Home / National / चक्रवात जवाद निम्न दबाव में तब्दील, पारादीप में सर्वाधिक 201 मिमी बारिश हुई

चक्रवात जवाद निम्न दबाव में तब्दील, पारादीप में सर्वाधिक 201 मिमी बारिश हुई

भुवनेश्वर. चक्रवात जवाद अब कमजोर होकर निम्न दबाव में तब्दील हो गया है. उत्तर ओडिशा तट के पास पश्चिम बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवात जवाद डिप्रेशन के रूप में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और आज के 05.30 बजे बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में कमजोर हो गया.
इसके प्रभाव में उत्तर तटीय ओडिशा के जिलों में कुछ स्थानों पर और ओडिशा के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की सूचना है.
इससे पहले कल चक्रवाती तूफान जवाद के कारण हुई लगातार बारिश से ओडिशा के कई हिस्सों में सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा. उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पारादीप में कल सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे के बीच 201 मिमी बारिश हुई. यहां राज्य में सबसे अधिक बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने बताया कि यहां कल दोपहर 2.30 से 3.30 बजे के बीच केवल एक घंटे में 103 मिमी बारिश हुई थी.
जानकारी के अनुसार, आम तौर पर एक छोटे क्षेत्र में 100 मिलीमीटर प्रति घंटे से अधिक तीव्र वर्षा के मामले को आईएमडी बादल फटने के रूप में घोषित करता है. पारादीप ही नहीं, बल्कि जगतसिंहपुर जिले के कई अन्य इलाकों में भी शुक्रवात आधी रात से भारी बारिश हुई थी.
एरसमा में 188 मिमी बारिश हुई, जबकि कुजांग और जगतसिंहपुर में क्रमशः 114 और 66 मिमी बारिश हुई थी.
इसी तरह, पुरी, कटक, जगतसिंहपुर, खुर्दा, गंजाम, बालेश्वर और भद्रक जिलों में भारी बारिश हुई है. दूसरी ओर बारिपदा में 39 मिमी, चांदबली में 35 मिमी और अनुगूल में 29 मिमी बारिश दर्ज की गई.
इसी तरह, केंद्रापड़ा में 35 मिमी, खुर्दा में 33 मिमी, पुरी में 25 मिमी, भद्रक में 21 मिमी, कटक में 20 मिमी और बालेश्वर में 19 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य की राजधानी में 14 मिमी बारिश दर्ज की गई.

Share this news

About desk

Check Also

3 bridges fall in Bihar: It’s 9 in 15 days now

Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *