Home / National / धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में पथराव की घटनाएं लगभग शून्य: डीजी

धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में पथराव की घटनाएं लगभग शून्य: डीजी

नई दिल्ली, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) बलों में सबसे प्रमुख बल है जिसे देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह बल देश के सभी भागों में तैनात है जहां यह विभिन्न राज्य पुलिस को उनके कर्तव्यों के निर्वहन में सहायता प्रदान करता है।

वहीं कार्यक्रम में हाल ही में कश्मीर घाटी से छुट्टी पर घर लौटे एक सीआरपीएफ जवान की हत्या के बारे में पूछे जाने पर सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह ने कहा कि इस साल यह पहली घटना है। सुरक्षा एजेंसियों ने तुरंत कार्रवाई की और अपराधी को कम से कम समय में गिरफ्तार कर लिया। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर बोलते हुए डीजी ने कहा, “धारा 370 हटने के बाद पथराव की घटनाएं लगभग शून्य हैं। विदेशी आतंकियों की घुसपैठ और हमलों में भी कमी आई है।
117 लोगों को विभिन्न श्रेणियों में सीआरपीएफ देती है सुरक्षा
डीजी कुलदीप सिंह ने बताया कि “सीआरपीएफ देश में 117 लोगों को विभिन्न श्रेणियों में सुरक्षा प्रदान कर रही है। जिसमें 32 महिला कर्मियों को वीआईपी सुरक्षा विंग में शामिल किया गया है। डीजी ने कहा कि हाल ही में पांच राज्यों में संपन्न विधानसभा चुनावों के दौरान सीआरपीएफ द्वारा कुल 41 वीआईपी को सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।
चुनाव के बाद इनमें से 27 की सुरक्षा वापस ले ली गई है। वहीं सीआरपीएफ केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे प्रमुख बल है जिसे देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह बल देश के सभी भागों में तैनात है जहां यह विभिन्न राज्य पुलिस को उनके कर्तव्यों के निर्वहन में सहायता प्रदान करता है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *