Tuesday , January 31 2023
Breaking News
Home / Odisha / अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन, कटक शाखा सामाजिक सेवा में निरंतर अग्रसर

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन, कटक शाखा सामाजिक सेवा में निरंतर अग्रसर

कटक. अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन, कटक शाखा की बहनें हमेशा सामाजिक सेवा में अग्रणी रहकर समाज के हर क्षेत्र में अपना योगदान देती आ रही हैं. विशेषकर असहाय महिलाओं, उपेक्षित बुजुर्गों एवं अनाथ बच्चों के लिए हर समय, प्राकृतिक आपदा की घड़ी में, बाढ़ हो, आगजनी हो, फनी हो या कोरोना महामारी के संकट की घड़ी,  हर परिस्थितियों में शाखा की बहनें घर से बाहर निकल कर तन, मन, धन से अपना बहुमूल्य समय देकर नि:सहाय जरुरतमंदों की सेवा करती आ रही हैं.

कटक शाखा अध्यक्ष रमा बजाज की अध्यक्षता, सचिव अर्चना चौधरी के तत्वावधान, शाखा की सभी पूर्वाध्यक्षाओं के मार्गदर्शन एवं सभी कार्यकारिणी सदस्याओं के सहयोग से लॉकडाउन की परिस्थिति में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए, सारे नियमों का पालन करते हुए शाखा की सभी बहनें सेवाकार्य की ओर अग्रसर हैं. बस्ती में जरूरतमंदों का ध्यान रखते हुए ₹10000 के 50 राशन के पैकेट एवं 200 मास्क बांटा गया. राशन एवं दैनंदिन सामानों के 5 पैकेट ₹2700 के 5 घरों में दिया गया. एक जरुरतमंद परिवार को 4000 का राशन एवं ₹1000 कैश देकर सहायता की गई. मजदूरों की सहायता के लिए लिए सूखा अनाज, बिस्किट, साबुन मास्क और छाता 15 मजदूरों को दिया गया. काम करने वाली महिला को जरूरत के मद्देनजर घड़ी, टेबल फैन एवं ओआरएस के 25 पैकेट दिया गया.

एसपी आफिस में 100 पैकेट सेनेटरी पैड, 100 मास्क देकर आफिसर को उनके सेवा कार्य के लिए सम्मानित किया गया. गोशाला में गोमाता के चारा के लिए ₹71000 जमा किया गया. घरों में रहकर बहनों को आनलाइन पल्मोनरी मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉक्टर संपत दास के द्वारा कोविद-19 के बारे में जानकारी देकर अपना एवं अपने बचाव के उपायों बारे में अवगत कराया गया. महिलाओं को सशक्त करने के लिए राष्ट्रीय प्रकल्प महिला सशक्तिकरण के तहत पूरे राष्ट्र में स्मार्टफोन क्लास के द्वारा महिलाओं को स्मार्टफोन के संचालन के बारे में हर जानकारी पूरे राष्ट्र में दी जा रही है. कटक शाखा ने भी ऑनलाइन स्मार्ट फोन क्लास शुरू कर 180 महिलाओं को प्रशिक्षित किया. इस क्लास में बहनों ने हिस्सा लेकर बड़े उत्साह के साथ स्मार्ट फोन के हर एक उपयोगिता को सीखा और लाभान्वित हुईं.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आवाह्न पर पुलिसकर्मियों के साथ भव्य आयोजन में सम्मिलित होकर “वंदे उत्कल जननी” गान के साथ कोविद वारियर्स तथा एएसपी एसके शर्फुद्दिन का सम्मान किया गया.

निर्जला एकादशी के अवसर पर तपती हुई गर्मी को देखते हुए राहगीरों में 250 ग्लास शर्बत एवं दही छाछ पिलायी गयी. बट सावित्री अमावास्या के अवसर पर पर्यावरण हरा भरा रहे, इसके लिए बहनों नें अपने-अपने घरों में बट का पौधारोपण किया, जिसे बाद में बाहर उचित जगह पर लगा दिया जाएगा. “विश्व पर्यावरण दिवस” के अवसर पर महिला समिति के द्वारा आईनॉक्स के साइड पार्क में 10 फूल के एवं छायादार पौधे लगाए गए. बहनों ने अपने-अपने घरों में पीपल,  तुलसी एवं मेडिसिंस के पौधे लगाकर पर्यावरण की दिशा में सभी को जागरूक कर प्रर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया.

बच्चों को इस दिशा में जागरूक करने के लिए ऑनलाइन समर कैंप द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा कैसे करें एवं लॉकडाउन की वजह से पर्यावरण में आए परिवर्तन, कोविद-19 से बचाव, नेत्रदान, रक्तदान आदि विषयों पर ड्राइंग, पेंटिंग प्रतियोगिता, रथयात्रा के बारे में प्रश्नोत्तरी, मदर्स-डे, फादर्स-डे के अवसर पर हमें माता-पिता का सम्मान कैसे करना चाहिए आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया. इसमें 100 बच्चों नें हिस्सा लिया एवं बड़े उत्साह के साथ सीखा. कोविद-19 की वजह से ब्लड बैंक में आई ब्लड की कमी को देखते हुए मरीजों की जान बचाने के उद्देश्य से रेडक्रॉस संस्था के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन कर 40 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया.

“विश्व योग दिवस” के अवसर पर बहनों के लिए सात दिन का ऑनलाइन योग एवं मेडिटेशन का प्रशिक्षण देकर योग एवं मेडिटेशन के द्वारा स्वस्थ रहने की जानकारी दी गई। चोखी ढाणी नामक ऑनलाइन ग्रुप बनाकर बहनों को नए नए व्यंजन बनाना सिखाया जा रहा है. इस ग्रुप में 100 बहनें जुड़कर नए-नए व्यंजन बनाना सीखकर अपने समय का सदुपयोग कर रही हैं. स्टोरी मिरर ऑनलाइन पोर्टल में हिंदी संपादक के पद पर कार्यरत बबीता जी कोमल, जो एक बहुत अच्छी काउंसिलर भी हैं, उनके द्वारा जौहरीमल हाईस्कूल के नौ एवं 10वीं के बच्चों के लिए, परीक्षा के समय बच्चों में उत्पन्न हुए स्ट्रेस से संबंधित एक ऑनलाइन काउंसिलिंग क्लास करवाई गई, जिसमें बच्चों ने अपने मन में उठते सवालों के जवाब पूछे. बबीता जी कोमल ने बहुत ही सुंदर तरीके से बच्चों के मन की जिज्ञासा को समझ कर उनके सवाल के जवाब दिए। रथयात्रा के पावन अवसर पर दोलमुंडी स्थित जगन्नाथ मंदिर में 1100 की राशि ब्राह्मण भोजन के निमित्त प्रदान की गई एवं वहां कार्यरत पुजारी, पुलिसकर्मी एवं आसपास के रिक्शाचालकों को 50 मास्क एवं 50 साबुन वितरित किया गया.

कोविद-19 महामारी से उत्पन्न हुई भयावह स्थिति को देखते हुए लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर सिटी हॉस्पिटल में दो सेनिटाइजर स्टैंड लगाया गया एवं सेनिटाइजर दिया गया. तपती हुई गर्मी में राहगीरों को शीतल जल प्रदान करने के लिए प्रगटनाथ शिव मंदिर में एक ठंडे पानी की मशीन (वाटर कूलर) लगाई गई. मारवाड़ी महिला समिति, कटक शाखा के द्वारा सामाजिक सेवा के लिए संचालित सभी स्थाई प्रोजेक्ट सुचारू रूप से संचालित हैं. जिसमें और शीतल पेयजल मशीन, लिंक रोड में एक बस स्टैंड, मंगराजपुर गोशाला में 70 गायों का एक शेड, महिला एवं बालिकाओं के लिए एक निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र, दो ऑक्सीजन मशीन, दो व्हीलचेयर, दो नेबुलाइजर, एक स्ट्रेचर, एक डैड बॉडी प्रिजर्विंग मशीन, ये सभी मशीनें इमरजेंसी में जरुरत के समय समाज के लोगों को मुहैया कराई जाती है. यशोदा सदन (अनाथाश्रम) में बच्चों के लिए बनाई गई एक जिम एवं लाइब्रेरी सुचारू रूप से कार्यरत है.

 

About desk

Check Also

भाजपा ने अपना आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की

अब 2 से 4 फरवरी को होगा आंदोलन भुवनेश्वर। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram