Sunday , July 3 2022
Breaking News
Home / Odisha / सबीआई ने योनो कृषि के साथ किसानों को और सशक्त बनाया

सबीआई ने योनो कृषि के साथ किसानों को और सशक्त बनाया

  • प्लेटफॉर्म पर पेश किया किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) रिव्यू

मुंबई- देश की सबसे बड़ी ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने किसान ग्राहकों को योनो कृषि के साथ प्रौद्योगिकी समर्थित कृषि समाधान प्रदान करके उन्हें सशक्त बना रहा है। हाल ही में शुरू किया गया मंच जो बुवाई से लेकर कटाई और फिर बिक्री तक, किसानों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, किसानों का भरपूर ध्यान खींच रहा है। कोविद-19 महामारी के कारण मौजूदा अभूतपूर्व समय में, एसबीआई अपने किसान ग्राहकों के लिए योनो कृषि पर केसीसी समीक्षा विकल्प पेश करके जीवन को आसान बनाने के लिए तैयार है। इस अतिरिक्त सुविधा के साथ, किसानों को अपनी केसीसी सीमा में संशोधन के लिए आवेदन करने के लिए बैंक शाखा की यात्रा करने के लिए खुद आने की आवश्यकता नहीं होगी। योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू विकल्प किसानों को बिना किसी कागजी कार्रवाई के अपने घरों में बैठे-बैठे आराम से सिर्फ 4 क्लिक में ही आवेदन करने में मदद करेगा।

इस तथ्य को देखते हुए कि सभी किसानों के पास स्मार्टफोन तक पहुंच नहीं है, एसबीआई ने अपनी शाखाओं में केसीसी समीक्षा प्रक्रिया को भी कारगर बनाया है। एसबीआई के साथ केसीसी खाते वाले 75 लाख से अधिक किसानों को योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू का लाभ मिलने की उम्मीद है। पेपरलेस केसीसी समीक्षा की सुविधा न केवल किसानों को केसीसी सीमा के संशोधन के लिए आवेदन करने में लागत और प्रयासों को बचाने में मदद करेगी, बल्कि विशेष रूप से कटाई के मौसम के दौरान उनके लिए प्रक्रिया को तेज बनाएगी।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि योनो कृषि पर केसीसी रिव्यू, एसबीआई की हमारे कृषि ग्राहकों को, उनकी कृषि जरूरतों से संबंधित निरंतर डिजिटल नवाचारों की पेशकश करके भविष्य के लिए तैयार करने की एक और पहल है। यह नया फीचर हमारे लाखों मूल्यवान किसान ग्राहकों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जोड़ा गया है। हमें विश्वास है कि अब वे अपने केसीसी सीमा संशोधन के लिए परेशानी मुक्त आवेदन प्रक्रिया का अनुभव करेंगे। डिजिटल-फस्र्ट दृष्टिकोण के साथ, यह देश भर में हमारे सभी विविध ग्राहकों के लिए अभिनव डिजिटल बैंकिंग समाधान प्रदान करने के लिए एसबीआई का निरंतर प्रयास है। केसीसी रिव्यू के अलावा, 10 से अधिक स्थानीय भाषाओं में किसानों के लिए प्रौद्योगिकी लाने वाला बहुभाषी योनो कृषि प्लेटफार्म, अपने किसान ग्राहकों को योनो खाता, योनो बचत, योनो मित्र और योनो मंडी जैसी सेवाएं प्रदान कर रहा है। ये अनूठे आफर किसानों को कृषि ऋण उत्पादों, कृषि आदानों और उपकरणों को खरीदने और किराए पर लेने, अनुकूलित कृषि सलाहकार, निवेश, और फसल बीमा उत्पाद, तत्काल कृषि गोल्ड ऋण, वैज्ञानिक खेती के तरीकों को उन्नत करने सहित बहुत कुछ सुविधा प्रदान करते हैं। योनो कृषि के साथ, एसबीआई ने किसानों के लिए डिजिटल कृषि के द्वार खोले हैं। अपने लॉन्च के केवल एक वर्ष में, योनो कृषि ने 14 लाख से अधिक एग्री गोल्ड ऋणों का वितरण किया है और योनो मंडी और योनो मित्र पर 15 लाख से अधिक क्लिक पाए हैं।

योनो ने अपने लॉन्च के बाद से ढाई साल में कई छलांग लगाई है। इसे 2.6 करोड़ से अधिक पंजीकृत यूजर्स के साथ 5.8 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया। योनो ने 20 से अधिक श्रेणियों में 80 से अधिक ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ भागीदारी की है। बैंक का प्रमुख बैंकिंग और लाइफस्टाइल प्लेटफार्म योनो, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों जैसे यूके और मॉरीशस में भी सफलता का स्वाद चख रहा है।

About desk

Check Also

ओडिशा में कोरोना के सक्रिय मामले 1000 के पार, 231 नये पाजिटिव मिले

भुवनेश्वर. राज्यभर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविद-19 के कुल 231 नये मामले सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram