Tuesday , January 31 2023
Breaking News
Home / National / समाज के ताने खाकर बनी IAS अफसर तीन फीट की आरती

समाज के ताने खाकर बनी IAS अफसर तीन फीट की आरती

अजमेर. आज वह राजस्थान के अजमेर की नई जिलाधिकारी के तौर पर नियुक्ति हैं. इनका नाम है आरती डोगरा, जो केवल तीन फीट की हैं. आरती डोगरा आज राजस्थान कैडर की IAS अफसर हैं. आरती का कद भले छोटा है, लेकिन आज वो देशभर की महिला IAS के प्रशासनिक वर्ग में मिसाल बनकर उभरी हैं और ये कहना भी गलत नहीं होगा कि उन्होंने समाज में बदलाव के लिए कई मॉडल पेश किए हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी काफी पसंद आए हैं. आरती मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली हैं. Union Public Service commission पास करना उनका बचपन का सपना था.


माता-पिता ने छोड़ा कभी आरती का साथ
बता दें कि उनके पिता कर्नल राजेन्द्र डोगरा सेना में अधिकारी हैं और मां कुमकुम स्कूल में प्रिसिंपल हैं. आरती के जन्म के समय डॉक्टरों ने साफ कह दिया कि उनकी बच्ची सामान्य स्कूल में नहीं पढ़ पाएगी. बस फिर क्या था. समाज में रहने वाले लोग भी कहने लगे कि बच्ची असामान्य है, पर उनके माता-पिता नें उनको सामान्य स्कूल में डाला. लोगों के कहने के वाबजूद उनके माता-पिता ने किसी और बच्चे के बारे में सोच तक नहीं. उनका कहना था कि मेरी एक ही बेटी काफी है जो हमारे सपनें पूरे करेगी. आरती की स्कूलिंग देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल में हुई थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद UPSC Indian Administrative Service की तैयारी की.
DM IAS मनीषा से हुई प्रेरित आरती बनी IAS अफसर
इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए वो वापस देरहरादून चली आयीं. यहां उनकी मुलाकात देहरादून की DM IAS मनीषा से हुई, जिन्हीने उनकी सोच को पूरी तरह बदल दिया. आरती उनसे इतनी प्रेरित हुई कि उनके अंदर भी IAS का जुनून पैदा हो गया. उन्होंने इसके लिए जमकर मेहनत की और उम्मीद से भी बढ़कर अपने पहले ही प्रयास में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू भी पास कर लिया. आरती नें साबित कर दिया कि दुनिया चाहे कुछ भी कहे, कुछ भी सोचे आप अपनी काबिलियत के दम पर सबकी सोच बदल सकते हैं.
साभार-आईपीजे

About desk

Check Also

सतत विकास के रास्ते तलाशने के लिए भारत और जर्मन की द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्ली, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram