Home / Odisha / कीट में जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का उद्घाटन

कीट में जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का उद्घाटन

  • सात दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

भुवनेश्वर। 15वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह आज कीट विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया। नेहरू युवा केंद्र संगठन ओडिशा, युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में नेहरू युवा केंद्र खुर्दा 15वें जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। कीट विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर में आयोजित इस कार्यक्रम में झारखंड और बिहार के विभिन्न वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों के 200 युवा भाग ले रहे हैं। यह कार्यक्रम 7 दिनों का एक आवासीय कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य राज्य और केंद्र सरकार दोनों की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनके व्यक्तित्व, सामाजिक-आर्थिक और कौशल विकास को विकसित करना है। इसका उद्देश्य आदिवासी युवाओं को उनकी समृद्ध पारंपरिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में संवेदनशील बनाना, उन्हें भावी पीढ़ी के लिए इसे संरक्षित करने में सक्षम बनाना और आदिवासी युवाओं को राष्ट्र निर्माण के मुख्य स्रोत में लाना है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मुजीबुल्ला खान, राज्यसभा सांसद, सम्मानित अतिथि के रूप में भारत भूषण सेठी, डीआईजीपी, जीसी सीआरपीएफ, आरके शर्मा, पूर्व प्रमुख, एनसीएससीडीए, भारत सरकार, पुनीत प्रधान, सलाहकार सह निदेशक, कीट और कीस विश्वविद्यालय, तपन कुमार राउल, उप क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी, एससी एसटी के लिए एनसीएससी, भारत सरकार, प्रसन्न मेहर, जिला युवा अधिकारी, एनवाईके कलाहांडी तथा विपिन कुमार, डीवाईओ, एनवाईके खुर्दा उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने और अपने 7 दिनों के कार्यक्रम के दौरान ओडिशा में बिताए हर पल से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया।

नेहरू युवा केंद्र खुर्दा के जिला युवा अधिकारी विपिन कुमार ने कार्यक्रम के कार्यक्रम के बारे में बताया कि इन 7 दिनों के दौरान, प्रतिभागी कीट परिसर में अपने सत्रों के दौरान गणमान्य व्यक्तियों, संवैधानिक अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। पुरी, कोणार्क, ग्रुप सेंटर सीआरपीएफ, कीस और कीट में खेल सम्मेलन के लिए प्रतिभागियों के लिए दो दिवसीय क्षेत्रीय दौरे की योजना बनाई गई है। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान सुबह दैनिक योग कक्षाएं, स्वच्छता एवं श्रमदान और पौधरोपण की योजना बनाई गई है। कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों के बीच देशभक्ति और राष्ट्र निर्माण और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं होंगी। दोनों प्रतियोगिताओं में पहले तीन विजेताओं के लिए नकद पुरस्कार और दो सांत्वना नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

गजपति जिले में शिकार के दौरान गोली लगने से व्यक्ति की मौत

सूअर के शिकार के लिए साले ने चलायी थी गोली परिवार ने लगाया हत्या का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *