Friday , August 12 2022
Breaking News
Home / National / राष्ट्रीय रग्बी टीम की प्रयोजक बनी ओडिशा सरकार, अब रग्बी खिलाड़ियों को मिलेगा वेतन

राष्ट्रीय रग्बी टीम की प्रयोजक बनी ओडिशा सरकार, अब रग्बी खिलाड़ियों को मिलेगा वेतन

  • तीन साल तक रहेगी स्पांसर

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार हॉकी के बाद अब राष्ट्रीय रग्बी टीम की प्रयोजक बन गयी है. यह तीन साल तक इस टीम को स्पांसर करेगी. ओडिशा खेल और युवा सेवाएं (एस एंड वाईएस) विभाग ने आज भारतीय रग्बी फुटबॉल यूनियन (आईआरएफयू) के साथ अगले तीन वर्षों के लिए 2023 तक भारतीय राष्ट्रीय रग्बी टीमों को प्रायोजित करने और खिड़ालियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण और सुविधाओं को प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.
ओडिशा के खेल निदेशक-सह-अतिरिक्त सचिव आर विनील कृष्णा और आईआरएफयू के अध्यक्ष मानेक उनवाला ने दोनों पक्षों की ओर से समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह समझौता यहां कलिंग स्टेडियम में किया गया. इस मौके पर ओडिशा के एस एंड वाईएस मंत्री तुषारकांति बेहरा, खेल सचिव विष्णु देव, आईआरएफयू के सीईओ नसीर हुसैन, पूर्व रग्बी इंटरनेशनल खिलाड़ी राहुल बोस, आईआरएफयू बोर्ड के सदस्य और प्रमुख यूके मोहंती और ओडिशा के एस एंड वाईएस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.
इसके तहत अंतर्राष्ट्रीय रग्बी कार्यक्रमों में भाग लेने वाली भारतीय राष्ट्रीय रग्बी टीमों (पुरुष और महिला) को प्रोत्साहित करने के लिए बढ़ाया दिया जाएगा.
इस अवसर पर खेल मंत्री बेहरा ने कहा कि यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है. हाल के वर्षों में हमने रग्बी की लोकप्रियता और भागीदारी के संदर्भ में लगातार वृद्धि देखी है. खासकर रग्बी भारत के सराहनीय प्रयासों के कारण युवा खिलाड़ियों की भागीदारी बढ़ी है. यह साझेदारी ओडिशा और रग्बी भारत न केवल ओडिशा में और भारत में रग्बी के खेल को विकसित करने में मदद करेगा, बल्कि भारतीय राष्ट्रीय रग्बी टीमों के उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण को समर्थन और मजबूत भी करेगा.
रग्बी इंडिया के अध्यक्ष ने कहा कि हम खेल और युवा सेवा विभाग को उनके निरंतर समर्थन के लिए ओडिशा सरकार को धन्यवाद देते हैं. रग्बी इंडिया की ओर से भारतीय राष्ट्रीय रग्बी टीमों के एसोसिएट प्रायोजक के रूप में उनका स्वागत करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है. मुझे विश्वास है कि यह साझेदारी रग्मी को नयी ऊंचाइयों पर ले जायेगी.
उन्होंने आगे कहा कि ओडिशा सरकार समर्पित रूप से खेल को ओडिशा के लिए एक प्राथमिकता के अपने दृष्टिकोण की दिशा में काम कर रही है. राज्य को प्रमुख खेल आयोजनों के लिए एक केंद्र के रूप में विकसित करके और देश के लिए कई खेलों में अंतर्राष्ट्रीय मानक उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण केंद्र बना रहा है.
इस अवसर पर राहुल बोस ने कहा कि यह भारतीय रग्बी के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. ओडिशा सरकार के इस प्रायोजन की बदौलत, राष्ट्रीय रग्बी खिलाड़ियों (महिलाओं और पुरुषों) को पहली बार, भारतीय रग्बी टीमों को उनकी सेवाओं के लिए भुगतान किया जाएगा. यह देश में रग्बी को एक पेशेवर खेल बनाने की दिशा में पहला, ठोस कदम है. मैं खेल और युवा सेवा विभाग का सदा आभारी हूं.

ओडिशा सरकार ने न केवल रग्बी बल्कि पूरे देश में खेल के लिए जो किया है उसके लिए हम आभारी हैं. ओडिशा सरकार का यह विभाग भारत में सबसे सक्रिय, मेहनती और उत्कृष्टता केंद्रित राज्य खेल विभागों में से एक हैं. समग्र रूप से विकासशील खेल की उनकी दृष्टि अद्वितीय है और मैं भारत को वैश्विक खेल मानचित्र पर रखने के उनके प्रयासों को सलाम करता हूं.

About desk

Check Also

नीतीश के साथ सरकार बनते ही बदले तेजस्वी के सुर

पटना, जनता दल (यू) के साथ मिलकर सरकार बनाने के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram