Friday , August 12 2022
Breaking News
Home / Odisha / पुरी में सप्ताहव्यापी स्वच्छता कार्यक्रम मो धाम मो गर्व का समापन

पुरी में सप्ताहव्यापी स्वच्छता कार्यक्रम मो धाम मो गर्व का समापन

  •  पवित्र नगरी को स्वस्च्छ रखने पर दिया गया जोर

पुरी. पुरी में सप्ताहव्यापी स्वच्छता कार्यक्रम मो धाम मो गर्व का आज समापन हो गया. इस अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिस बैंड का राष्ट्रगान धून लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा. इस मौके पर पुरी जिलाधिकारी बलवंत सिंह के साथ-साथ पुरी विधायक जयंत कुमार षाड़ंगी और राज्य के मंत्री प्रताप जेना समेत कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति रही. मो धाम मो गर्व अभियान का लक्ष्य पुरी के गौरव को बढ़ाना तथा नागरिकों की भागीदारी के साथ कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का आयोजन करके सहयोग की भावना को स्थापित करना था. 31 अक्टूबर को शुरू किया गया सप्ताहव्यापी इस कार्यक्रम का उद्देश्य पुरी के प्रत्येक नागरिक को उनके प्रयासों और उनके शहर पर गर्व महसूस करना है, जो न केवल एक मान्यता प्राप्त विश्वस्तरीय विरासत शहर बनने के रास्ते पर है, बल्कि सबसे स्वच्छ भी है. इसके माध्यम से पुरी जिला को स्वस्च्छ रखने की मुहिम चलायी गयी. कचरों का उनकी श्रेणियों के हिसाब से निष्पादन पर जोर दिया गया. लोगों को जोड़ने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये गये. तुलसी के पौधों का भी वितरण हुआ. सम्मान स्वरूप पुष्प भेंट किये गये, चाकलेट और फल वितरित किये गये. इस दौरान पुरी नगरपालिका के अधिकारियों व अन्य संबंधित अधिकारियों ने इस अपशिष्ट प्रबंधन आंदोलन को सुविधाजनक बनाने का संकल्प लिया. अंत में जिलाधिकारी ने लोगों से अपशिष्ट प्रबंधन प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया. साथ ही इसके सुनियोजित तरीके से लागू करने को भी कहा. उन्होंने सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लोगों को कोविद-19 से लड़ने का सुझाव भी दिया.
विधायक ने पहल के लिए नगरपालिका और जिला प्रशासन की सराहना की
इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए पुरी विधायक ने इस पहल के लिए पुरी नगरपालिका और जिला प्रशासन की सराहना की. षाड़ंगी ने पहल के समर्थन के रूप में सप्ताह भर के कार्यक्रम से परे पहल की और पुरी की स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को जताया.
मंत्री ने डोर-टू-डोर कचरा पृथक्करण और संग्रह में भागीदारी पर दिया जोर
राज्य मंत्री प्रताप जेना ने भी इस अनोखी पहल का स्वागत किया. उन्होंने समाज की भागीदारी की सराहना की, जिसने इसे सफल बनाया और यह साबित किया कि पुरी हमेशा हर ओड़िया के गौरव की बात होगी. उन्होंने विशेष रूप से डोर-टू-डोर कचरा पृथक्करण और उसी के संग्रह के लिए भागीदारी पर जोर दिया. उन्होंने सभी स्वच्छता कर्मियों, स्वच्छता सथियों और पर्यवेक्षकों की सराहना की, जिन्होंने इस दृष्टि को वास्तविकता बनाने में मदद की है.
पुरी में लोगों की शिकायत दर्ज कराने के लिए नंबर जारी
राज्य मंत्री प्रताप जेना ने इस मौके पर लोगों के लिए शिकायतों को दर्ज करने के लिए पुरी नगरपालिका द्वारा समर्पित हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया. इसके लिए बने प्रतिक्रिया और निवारण तंत्र में वॉयस मैसेज और व्हाट्सएप के लिए फोन नंबर शामिल होंगे. नागरिक निवारण के लिए विशेष रूप से बनाए गए कार्यालय में हेल्पलाइन पर दो समर्पित लोग होंगे. प्रतिक्रिया की अवधि शिकायत की प्रकृति के आधार पर 24-48 घंटे तक होगी. नागरिक फोन कॉल के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं या वे व्हाट्सएप नंबर पर एक वीडियो साझा कर सकते हैं. पुरी नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी (ईओ) ने पुरी के निवासियों को उनके समर्पण के लिए धन्यवाद दिया.

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा, कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने रक्षाबंधन के अवसर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram