Home / National / लद्दाख के उपराज्यपाल ने कहा- चीन ने एक भी इंच भारतीय भूमि पर कब्जा नहीं किया

लद्दाख के उपराज्यपाल ने कहा- चीन ने एक भी इंच भारतीय भूमि पर कब्जा नहीं किया

जम्मू, लद्दाख के उपराज्यपाल बीडी मिश्रा ने सोमवार को कहा कि चीन ने एक भी इंच भारतीय भूमि पर कब्जा नहीं किया है और सशस्त्र बल किसी भी दुस्साहस में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को सबक सिखाने के लिए तैयार हैं।

लद्दाख में जमीन के बड़े हिस्से पर चीन के कब्जा करने संबंधी कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मैं किसी के बयान पर टिप्पणी नहीं करूंगा, लेकिन मैं वही कहूंगा जो तथ्य है क्योंकि मैंने खुद जमीन पर देखा है कि चीन ने एक भी इंच जमीन पर कब्जा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि 1962 में जो कुछ भी हुआ, वह अप्रासंगिक है। आज हम अपनी जमीन के आखिरी इंच पर काबिज हैं।

सोमवार को जम्मू के बाहरी इलाके में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) परिसर में शुरू हुए नॉर्थ टेक संगोष्ठी में बड़ी संख्या में कंपनियों और स्टार्ट-अप ने अपने सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन किया। सेना की ओर से आयोजित तीन दिवसीय नॉर्थ टेक संगोष्ठी में भाग लेने के लिए सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर मिश्रा जम्मू आए थे। कार्यक्रम के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हमारे सशस्त्र बल किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सैनिकों का मनोबल बहुत ऊंचा है। उनका इरादा हर इंच भूमि की रक्षा करना है। यहां पैर जमाने के लिए कोई भी किसी इरादे से भारत की ओर आने की हिम्मत नहीं कर सकता।
उन्होंने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए हथियारों की पहचान कर ली गई है और उन्हें खरीद लिया गया है। उन्होंने कहा कि जब मैं 1961 में सेना में नियुक्त हुआ था। मेरी बटालियन में कुछ भी स्वदेशी नहीं था। हमारी राइफलें, .303 छोटे हथियार बर्मिंघम में बनाए गए थे। हमें जो घड़ी मिली वह स्विट्जरलैंड में बनी थी, लेकिन आज ऐसी कोई भी चीज़ नहीं है, जो स्वदेशी नहीं है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *