Sunday , December 5 2021
Breaking News
Home / Odisha / कटक में परिवर्तन की बयार, किशन मोदी सरताज

कटक में परिवर्तन की बयार, किशन मोदी सरताज

  • 140 मतों से हासिल की जीत

हेमंत कुमार तिवारी, कटक

कांटे की टक्कर वाले चुनाव में कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव में मोदी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नथमल चनानी उर्फ मामाजी जी को हरा दिया है। मोदी ने मामा को सिर्फ 140 वोटों से मात दिया है। कुल 3452 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें किशन कुमार मोदी को 1708 मत मिले, जबकि मामाजी को 1568 मत मिले. सुरेश शर्मा को 106 तथा पवन भावसिंहका को मात्र 25 वोट मिले। इन दोनों की जमानत जप्त हो गई है।


तीनों राउंड में मोदी को मिली बढ़त
मतगणना तीन राउंड में की गई, जिसमें हर राउंड में किशन कुमार मोदी तो बढ़त हासिल रही। पहले राउंड में मोदी को 542, मामाजी को 491, सुरेश शर्मा को 35 तथा पवन भावसिंहका को 7 वोट मिले। दूसरे राउंड में मोदी को 524, मामाजी को 502, सुरेश शर्मा को 39 एवं भावसिंहका को 09 वोट मिले। तीसरे राउंड में मोदी की बढ़त बरकरार रही और उन्हें 642 वोट मिले, जबकि मामाजी को 575 मत, सुरेश शर्मा को 35 और पवन को 09 वोट मिले।

17 मतदाताओं को पसंद नहीं आया एक भी प्रत्याशी
कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव में एक दिलचस्प पहलू यह भी देखने को मिला कि 17 मतदाताओं के दिल चारों प्रत्याशियों में से किसी ने भी जगह बनाने में कामयाबी हासिल नहीं की। इन 17 मतदाताओं ने नोटा पर मुहर लगाया। पहले चरण में चार लोगों ने नोटा पर मुहर लगाया, दूसरे चरण में सात और तीसरे चरण में पांच लोगों ने नोटा पर मोहर लगाकर कहा कि उन्हें कोई भी प्रत्याशी उपयुक्त नहीं दिख रहा है।

25 मतदान रद्द
मतगणना के दौरान कुल 25 मतदाताओं के मतदान को रद्द कर दिया गया, क्योंकि उन्होंने सही तरीके से मुहर नहीं लगाई थी। पहले राउंड में 12 मतदान रद्द हुआ, जबकि दूसरे में 5 और तीसरे में 8 मतदान रद्द घोषित किया गया।

पवन और सुरेश की जमानत जप्त
अध्यक्ष पद के प्रत्याशी पवन भावसिंहका और सुरेश शर्मा की जमानत जप्त हो गई है। पवन को मात्र 25 वोट मिले, जबकि सुरेश शर्मा को 106 मत हासिल हुआ।

मातृशक्ति ने बदली कटक की तस्वीर
कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मातृशक्ति की भूमिका सबसे बड़ी नजर आई। कल मतदान के दौरान पुरुषों से कहीं अधिक महिलाओं की भागीदारी देखने को मिली। सुबह 8:35 बजे मतदान शुरू हुआ और शाम 5:05 बजे तक चला मतों की गणना रात में हो गई तो पूरी हो गई और इसके बाद विजयी प्रत्याशी को जीत का प्रमाण पत्र चुनाव समिति के पदाधिकारियों ने प्रदान किया।

क्या हर घर में मोदी ने लगाई सेंध?

कटक मारवाड़ी समाज के जो परिणाम आए हैं, वह चौकानेवाले हैं। जैसा कि कहा जा रहा था कि मामाजी जीत हासिल करेंगे, लेकिन कांटे भरी टक्कर की परिणाम कुछ और ही निकला। जैसा कि कल महिला मतदाताओं का उत्साह देखने को मिला, उससे लगता है कि मोदी ने हर घर में सेंध लगाई है, क्योंकि तीसरे राउंड की मतगणना में किशन कुमार मोदी कांटे की टक्कर देते हुए बढ़त बनाए हुए थे, रमन बगड़िया ने दावा किया कि 70 फ़ीसदी महिला मतदाताओं का वोट मोदी को मिला है।

मोदी ने जीत का श्रेय सभी को दिया
कटक मारवाड़ी समाज के विजयी प्रत्याशी किशन कुमार मोदी ने जीत का श्रेय पूरे समाज को दिया और कहा कि वह विरासत में मिली सेवा की रथयात्रा को आगे ले जाएंगे। साथ ही भाईचारा और एकता को बनाए रखने में प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने सभी मतदाताओं, कार्यकर्ताओं, सभी प्रत्याशी, चुनावकर्मी तथा मीडिया के प्रति आभार जताया और कहा कि समाज ने मुझ पर जो भरोसा जताया है, उस पर वह खरा उतरने के लिए जी-जान एक लगा देंगे। उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया समाप्त हुई और हम सब भाई हैं और एक साथ रहेंगे।


विजय खंडेलवाल ने दी शुभकामनाएं, कहा-विकास में हम साथ हैं
कटक मारवाड़ी समाज के पूर्व अध्यक्ष विजय खंडेलवाल ने नए अध्यक्ष किशन कुमार मोदी को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी और कहा कि वह नई टीम के साथ समाज की सेवा और विकास को लेकर सदैव साथ हैं। जहां भी उनकी जरूरत हुई वह समाज के साथ खड़े रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी नई टीम से उम्मीदें हैं कि वह पूरे समाज को एक सूत्र में बांधकर भाईचारा कायम रखते हुए एक नई दिशा प्रदान करने में और ऊंचाइयों तक ले जाएगी।

सत्य की जीत हुई – रमन
पूर्व महासचिव तथा किशन कुमार मोदी के समर्थक रमन बगड़िया ने कहा कि यह जीत सत्य की जीत है। हम कभी गलत रास्ते पर नहीं थे। हमें गलत तरीके से पेश किया गया। हम समाज के साथ थे और समाज के साथ हैं और समाज के लिए ही हम कार्य करते रहेंगे। हमारी किसी के साथ कोई दुर्भावना नहीं है। सभी हमारे भाई हैं और रहेंगे। भाईचारा बनाए रखना तथा समाजसेवा को आगे ले जाना उनका लक्ष्य रहा है और इस कड़ी में वह हमेशा बढ़ाते रहेंगे।

मामा ने दी जीत की शुभकामनाएं

नथमल चनानी उर्फ मामाजी जी ने निर्वाचित अध्यक्ष किशन कुमार मोदी को जीत की बधाई दी और कहा कि समाज सेवा के लिए वह सदैव साथ रहेंगे। उन्होंने कहा कटक भाईचारे का शहर और भाईचारा हमारी बुनियाद है। इस बुनियाद पर हम भाईचारे की बड़ी इमारत खड़ी करेंगे। समाज को एकसूत्र में बांधकर हम और आगे तक ले जाएंगे। उन्होंने जनता के जनादेश को स्वीकार किया।

सहयोग के लिए चुनाव समिति ने सबका आभार जाता
पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान आरोप-प्रत्यारोप के बावजूद शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए चुनाव समिति ने सभी प्रत्याशियों मतदाताओं पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों के सहयोग के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद इस इस सत्र के चुनाव में रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ है। यह सिर्फ मीडिया के प्रचार प्रसार की वजह से हुआ। एक पंचायत जैसा चुनाव को संचालित करना आसान नहीं होता है, लेकिन आप सभी के सहयोग से यह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। इसके लिए हम आप सभी के प्रति आभारी हैं।

मतदाताओं में दिखा जबर्दस्त उत्साह, महिलाओं की जबरदस्त भागीदारी 

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. इस दौरान महिलाओं की भागीदारी उल्लेखनीय  रही. आज सुबह 8:35 बजे मतदान शुरू हुआ तथा अपने निर्धारित समय से आधे घंटे अधिक  चला. पिछले सत्र की तुलना में इस साल रिकॉर्ड मत डाले गए. इस बार कई ऐसे मतदाता देखेंगे जो जो पहली बार मतदान करते देखे गए कुछ मतदाता ऐसे भी मिले कि वह सोच कर आए थे मतदान करेंगे लेकिन उनका नाम नहीं होने के कारण वह निराश दिखे. जबकि कटक मारवाड़ी समाज के वह मेंबर हैं वह मीडिया को अपना रसीद भी दिखा रहे थे. लोगों में उत्साह इतना था कि पूरा मारवाड़ी क्लब खचाखच भरा हुआ था और महिलाओं पुरुषों की लाइन 3-3 लाइन लगानी पड़ी है मतदान केंद्र पर पुलिस प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और किसी भी प्रकार का उपद्रव ना हो इसके लिए प्रशासन चप्पे-चप्पे पर नजर आ रहा था. इस चुनावी माहौल में  सुरक्षा व्यवस्था में महिला  पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया था   मतदान के दौरान थोड़ा बहुत कुछ लोगों में कहासुनी भी हुई लेकिन फिर मामला शांत हो गया.

पंचायत चुनाव जैसा नजारा; पुलिस प्रशासन भी स्तब्ध

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद का चुनावी माहौल कुछ ऐसा था कि जैसे मानो पंचायत का चुनाव हो रहा है. भीड़, उत्साह और व्यवस्था देखकर सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी व्यवस्था दिखे. वह आपस में बात करते दिखे कि जैसे मानो कि पंचायत या विधानसभा के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं. सुबह से लगी लाइन शाम तक खत्म होने का नाम नहीं ले रही थी. मतदाताओं का आने और जाने का सिलसिला चलता रहा.

मतदाताओं को लाने ले जाने में लगे  200 वाहन

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर दोनों प्रत्याशियों की तरफ से मतदाताओं को लाने और ले जाने के लिए लगाए गए थे. मारवाड़ी समाज के चुनाव के लिए मतदान शहर स्थित मारवाड़ी क्लब में हो रहा था, जबकि इस समाज के सदस्य 10 किलोमीटर दूर तक के दायरे में  रहते हैं. इसलिए लोगों को लाने और ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था प्रत्याशियों की तरफ से की गई थी ताकि मतदान सुचारू रूप से कराया जा सके.

नाराजगी भी दिखी
युवा समाजसेवी एवं मुरारका ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक सुनील मुरारका ने बताया कि चुनाव समिति की व्यवस्था ठीक नहीं थी। इसे और बेहतर किया जा सकता था। लोगों में खासा उत्साह दिख रहा था। खासकर महिलाओं को घंटों तक कतार में खड़ा कराना ठीक नहीं है। आगामी चुनाव में जो भी चुनाव समिति बने उसे इस पर ध्यान देना होगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से व्यवस्था की जानी चाहिए।

संजय अग्रवाल ने कहा कि चुनाव समिति के तरफ से 5800 मतदाताओं को देखते हुए उचित व्यवस्था नहीं करने करने को लेकर उंगली उठाई और कहा कि जिस रफ्तार से चुनाव प्रक्रिया तेज होनी चाहिए थी वह बहुत ही धीमी रही.

मातृशक्ति की अध्यक्ष संपत्ति मोड़ा ने कहा कि समाज में उत्सुकुता नजर आयी, जो अच्छी बात है। हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में समाज के सदस्यों की संख्या में इजाफा होगा और समाज की सदस्यता में बढ़ावा होगा। हालांकि मतदान प्रक्रिया धीमी गति से चलने पर उन्होने नाराजगी जाहिर की है। कहा कि इतनी संख्या में महिला मतदाताओं के कतार में खड़े रहने से यह पता चल रहा है कि चुनाव समिति को और ठोस व्यवस्था करनी चाहिए थी।

About desk

Check Also

उप्रमास कटक शाखा ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया, विकलांगों की ओर बढ़ाया मदद का हाथ

कटक. एससीबी मेडिकल कॉलेज के आंचलिक स्पाइनल इंज्यूरी सेंटर में शु्क्रवार को अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram