Home / National / नवरात्रि के पहले दिन गुजरात के 1.49 लाख युवाओं को रोजगार : भूपेंद्र पटेल

नवरात्रि के पहले दिन गुजरात के 1.49 लाख युवाओं को रोजगार : भूपेंद्र पटेल

अहमदाबाद, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नवरात्रि के पहले दिन राज्य के 1.49 लाख युवाओं को रोजगार नियुक्ति पत्र और शिक्षुता समझौता पत्र भेंट किए। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रतीक के तौर पर 17 युवाओं को ये पत्र दिए। राज्य के मंत्रियों, पदाधिकारियों ने पूरे राज्य के 33 जिलों और 7 नगर पालिकाओं में आयोजित रोजगार पत्र वितरण कार्यक्रम में भाग लिया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्पष्ट रूप से कहा कि गुजरात में नरेन्द्र मोदी द्वारा रखी गई विकास की मजबूत नींव के परिणामस्वरूप ही गुजरात देश का विकास इंजन बना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की प्रतिभा के माध्यम से देश के विकास के लिए टैलेंट पूल बहुत महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार और निजी संगठनों के सहयोग से राज्य में 600 आईटीआई में 125 पाठ्यक्रमों में 2.17 लाख छात्रों को कुशल कार्यबल बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री शिक्षु योजना के तहत चार साल में एक लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि कौशल्या द स्किल यूनिवर्सिटी और गुजरात एपेक्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के माध्यम से युवाओं की प्रतिभा को उजागर किया जा रहा है।
राज्य सरकार ने ग्रीन जोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, ड्रोन, लॉजिस्टिक्स जैसे 51 नए युग के पाठ्यक्रम शुरू किए हैं और युवाओं को कुशल बनाने की दिशा में प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि कौशल्या द स्किल यूनिवर्सिटी में ड्रोन सेल शुरू कर लगभग बीस हजार युवाओं को ड्रोन बनाने, ड्रोन की मरम्मत और ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण तीन साल में दिया जाएगा। नरेन्द्र मोदी के निर्देशन में गुजरात हर क्षेत्र में मजबूत विकास का पर्याय बन गया है। उन्होंने राज्य के व्यापक विकास का वर्णन करते हुए कहा कि दो दशकों में गुजरात ने विकास के हर क्षेत्र में, हर इकाई में प्रगति की है।
उन्होंने कहा कि दो दशक पहले राज्य 99 मेगावाट अक्षय ऊर्जा का उत्पादन कर रहा था, जो आज 16588 मेगावाट तक पहुंच गया है । उन्होंने आगे कहा कि नर्मदा के 26 फीसदी पानी का ही इस्तेमाल होता था, जो आज 94.86 फीसदी तक पहुंच गया है। 810 एमएलडी जल शोधन की क्षमता बढ़कर अब 3368 एमएलडी तक पहुंच गई है। दो दशक पहले राज्य में 2.74 लाख एमएसएमई उद्योग थे, जो आज बढ़कर 8.66 लाख हो गए हैं।
कोरोना काल में पूरे देश को आत्मनिर्भर बनने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के परिणामस्वरूप देश के वैज्ञानिकों ने कुछ ही महीनों में स्वदेशी वैक्सीन बनाकर पूरे देश को कोरोना महामारी से बचा लिया है। मंत्री ने रोजगार पत्र पाने वाले युवाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और उन्हें आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करने के लिए प्रेरित भी किया।
राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने गर्व के साथ कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का एक वर्ष में एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार देने का संकल्प आज पूरा हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्रित्वकाल के दौरान गुजरात में शुरू किए गए जीवंत विकास के परिणामस्वरूप गुजरात विनिर्माण क्षेत्र सहित कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर हो गया है।
इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी, प्रमुख सचिव पंकज कुमार, श्रम, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की प्रमुख सचिव अंजू शर्मा सहित बड़ी संख्या में कार्यरत युवा मौजूद थे।.
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने पर मसूद पेजेशकियन को दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मसूद पेजेशकियन को इस्लामी गणराज्य ईरान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *