Monday , January 30 2023
Breaking News
Home / Odisha / महाप्रभु श्री जगन्नाथ की स्नान पूर्णिमा पांच को, चार से बड़दांड में धारा-144 लागू

महाप्रभु श्री जगन्नाथ की स्नान पूर्णिमा पांच को, चार से बड़दांड में धारा-144 लागू

  • भाजपा विधायक ने प्रशासन की व्यवस्था पर उठाये सवाल

  • भक्तों और पत्रकारों को प्रवेश देने की मांग

 

महाप्रभु की फाइल फोटो।

प्रमोद कुमार प्रुष्टि, पुरी

महाप्रभु श्री जगन्नाथ की स्नान पूर्णिमा पांच जून आयोजित होने जा रही है. इसे लेकर तैयारियां जोरों पर जारी है. सीमित सेवायतों के बीच स्नान पूर्णिमा उत्सव आयोजित होने जा रहा है. इस दौरान भक्तों को रोकने के लिए पुरी श्रीमंदिर से लेकर गुंडिचा मंदिर तक बड़दांड में नगरपालिका बाजार तक धारा-144 लागू कर दी गयी है. श्रीमंदिर के एक किलोमीटर के दायरे में चारों तरफ धारा-144 लागू रहेगी.

परंपरा के अनुसार रथयात्रा तक सभी अनुष्ठानों को संपन्न कराने की जिम्मेदारी निर्वहन करने वाले दइतापति आज श्रीमंदिर में सिंहद्वार से प्रवेश किये. ये नीलाद्रि विजे तक अपनी सेवा प्रदान करें.

इस दौरान पत्रकारों को भी बड़दांड में कवरेज की अनुमति नहीं होगी. बताया जाता है कि सूचना और जनसंपर्क विभाग की ओर से सीधा प्रसारण के लिए कैमरे लगाये जा रहे हैं. इसे लेकर स्थानीय भाजपा विधायक ने जयंत कुमार षड़ंगी ने नाराजगी जतायी है. उन्होंने आज यहां आयोजित पत्रकार सम्मेलन में धारा-144 लागू करने के औचित्य पर सवाल उठाया. उन्होंने प्रशासन की ओर की जा रही अपनी अनदेखी को लेकर नाराजगी भी जतायी. उन्होंने कहा कि बीते शनिवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आह्वान पर वंदे उत्कल जननी गायन के लिए लोगों को घरों से प्रशासन ने बुलाया था. कोई भी व्यक्ति जबरन इस क्षेत्र में नहीं आ रहा है, ऐसे में धारा-144 लागू किया समझ से परे है.

श्रीमंदिर के बाहर रथयात्रा को लेकर रथों का निर्माण भी काफी तेजी से चल रहा है.

उन्होंने कहा कि भक्तों को महाप्रभु को व्यवस्थित तरीके से दर्शन के लिए अवसर देना चाहिए. धारा-144 ठीक नहीं है. पत्रकारों को भी अनुमति मिलनी चाहिए. सूचना और जनसंपर्क विभाग की ओर से कैमरा लगाया जाने पर भी उन्होंने सवाल उठाया. इस संदर्भ में उन्होंने जिला प्रशासन से भी मुलाकात की. उन्होंने दुःख जताया कि विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा को लेकर इतना बड़ा निर्णय लिया जा रहा है, लेकिन स्थानीय विधायक से कोई चर्चा नहीं की जा रही है. उन्होंने भाजपा विधायक होने के कारण अनदेखी की जा रही है.

5 तारीख को पुरी श्री मंदिर परिसर में आयोजित होने वाले देव स्नान पूर्णिमा के स्नान मंडप में भगवान श्री जगन्नाथ के मस्तक के ऊपर सजावट में बांधे जाने वाले चांदुआ को श्री मंदिर कार्यालय परिसर में तैयार करते दर्जी सेवायत.

इधर, स्नान पूर्णिमा उत्सव को लेकर श्रीमंदिर में तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं. मंडप को सजाने का काम तेजी से चल रहा है. चंदुआ बनाया जा रहा है. इधर, श्रीमंदिर के बाद रथयात्रा को लेकर रथों का निर्माण भी काफी तेजी से चल रहा है. आज छंदा गयल निर्माण किया गया और इधर परंपरा के अनुसार रथयात्रा तक सभी अनुष्ठानों को संपन्न कराने की जिम्मेदारी निर्वहन करने वाले दइतापति आज श्रीमंदिर में सिंहद्वार से प्रवेश किये. ये नीलाद्रि विजे तक अपनी सेवा प्रदान करें.

About desk

Check Also

नव किशोर दास की हत्या के लिए ही गोपाल ने मारी गोली

ब्रजराजनगर थाने में दर्ज प्राथमिकी में थानाप्रभारी ने किया उल्लेख भुवनेश्वर। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram