Sunday , July 3 2022
Breaking News
Home / Uncategorized / तकनीकी प्रशिक्षण क्षेत्र में डालमिया आईटीआई की भूमिका एक सराहनीय कदम

तकनीकी प्रशिक्षण क्षेत्र में डालमिया आईटीआई की भूमिका एक सराहनीय कदम

राजेश दाहिमा, राजगांगपुर

शहर के झगरपुर स्थित डालमिया आईटीआई वर्तमान समय में ओडिशा राज्य के सभी औद्योगिक संस्थानों में सातवें स्थान पर है. भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार डालमिया आईटीआई पूरे देश में 64वें स्थान पर है. वहीं दूसरी ओर डीआईटीआई ओडिशा प्राइवेट आईटीआई की सूची में ओडिशा राज्य में द्वितीय एवं सुंदरगढ़ जिले में प्रथम स्थान हासिल किया है.

१९९५ साल से स्थापित डालमिया आईटीआई ओडिशा राज्य के शीर्ष औधोगिक प्रशिक्षणों में से एक है. डालमिया प्राईवेट आईटीआई की भूमिका प्रशंसनीय रही है. इस आईटीआई में विद्यार्थियों को तकनीकी उद्योग से जुड़े अनुभवी प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है.

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इस संस्थान में फिटर, इलेक्ट्रिकल, इंजीनियर, वेल्डर, और कम्प्यूटर समेत अन्य कोर्स में प्रशिक्षण दिया जाता है.  यहां प्रशिक्षुओं के लिए नियमित स्वास्थ्य जाँच, जीवन बीमा, विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विशेष प्रशिक्षण के साथ छात्रवृति की सुविधा मिलती है. पाठ्यक्रम के साथ-साथ यहां पर विद्यार्थियों को सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम जैसे पौधारोपण, रक्तदान शिविर, एड्स जागरूकता, सड़क सुरक्षा जागरूकता, अग्निशमन प्रशिक्षण, पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता कार्यक्रम का भी प्रशिक्षण दिया जाता है. इसके अलावा प्रशिक्षित छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकारी सहायता और प्रोत्साहन प्रदान किये जाने के साथ उन्हें रोजगार के क्षेत्र में भी महत्वपुर्ण सहयोग किया जाता है. यहां के विद्यार्थी देश के विभिन्न हिस्सों में सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के उद्योगों में काफी संख्या में कार्यरत हैं.

डालमिया आईटीआई के प्राचार्य देव दत्त प्रधान ने कहा इस अनुष्ठान ने पिछले 25  सालों में सफलता के अनेक सीढ़ी चढ़ा है. फिलहाल इसमें 468 विद्यार्थी प्रशिक्षण लेते हैं. आज डालमिया आईटीआई शिल्प प्रशिक्षण केंद्र को भारत एवं ओडिशा के शीर्ष सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में स्थान मिलने से हम सबको गर्व है. इसका श्रेय में समस्त प्रशिक्षुओं, डीआईटीआई के मेरे सहकर्मी एवं डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड के प्रबंधक को देता हूँ.

 

About desk

Check Also

पुरी में पुरुष बनकर महिला ने कीमती सामान लूटा

 घटना सीसीटीवी कैमरे में हुई कैद, जांच में जुटी पुलिस पुरी. यहां बड़दांड में एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram