Home / Odisha / पुरी श्रीमंदिर में नए साल से दर्शन के लिए नए नियम लागू

पुरी श्रीमंदिर में नए साल से दर्शन के लिए नए नियम लागू

  • पुरुषों को पारंपरिक पोशाक, पैंट और शर्ट पहननी होगी

  • महिला श्रद्धालुओं को साड़ी और सलवार सूट पहनकर आना होगा

पुरी। नए साल-2024 के पहले दिन से पुरी स्थित महाप्रभु श्री जगन्नाथ के मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए कई नए नियम लागू होंगे। इसके तहत श्रीमंदिर में अभद्र कपड़े पहने भक्तों का प्रवेश नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा मंदिर के अंदर पान और तंबाकू जैसी चीजें खाने और पॉलिथीन के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। नई नियमों के साथ ही नई दर्शन व्यवस्था भी लागू होगी। भक्तों को देवी-देवताओं के दर्शन के लिए घंटों कतार में धूप में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्हें एसी शेड के नीचे से मरीचिकोटे चौक से श्रीमंदिर तक जाने की सुविधा मिलेगी। शेड में पीने के पानी और अस्थायी शौचालय होंगे। इसके अलावा शेड के अंदर बैठने की भी व्यवस्था है।

नववर्ष के दिन से उपरोक्त सभी नियम सख्ती से लागू किये जायेंगे। पुरुष भक्तों को सभ्य पोशाक पहनने की आवश्यकता होती है, जिसमें पारंपरिक पोशाक, पैंट और शर्ट पहननी होगी। इसी तरह महिला श्रद्धालुओं को साड़ी और सलवार सूट पहनकर आना होगा। हाफ पैंट, रिप्ड जींस और स्लीवलेस शर्ट पहनकर आने वालों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पॉलिथीन पैकेट में फूल और पूजा सामग्री की अनुमति नहीं होगी।

श्रीमंदिर मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) का सूचना केंद्र सार्वजनिक संबोधन प्रणाली के माध्यम से लोगों को इन नियमों के बारे में जागरूक कर रहा है। एक महिला भक्त ने कहा कि पश्चिमी पोशाक पहनने वाले लोगों को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मंदिर आने वाली महिला भक्तों को पश्चिमी पोशाक पहनने से बचना चाहिए।

एसजेटीए प्रशासन रंजन दास ने कहा कि भक्तों को मंदिर के अंदर पान और गुटखा का सेवन नहीं करना चाहिए। उन्हें पॉलिथीन बैग नहीं रखना चाहिए। सभी को प्रतिबंधों का पालन करना चाहिए। हम आपकी मदद चाहते हैं। भगवान जगन्नाथ आपको स्वस्थ रखें। एक अन्य भक्त ने मंदिर प्रशासन द्वारा इस तरह के प्रतिबंधों का स्वागत किया।

कलेक्टर समर्थ बर्मा ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि सभी अनुष्ठान सुचारू रूप से संपन्न हों। वहीं, नए साल के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पुरी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उस दिन पुलिस की 90 प्लाटून तैनात की जाएंगी। रविवार की आधी रात से यातायात प्रतिबंध लागू हो जाएगा। मरीचिकोटे चौक से नो व्हीकल जोन की घोषणा की जाएगी, जबकि एम्बुलेंस के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा। सेंट्रल रेंज के डीआईजी आशीष सिंह ने बताया कि सुरक्षा के लिए 20 डीएसपी, 50 से अधिक इंस्पेक्टर और करीब 140 एएसआइ तैनात रहेंगे। उन्हें उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी गई।

Share this news

About desk

Check Also

नया ओडिशा, नवीन ओडिशा कार्यक्रम के जुट बैग खरीद में 2 सौ करोड रुपये का घोटाला –कांग्रेस

भुवनेश्वर, ओडिशा प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य के नवीन पटनायक सरकार द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Advertisement