Tuesday , January 31 2023
Breaking News
Home / Odisha / कटक शहर में 44 नये मामले, लॉकडाउन बेअसर, प्रशासन खामोश, कोरोना बेकाबू,

कटक शहर में 44 नये मामले, लॉकडाउन बेअसर, प्रशासन खामोश, कोरोना बेकाबू,

  • सड़क पर दिखी जमकर आवाजाही

  • पुलिसकर्मी भी हुए शांत. समय काटने के लिए मोबाइल में दिखे व्यस्त

  • कहा-जनता को खुदकी फिकर नहीं तो हम कितना क्या करें

शैलेश कुमार वर्मा, कटक

कटक शहर में कोरोना के 44 ताजा मामले आने के बावजूद 17 जुलाई से जारी लाकडाउन की आज शहर में धज्जियां उड़ती दिखीं. सड़कों पर जमकर लोगों की आवाजाही रही. चहलकदमी तेज रही. प्रशासन खामोश रहा. लाकडाउन को लेकर सड़कों पर उतरे पुलिसकर्मी भी शांत दिखे. समय काटने के लिए मोबाइल में व्यस्त रहे. इन दिनों कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस कारण इसके विस्तार पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया. कटक में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. लाकडाउन में एक-दो दिनों से कटक में दुकानें तो सभी बंद नजर आती हैं, लेकिन सड़कों पर वाहनों का आवागमन लगातार जारी है.

वाहनों के आवागमन को देखकर ऐसा लगता है कि कटक में लॉकडाउन का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है. पुलिस प्रशासन द्वारा चेकिंग भी नाममात्र की हो रही है. जहां-जहां ट्रैफिक एवं पुलिस की व्यवस्था की गई है, वहां पर ट्रैफिक एवं पुलिस वाले अपने-अपने मोबाइलों में व्यस्त देखे जा रहे हैं. कौन आ रहा है, कौन जा रहा है, इससे उनका कोई तालुकात नहीं है. बुधवार को कटक के कई स्थानों पर देखने को मिला कि लोग बेधड़क अपने वाहनों से आवागमन कर रहे हैं और पुलिस अपने मोबाइल में व्यस्त है. उनको कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है, जिस कारण लॉकडाउन का होना ना होना एक जैसा था. रानीहाट में ड्यूटी पर तैनात एक सब-इंस्पेक्टर से जब हमने सवाल किया कि सर आप आने-जाने वाले लोगों के ऊपर नजर रखने की जगह आप मोबाइल में व्यस्त हैं, तो वह सब-इंस्पेक्टर ने कहा कि जब खुद लोग जागरुक नहीं हैं, तो मैं क्या कर सकता हूं. इस समय में लोगों को खुद जागरूक होने की जरूरत है और ज्यादा से ज्यादा अपने घर में रहने की जरूरत है. अगर वे बेवजह घूम रहे हैं तो हम किस-किस पर लगाम लगा सकते हैं. हालांकि इस सब-इंस्पेक्टर की बात में एक सच्चाई यह भी थी कि इस समय कोरोना की भयावह परिस्थिति को देखने के बाद भी लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं.

कटक जिले में पाए गए 57 नए मामलों में से 54 कटक शहर से हैं. 54 नए मामलों में से, 41 होम क्वारेंटाइन से हैं, जबकि 11 संस्थागत संगरोध मामले हैं और 02 स्थानीय संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं.

41 होम क्वारेंटाइन मामलों में से 32 मामले खातबीन साही से और आठ मामले शंकरपुर के परिडा साही से आए हैं. इन दोनों इलाकों को कांटेन्मेंट जोन घोषित कर दिया है. संबंधित क्षेत्रों में सक्रिय निगरानी रखी जा रही है.  ​​संपर्क ट्रेसिंग जारी है और सेनिटाइजेशन का काम चल रहा है. इसके अलावा सीएमसी के तहत पुरानी राउसापटना और प्रताप नगरी गोपाल साही इलाकों में वर्तमान में कांटेन्मेंट जोन के नियम लागू हैं. कटक शहर में कोविद पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 452 है, जिसमें से 219 सक्रिय मामले हैं, 225 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और आठ की मौत हो चुकी है.

 

About desk

Check Also

भाजपा ने अपना आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की

अब 2 से 4 फरवरी को होगा आंदोलन भुवनेश्वर। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram