Wednesday , October 20 2021
Breaking News
Home / Odisha / राज्य में महिला व नाबालिग असुरक्षित – कांग्रेस

राज्य में महिला व नाबालिग असुरक्षित – कांग्रेस

  • महिलाओं के प्रति अत्याचार के खिलाफ विद्यार्थी परिषद का विशाल प्रदर्शन 7 को

भुवनेश्वर । राज्य में महिला विशेष कर नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म व यौन उत्पीड़न जैसे मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। पुरी के सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद भुवनेश्वर के खंडगिरि इलाके में एक महिला के साथ दुष्कर्म व राज्य के विभिन्न हिस्सों में दुष्कर्म की घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे में राज्य सरकार विधानसभा का विशेष सत्र बुलायी जाए तथा राज्य सरकार इस मामले में श्वेतपत्र जारी करे। प्रदेश कांग्रेस के नेता सत्य प्रकाश नायक ने पार्टी कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह मांग की। उन्होंने कहा कि नवीन सरकार मां को सम्मान देने की बात कर रही है, लेकिन हो इसका उलटा रहा है । इस मामले में महिला व बाल कल्याण मंत्री टुकुनी साहु को सामने आकर राज्य की जनता को जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विधानसभा सत्र के समाप्त होने से 17 दिन पूर्व समाप्त कर एक अलोकत्रिक व कलंकित अध्याय की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मांग करती है कि  महिलाओं पर हो रहे अत्य़ाचार को ध्यान में रख कर उनकी सुरक्षा, सम्मान व स्वाभिमान पर चर्चा कराने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाये। साथ ही इस सत्र में महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचारों को लेकर श्वेत पत्र जारी करे। उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार ऐसा नहीं करती है तो कांग्रेस आगामी दिनों में महिलाओं के सुरक्षा को लेकर जन आंदोलन को और तेज करेगी। इस पत्रकार सम्मेलन में पार्टी के वरिष्ठ नेता रजनी महांति, चिन्मय सुंदर दास व अन्य नेता उपस्थित थे।

  • प्रधानमंत्री किसान निधि के साथ मिलने के बाद भी जारी रहेगी कालिया योजना – कृषि मंत्री

केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के साथ जोड़े जाने के बाद भी राज्य सरकार की कालिया योजना जारी रहेगी । राज्य के कृषि मंत्री अरुण साहू ने पत्रकारों द्वारा इस संबंध में पूछे गये सवाल के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के साथ राज्य सरकार की कालिया योजना को जोडा जाएगा, लेकिन कालिया योजना बंद नहीं होगी और चालू रहेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के दूसरे किश्त में किसानों को देने की प्रक्रिया वर्तमान में जारी है । इस  संबंध में श्री साहू ने पत्रकारों के अतिरिक्त प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया।

  • महिलाओं के प्रति अत्याचार के खिलाफ विद्यार्थी परिषद का विशाल प्रदर्शन 7 को

राज्य में महिलाओं के प्रति बढ़ रहे दुष्कर्म, उत्पीड़न आदि घटनाओं में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, वहीं राज्य की नवीन सरकार मुकदर्शक बनी हुई है। इस मामले को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आगामी सात दिसंबर को भुवनेश्रर में एक प्रदेशस्तरीय विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन करेगी। परिषद के महानगर कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में परिषद के प्रदेश मंत्री शशिकांत मिश्र ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस आंदोलन में राज्य के सभी कैंपस से छात्र- छात्रा आयेंगे। भुवनेश्वर के मास्टर कैंटिन में आयोजित होने वाले इस रैली में पांच हजार से अधिक छात्र–छात्राएं शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाओं के प्रति अत्याचारों की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। मयूरभंज जिले के राइरंगपुर महाविद्यालय के महिला अध्यापक के साथ दुष्कर्म किये जाने व थाने में शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई न किये जाने के बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली। इसी तरह पुरी में पुलिस कर्मचारी ने ही नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म किया। नवीन पटनायक स्वयं गृह मंत्री है तथा उनके अधीन पुलिस विभाग है । लेकिन यहां पर रक्षक ही भक्षक बन रहा है । उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एक जिम्मेदार छात्र संगठन होने के नाते इस मुद्दे पर सड़क पर उतरने का निर्णय़ किया है।

About desk

Check Also

ओड़िशा में कोरोना संक्रमण के 556 नए मामले, 4 की मौत

नए संक्रमित मरीजों में 87 की उम्र 18 साल से कम  भुवनेश्वर ओड़िशा में कोरोना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram