Home / National / पाकिस्तानी अखबारों सेः काबुल में सात और आत्मघाती हमलावरों की खुफिया जानकारी को दी प्रमुखता

पाकिस्तानी अखबारों सेः काबुल में सात और आत्मघाती हमलावरों की खुफिया जानकारी को दी प्रमुखता

  •  गृहमंत्री और सेना प्रवक्ता के हवाले से अफगानिस्तान में भारत की नाकामी की खबरें चलाईं
  •  कोलकाता में कैलिफोर्नियम पकड़े जाने पर भारत के परमाणु कार्यक्रम को दुनिया के लिए खतरा बताया

नई दिल्ली, पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश अखबारों ने काबुल में 7 और आत्मघाती हमलावरों के मौजूद होने की खबरें प्रमुखता के साथ दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि अमेरिका और ब्रिटेन ने खुफिया जानकारी मिलने के बाद इस बात की पुष्टि की है। यह आत्मघाती हमलावर काबुल की सड़कों पर अपने निशाने की तलाश में घूम रहे हैं। तालिबान, अमेरिका और ब्रिटेन ने भी इन खबरों के आने के बाद अलर्ट जारी किया है।
काबुल एयरपोर्ट हमले में अब तक मरने वालों की संख्या 160 से ज्यादा हो गई है। तालिबान ने भी हमले की जांच के लिए कमेटी का गठन किया है। अफगान खुफिया विभाग के एक पूर्व कर्मचारी को गिरफ्तार भी किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऐलान किया है कि आईएसआईएस के आतंकियों को खत्म करने के लिए जरूरत पड़ी तो अफगानिस्तान में और सेना भेजी जाएगी और इनके नेटवर्क को नेस्तनाबूद किया जाएगा।
अखबारों ने अफगानिस्तान से अमेरिका सहित अन्य देशों के लोगों के बड़ी तादाद में पाकिस्तान पहुंचने की खबरें भी दी हैं। कराची के रिहायशी इलाके में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में आग लगने से चार भाइयों समेत 17 लोगों के जिंदा जल जाने की खबरें अखबारों ने दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि मेहरान टाउन में स्थित फैक्टरी में सुबह 10 बजे आग लगी थी, लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लेट से पहुंचीं। इसकी वजह से आग पूरी तरह से फैल गई थी।
अखबारों ने संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव और ब्रिटेन के विदेश मंत्री की पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से फोन पर बात होने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि शाह महमूद कुरैशी ने दोनों को अफगानिस्तान के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी है। अखबारों ने पाकिस्तान में स्टॉक मार्केट में मंदी की खबरें देते हुए बताया है कि इस दौरान निवेशकों का 35 अरब रुपया डूब गया है। निवेशकों में खलबली मची हुई है।
अखबारों ने पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता के हवाले से खबर दी है जिसमें बताया गया है कि भारत के जरिए अफगानिस्तान में किया गया निवेश डूब गया है। उनका कहना है कि भारत ने यह निवेश पाकिस्तान की दुश्मनी के लिए किया था, लेकिन अब वहां पर हालात बदल गए हैं। भारत को मुंह की खानी पड़ी है।

अखबारों ने पाकिस्तान के सांख्यिकी विभाग के जरिए जारी किए गए आंकड़ों में बताया है कि पाकिस्तान में महंगाई में 0.22 प्रतिशत इजाफा हुआ है। अखबारों ने बताया है कि 22 खाने-पीने की वस्तुएं महंगी हुई है और 5 सस्ती हुई हैं। इधर सरकार ने चीनी, गेहूं, दालों समेत 50 खाने-पीने की वस्तुओं के दामों को कंट्रोल करने का आदेश जारी किया है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।
रोजनामा दुनिया ने पाकिस्तान के गृहमंत्री का एक बयान छपा है जिसमें उन्होंने कहा है कि अफगानिस्तान में पाकिस्तान की नीति कामियाब रही है और भारत को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। उनका कहना है कि अफगानिस्तान से आने वालों को पाकिस्तान 21 दिन का वीजा दे रहा है। उनका कहना है कि चमन बॉर्डर पूरी तरह से खुला हुआ है। दस्तावेज सही होने पर उन्हें वीजा देने में कोई आपत्ति नहीं है। उनका कहना है कि ऐसा समझा जा रहा था कि एक बार फिर अफगानिस्तान में पाकिस्तान को कुर्बानी का बकरा बनाया जाएगा, लेकिन हमारी पॉलिसी ने अमेरिका और दूसरे देशों को ऐसा करने से रोक दिया है। उनका कहना है कि भारत ने अफगानिस्तान में जो किया है, उसे वही भुगतना पड़ रहा है।
रोजनामा खबरें ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि भारत का परमाणु कार्यक्रम पूरी दुनिया के लिए खतरा है। विस्फोटक पदार्थों आमतौर से बेचे जा रहा हैं। अखबार ने बताया है कि 42 अरब की कीमत का एटम बम बनाने में इस्तेमाल होने वाला विस्फोटक पुलिस ने बरामद किया है। अखबार का कहना है कि कोलकाता एयरपोर्ट के करीब 2 लोगों को विस्फोटक बेचने के दौरान पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अखबार का कहना है कि विस्फोटक के साथ कैलिफोर्नियम नामक विस्फोटक भी जब्त किया गया है जिसकी एक ग्राम की कीमत 170 करोड़ रुपये है। अखबार का कहना है कि इससे पहले भी भारत में इस तरह के विस्फोटक को आम नागरिकों के जरिए बेचे जाने की खबरें सामने आ चुकी हैं।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *