Home / National / असम: कैबिनेट की बैठक में 10 वीं पढ़ाई शुरू करने के साथ लिए गए कई अहम फैसले

असम: कैबिनेट की बैठक में 10 वीं पढ़ाई शुरू करने के साथ लिए गए कई अहम फैसले

  • मुख्यमंत्री डॉ सरमा की अध्यक्षता में साप्ताहिक कैबिनेट बैठक संपन्न

गुवाहाटी, मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां कैबिनेट की साप्ताहिक बैठक हुई। इसमें कई अहम निर्णय लिये गये। कैबिनेट की बैठक में लिये गये निर्णयों में मुख्य रूप से दसवीं कक्षा की पढ़ाई अगले 20 सितम्बर से शुरू होगी। प्रत्येक कक्षा में 30 छात्र-छात्राओं को बैठने की अनुमति होगी। स्कूल खोलने से पहले पूरे परिसर को सेनेटाइज करना होगा। अन्य श्रेणियों की पढ़ाई भी चरणबद्ध रूप में शुरू की जाएगी।
आदिवासियों के प्रमुख त्योहार ‘करम पूजा’ के मद्देनजर सरकारी अवकाश घोषित किया गया है। चाय बागानों में आयोजित होने वाले करम पूजा के मद्देनजर शुक्रवार को अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश सिर्फ इस वर्ष के लिए है। शेष फैसला अगली बार लिया जाएगा।
जल संसाधन विभाग के लिए नाबार्ड से 98 करोड़ रुपये लेने का निर्णय लिया गया है। गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) के तहत आने वाले क्षेत्रों में रिक्शा, ठेला आदि के लिए लाइसेंस शुल्क में छूट देने का निर्णय लिया गया है। लाइसेंस लेने के लिए कार्यालयों का चक्कर नहीं काटना होगा। ऑनलाइन लाइसेंस मिलेगा।
कृषि विभाग में पदोन्नति के लिए विशेष नियमों की घोषणा की गयी है। पदोन्नति के क्षेत्र में कृषि विभाग में उप निदेशक, संयुक्त निदेशक एक साल सेवाएं देने के बाद पदोन्नति के पात्र होंगे।
कैबिनेट ने स्वाभाविक तौर पर मरने वाले गैंडों की सींग को जलाने का फैसला लिया है। ज्ञात हो कि राज्य के विभिन्न कोषागारों में कुल 2623 गैंडों की सींग जमा है। इस तरह से 2479 गैंडों की सींग को जलाया जाएगा। काजीरंगा में 94 गैंडों की सींग को संरक्षित किया जाएगा। जबकि, न्यायालयों में लंबित मामलों के कारण 50 गैंडों की सींग को रखा जाएगा।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रीमियम जारी किया जाएगा। 3.5 प्रतिशत राज्य सरकार देगी। इसके लिए 379 करोड़ रुपये जारी करने का कैबिनेट ने फैसला किया है।
स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के भवनों का निर्माण पीडब्ल्यूडी के द्वारा किया जा रहा था। आज लिये गये निर्णय के तहत स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के भवनों के निर्माण के लिए मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी (स्वास्थ्य एवं शिक्षा) के पद सृजित किए गए हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *