटेल और गुजरात के प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी के साथ स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की कि यह मुलाक़ात द्विपक्षीय संबंधों को अधिक सुदृढ़ बनाएगी। उन्होंने जापान द्वारा ग्रीन हाइड्रोजन सेक्टर में अपनाए जा रहे नए दृष्टिकोणों का प्रतिनिधिमंडल के समक्ष विस्तृत प्रेज़ेंटेशन दिया।
मुख्यमंत्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन, नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान, 2070 तक नेट ज़ीरो कार्बन इमिशन के लक्ष्य जैसी पहलें हुई हैं। मुख्यमंत्री ने गुजरात में रिन्यूएबल एनर्जी पोर्टफोलियो 100 गीगावॉट तक ले जाने के लक्ष्य तथा गुजरात न्यू रिन्यूएबल पॉलिसी की जानकारी दी। उन्होंने यामानाशी गवर्नर को रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर तथा ग्रीन हाइड्रोजन सेक्टर में जापान-गुजरात के संबंधों को नए अवसर देने तथा नए निवेशों के लिए वाइब्रेंट समिट 2024 में शामिल होने का आमंत्रण दिया।
रविवार को अवकाश के दिन भी यामानाशी के गवर्नर इस बैठक में उपस्थित रहे। इसके लिए मुख्यमंत्री ने उनका आभार व्यक्त किया। गुजरात के मुख्य सचिव राज कुमार के नेतृत्व में राज्य सरकार के वरिष्ठ सचिव एवं अग्रणी उद्योगपति भी इस मुलाक़ात के दौरान मौजूद रहे।
साभार -हिस

Share this news

About admin

Check Also

सहारनपुर में लाखों के गहनों की लूटपाट, पुलिस ने की जांच, तो सभी रह गए दंग

सहारनपुर जिले में लाखों रुपये के गहनों की लूटपाट का मामला सामने आया है। सराफा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *