Home / Odisha / ओडिशा में लोगों से दुर्गा पूजा के दौरान भीड़ से बचने का आग्रह

ओडिशा में लोगों से दुर्गा पूजा के दौरान भीड़ से बचने का आग्रह

भुवनेश्वर. ओडिशा में लोगों से दुर्गा पूजा के दौरान भीड़ से बचने का आग्रह किया गया है, ताकि उत्सव के बाद कोविद-19 के मामलों में तेजी को रोका जा सके. राज्य के चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (डीएमईटी) के प्रमुख सीबीके मोहंती ने लोगों से महामारी को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण त्योहार के समय कोविद-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि संक्रमण के प्रसार की जांच करना, खुद को और दूसरों को वायरस से संक्रमित होने से रोकना सभी की नैतिक जिम्मेदारी है. पूजा के समय सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना कतई संभव नहीं होगा. इसलिए भीड़ से बचने के लिए सभी को सावधान रहना चाहिए. मोहंती ने राज्य में चल रहे टीकाकरण अभियान पर भी जोर दिया और लोगों से उन्हें जल्द से जल्द टीका लगवाने को कहा.
उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टीकाकरण की पहली खुराक मिली है, उन्हें आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए. उन्हें बिना किसी उपेक्षा के अपना दूसरा डोज भी लेना चाहिए. यह उन्हें और दूसरों को महामारी से सुरक्षित रखेगा. उन्होंने दुर्गा पूजा के दौरान वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ओडिशा सरकार द्वारा किए गए उपायों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य में परीक्षण, अनुरेखण और उपचार सुविधाओं को बढ़ा दिया गया है. जिन लोगों में कोविद-19 के लक्षण हों, उन्हें तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य कार्यकर्ता को सूचित करना चाहिए और इलाज के लिए उनकी मदद लेनी चाहिए.
इस बीच, निदेशक परिवार कल्याण विजय पाणिग्राही ने बताया कि राज्य में इस समय टीकाकरण अभियान स्थिर गति से चल रहा है. उन्होंने कहा कि आज राज्यभर में लगभग 1800 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चल रहा है। वर्तमान में टीकों की लगभग 4,00,000 खुराक दैनिक आधार पर दी जाती हैं. राज्य में लगभग 25,00,000 लोगों को अभी भी टीकाकरण किया जाना है. पाणिग्राही ने कहा कि ओडिशा सरकार ने इस साल दिसंबर तक राज्य में टीकाकरण अभियान पूरा करने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने बताया कि पात्र लाभार्थियों में से 71 प्रतिशत लोगों ने पहली बार का डोज लिया है, वहीं इसके 72 प्रतिशत लोगों ने अब तक वैक्सीन की दूसरी खुराक ले ली है. 1,89,000 गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगाया गया है. सरकार ने दिसंबर तक राज्य में टीकाकरण अभियान को पूरा करने का वास्तविक लक्ष्य रखा है.

Share this news

About desk

Check Also

राज्य चुनाव अधिकारी से मिला भाजपा का प्रतिनिधिदल

कहा-बीजद नेता व मो-सरकार मिलकर चुनाव कर रहे हैं प्रभावित भुवनेश्वर। चुनाव जीतने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *