Sunday , November 28 2021
Breaking News
Home / Odisha / CMS ELECTION- प्रत्याशियों के लिए गाइडलाइन जारी, छह से मिलेगा नामांकन पत्र

CMS ELECTION- प्रत्याशियों के लिए गाइडलाइन जारी, छह से मिलेगा नामांकन पत्र

हेमंत कुमार तिवारी, कटक,

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर चुनाव संचालन समिति ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। समिति ने प्रत्याशियों के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी की है। चुनाव के लिए इसका अनुपालन 100% करना होगा। बताया जाता है कि अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के लिए 25 या उससे अधिक प्रस्तावक होने चाहिए। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि 1 प्रस्तावक एक ही उम्मीदवार के नामांकन पत्र पर दस्तखत कर सकता है। मतलब यह कि किसी अन्य उम्मीदवार के प्रस्तावक के तौर पर उनका नाम स्वीकार्य नहीं होगा। चुनाव समिति ने निर्वाचन (सत्र 2019-21) की आचार – संहिता लगने के साथ ही प्रार्थी एवं कटक मारवाड़ी समाज के पंजीकृत सदस्यों ( मतदाताओं ) हेतु  दिशा-निर्देश जारी किया है।कटक मारवाड़ी समाज के सत्र 2019 – 21 के चुनाव हेतु प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दिनांक 6 दिसंबर से 8 दिसंबर तक प्राप्त कर सकते हैं। सीडीए स्थित सीएमएस अस्थायी कार्यालय में सायं 4:00 बजे से 6:00 बजे तक अपने परिचय पत्र के साथ स्वयं आकर प्रार्थीत्व हेतु नामांकन पत्र ले सकते हैं। इस आशय की सूचना श्रीमान मंगलचंद  चोपड़ा मुख्य चुनाव अधिकारी ने दी। उन्होंने यह भी बताया कि 4 दिसंबर को चुनाव समिति की हुई पूर्णांग बैठक में नामांकन पत्र के साथ जो भी कागजात दिए जाएंगे, उसकी प्रस्तुति पूर्ण हो चुकी है।

उन्होंने बताया की चुनाव समिति सत्र 2019-21 के चुनाव को पूर्ण पारदर्शिता के साथ करवाने के लिए कटिबद्ध है। साथ ही मारवाड़ी समाज के 5882 पंजीकृत सदस्यों से हमारा विशेष निवेदन रहेगा कि आगामी दिनांंक 5 जनवरी 2020, रविवार को अवश्य आएं और मतदान करें। यह आपका संवैधानिक अधिकार है। ज्ञात हो कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद का 2 वर्ष का कार्यकाल होता है एवं 2 वर्ष में एक बार मतदाताओं के निष्पक्ष मतदान से ही समाज की गतिविधियों एवं कार्यक्रमों को बल मिलता है।अतः आप सभी से अनुग्रह है कृपया 5 जनवरी रविवार को अपने परिचय पत्र के साथ आएं और मतदान करें। कल दिनांक 4 दिसंबर को हुई चुनाव समिति की बैठक में श्रीमती शशि मूंदड़ा, श्री दीपक काजरिया, श्री शशिकांत शर्मा एवं श्री कैलाश प्रसाद सांगानेरिया उपस्थित थे।

चुनाव समिति के  आवश्यक दिशा निर्देश इस प्रकार हैं :-

● नामांकन पत्र स्पष्ट रूप से हिंदी या अंग्रेजी में भरें ब्लू, ब्लैक स्याही का ही इस्तेमाल करें, नामांकन पत्र में किसी भी प्रकार की ओवरराइटिंग ना करें ।

● निर्वाचन समिति द्वारा प्राप्त सदस्यता नंबर एवं 2 वर्षों से अधिक की सदस्यता का प्रमाण पत्र नामांकन पत्र के साथ संलग्न करें ।

● प्रार्थी की उम्र 35 से 75 हो प्रार्थी अपना प्रमाण पत्र के रूप में VOTER ID/ PAN CARD/ DL/ AADHAR CARD etc की स्वहस्ताक्षरित प्रति (Xerox copy) संलग्न करें, साथ ही अपनी दो (2) रंगीन पासपोर्ट साइज की फोटो भी नामांकन पत्र के साथ जमा दें।

● प्रार्थी नामांकन पत्र लेने के लिए स्वयं एवं नामांकन भरने के समय भी स्वयं की उपस्थिति अनिवार्य है।

● नामांकन पत्र के साथ रूपये 10,000 नकद या एनएफटी (NEFT) द्वारा ( *कटक मारवाड़ी समाज CUTTACK MARWARI SAMAJ) जमा कर रसीद प्राप्त करें। कुल मतदान के 10% वोट कम पाने पर यह अमानत राशि वापस नहीं की जाएगी।

● प्रस्तावकों की संख्या 25 या 25 से अधिक हो, एक प्रस्तावक एक ही उम्मीदवार के नामांकन में दस्तखत करें। पंजीकृत सदस्य अन्य किसी भी प्रार्थी की उम्मीदवारी में हस्ताक्षर ना करें, अन्यथा नामांकन पत्र अवैध घोषित कर दिया जाएगा।

● प्रार्थी अपना पंजीकृत ईमेल आईडी, व्हाट्सएप, मोबाइल नंबर, नामांकन पत्र में अवश्य देवें ताकि आपके प्रार्थीत्व की वैधता की सूचना भेजी जा सके।

● मतदान दिवस के 24 घंटे पूर्व समस्त प्रकार की सार्वजनिक सभाएं माईक प्रचार आदि बंद करें।

● मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु किसी भी प्रकार का प्रलोभन या अनुचित व्यवहार से बचें।

● भाईचारा, शांति, सौहार्दपूर्ण वातावरण एवं अनुशासन बनाए रखने की जिम्मेदारी पूर्ण रूप से प्रार्थी की होगी।

● निर्वाचन संबंधित सभी विषयों में संविधान के अंतर्गत प्रावधान ही सर्वोपरि होंगे एवं चुनाव समिति का निर्णय अंतिम होगा ।

● प्रार्थी अपनी शंका ,जानकारी, शिकायतें आदि लिखित रूप में मुख्य चुनाव अधिकारी को अवगत करा कर उसका संभावित समाधान करवाएं।

● मतदान में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी हो इसका प्रार्थी पूर्ण प्रयास करें।

● प्रार्थीत्व निर्धारण के पश्चात शीघ्रता शीघ्र अपना एक नॉमिनी एवं एक पोलिंग एजेंट का नाम, फोटो तथा सहमति पत्र प्रदान करें|

● मैं क्यों खड़ा हूं (WHY I STAND FOR) की सभा का आयोजन निर्वाचन समिति द्वारा किया जाएगा ।

● मतदाता मतदान के समय अपने साथ VOTER ID/ PAN CARD/ DL /AADHAR CARD etc लेकर आएं , अन्यथा वह मतदान से वंचित हो जाएंगे ।इस आशय की जानकारी प्रार्थी कृपया मतदाताओं को अवश्य दें ।
चुनाव समिति कार्यालय
CMS कार्यालय :– PLOT no. 1398.B, Sector..6, CDA,
CUTTACK..753014

About desk

Check Also

ओडिशा में कोरोना से और एक की मौत, कुल मौतों की संख्या 8407 हुई

भुवनेश्वर. ओडिशा में कोरोना से और एक संक्रमित की मौत हो गई है. इसके साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram