Sunday , September 25 2022
Breaking News
Home / Odisha / CMS ELECTION- सुरक्षा के साए में होगा मतदान

CMS ELECTION- सुरक्षा के साए में होगा मतदान

  • सीसीटीवी कैमरे रखेंगे हर हरकत पर नजर

  • चुनाव समिति ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए तेवर कड़े की

  • मारवाड़ी क्लब में मतदान की तैयारियां लगभग पूरी

  • मतदाताओं से शांति बनाए रखने की अपील

हेमंत कुमार तिवारी, कटक

5 जनवरी को होने वाले कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर लगभग तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। चुनाव समिति ने विवादों को देखते हुए कड़े तेवर अख्तियार कर ली है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मतदान कराया जाएगा तथा मतदान केंद्र में होने वाली हर हरकत पर सीसीटीवी कैमरे की पैनी नजर होगी। यह जानकारी कटक मारवाड़ी समाज की चुनाव समिति के प्रभारी मंगलचंद चोपड़ा ने इण्डो एशियन टाइम्स को दिए गए साक्षात्कार के दौरान दी। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी तथा चुनाव समिति पर लगाए जा रहे आरोप गलत साबित होंगे। मतदान मारवाड़ी क्लब में सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक कराया जाएगा और शाम 6:00 बजे से मतों की गिनती होगी और उम्मीद है कि रात्रि 10:00 बजे तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।
प्रस्तुत हैं इंडो एशियन टाइम्स के सवाल और मंगलचंद चोपड़ा जी के जवाब।
1. सवाल- चुनाव समिति पर निष्पक्ष मतदान कराने को लेकर सवाल उठ रहे हैं, आपका क्या कहना है?
जवाब- चुनावी माहौल में यह आरोप निराधार है। यह तीसरी बार है जब यह समिति कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने को जिम्मेदारी संभाल रही है। निवर्तमान अध्यक्ष विजय खंडेलवाल ने भी स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी तरह की धांधली पिछले चुनाव में नहीं हुई थी। चुनाव समिति ने पिछले चुनावों में भी निष्पक्ष रूप से मतदान कराई और इस बार भी हम सभी मतदाताओं और कटक मारवाड़ी सदस्यों को आश्वासन देना चाहता हूं कि इस बार भी चुनाव निष्पक्ष रुप से ही संपन्न होगा।
2. सवाल- मतदान को लेकर तैयारियां कहां तक पहुंची है?
जवाब- मतदान कराने को लेकर सभी तैयारियां लगभग लगभग पूरी हो चुकी हैं। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था होगी तथा निष्पक्ष चुनाव के लिए 8 सीसीटीवी कैमरे मतदान केंद्र में लगाए जाएंगे, जो वहां की हर हरकत पर पैनी नजर बनाए रहेगा।
3. सवाल- कितने मतदान बूथ होंगे?
जवाब- कुल 6 मतदान बूथ होंगे, जिसमें तीन मतदान बूथ नीचे बनाए जाएंगे और तीन मतदान बूथ प्रथम तल पर होंगे। ग्राउंड फ्लोर में मतदान बूथ महिलाओं तथा बुजुर्गों के लिए होंगे।
4. सवाल- कटक मारवाड़ी समाज के कितने पंजीकृत सदस्य हैं?
जवाब- कटक मारवाड़ी समाज के कुल पंजीकृत सदस्यों की संख्या 5882 है।
5. सवाल- मतदान केंद्र में क्या-क्या व्यवस्था होगी?
जवाब- मतदान के दिन मतदान केंद्र पर सभी प्रत्याशियों के लिए 15×10 फीट की एक-एक केबिन दी जाएगी तथा मतदाताओं के लिए एक प्रतीक्षा कक्ष का निर्माण भी किया जाएगा। साथ ही मतदाताओं के लिए चाय-पानी की व्यवस्था रहेगी। पंडाल में मीडिया बंधुओं के लिए भी एक कक्ष का निर्माण किया जाएगा। प्रत्याशियों के लिए जो केबिन होगी, उसमें दो लॉन्ग टेबुल, 8 से 10 कुर्सियां होंगी। उन्हें अपने कक्ष में 10×3 के दो फ्लैक्स लगाने की छूट होगी। मतदान केंद्र में किसी भी वाहन का प्रवेश निषेध होगा तथा वाद्य यंत्र या माइक के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी। चुनाव समिति के सदस्यों, समिति के सहायकों, प्रत्याशियों एवं उनके 5 सहायकों, पुलिस, सुरक्षा गार्ड आदि के लिए चाय, जलपान एवं भोजन की पूर्ण व्यवस्था होगी।


6. सवाल- मतदाताओं के लिए क्या-क्या अनिवार्य किया गया है?
जवाब- मतदाताओं से विशेष विनम्र निवेदन है कि वह चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में मतदान केंद्र में उपस्थित सभी पदाधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों को संपूर्ण सहयोग प्रदान करें तथा शांतिपूर्ण माहौल में इस उत्सव का आनंद उठाएं। मतदाताओं को अपने साथ फोटो पहचानपत्र लाना अनिवार्य होगा। फोटो पहचानपत्र के रूप में वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक लेकर आ सकते हैं। बिना पहचानपत्र के मतदाताओं का मतदान केंद्र में प्रवेश निषेध होगा।
7. सवाल- पारदर्शिता के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?
जवाब- मतदान केंद्र पर पारदर्शिता के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और मतदान आरंभ होने से पूर्व बैलट बॉक्स सभी प्रत्याशियों को दिखाए जाएंगे तथा मतदान समाप्ति के बाद उसको सील किया जाएगा। इसके बाद इस पर सभी प्रत्याशियों के हस्ताक्षर होंगे। मतगणना प्रारंभ होने पर प्रत्याशियों के सामने सील खोलकर मतों की गिनती आरंभ होगी। इस मौके पर प्रत्याशी या उनके नामित सदस्य उपस्थित होंगे।
8. सवाल- इस बार के चुनाव में क्या कुछ विशेष देखने को मिलेगा?
जवाब- इस बार मतपत्र पर नोटा को भी स्थान दिया गया है। इसका प्रयोग वे मतदाता करेंगे, जिन्हें इस बार के चुनाव में कोई भी प्रत्याशी पसंद नहीं आया हो।
9. सवाल- इण्डो एशियन टाइम्स के पाठकों और कटक मारवाड़ी समाज के सदस्यों को आप क्या संदेश देना चाहेंगे?
जवाब- मैं इण्डो एशियन टाइम्स के पाठकों और कटक मारवाड़ी समाज के सभी सदस्यों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देने के साथ-साथ यह आग्रह करूंगा कि किसी भी हालत में किसी भी व्यक्ति पर दोषारोपण ना करें। अगर कुछ भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है तो आप सीधे संबंधित व्यक्ति से बात करें और उसका समाधान ढूंढे। आरोप-प्रत्यारोप संबंधों में खटास का बीज रोपण करते हैं। जहां तक कटक मारवाड़ी समाज के सदस्यों की बात है, मैं सभी पंजीकृत सदस्यों से विनम्र निवेदन करता हूं कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और अपने पसंद के प्रत्याशी को विजयी बनाएं। साथ ही मैं उन सदस्यों से भी आग्रह करता हूं कि जो अब तक कटक मारवाड़ी समाज के सदस्य के रूप में नहीं जुड़े हैं, वह इस चुनाव प्रक्रिया के संपन्न होने के बाद सदस्यता हासिल करें। हमारी एकता, हमारा भाईचारा ही कटक मारवाड़ी समाज की पहचान है।

About desk

Check Also

ओडिशा में मुख्यमंत्री आवास के सामने महिला आत्महत्या करने पेड़ पर चढ़ी

 तैनात पुलिसकर्मियों ने उसे बचाया  विभिन्न मामलों में उलझने के बाद उठाया कदम राजधानी भुवनेश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram