Sunday , January 29 2023
Breaking News
Home / Odisha / ओडिशा में चलेंगी पांच विशेष ट्रेनें

ओडिशा में चलेंगी पांच विशेष ट्रेनें

  • सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को मिलेगी यात्रा की अनुमति

  • सप्ताह में सिर्फ पांच दिन होगा परिचालन

भुवनेश्वर. ओडिशा में कोविद-19 लाकडाउन के बदले नियमों के बीच इंट्रा-स्टेट रेलगाड़ियों के पूर्व प्रमुख रेल मार्ग का विस्तार किया गया है. इसके तहत 5 इंट्रा-स्टेट ट्रेनें चलायी जाने की खबर है. ये सभी ट्रेनें ओडिशा राज्य के भीतर ही चलेंगी तथा इनकी पहचान विशेष ट्रेन की रूप होगी. यह जानकारी पूर्व तट रेलवे की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गयी है. बताया जाता है कि यह सेवा आठ जून से 30 जून 2020 तक उपलब्ध होगी.

राज्य में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर हर शनिवार और रविवार को 11 जिलों में घोषित शटडाउन को ध्यान में रखते हुए कोई भी लोकल ट्रेन नहीं चलेगी.

पूर्व तट रेलवे की विज्ञप्ति के अनुसार, जिन पांच विशेष ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है, उनमें भुवनेश्वर-बलांगीर-भुवनेश्वर स्पेशल (5 दिन), भुवनेश्वर- भद्रक-भुवनेश्वर स्पेशल (5 दिन), भुवनेश्वर-ब्रह्मपुर- भुवनेश्वर स्पेशल (5 दिन), संबलपुर-खुर्दा रोड-संबलपुर स्पेशल (5 दिन) तथा भुवनेश्वर-कोरापुट-भुवनेश्वर स्पेशल वाया अनुगूल-संबलपुर-रायगढ़ (त्रि-साप्ताहिक) शामिल हैं. इसके टिकट टिकट आरक्षण काउंटर और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होंगे. केवल कन्फर्म टिकट धारक को ही यात्रा करने की अनुमति होगी. इसके साथ ही नई दिल्ली से भुवनेश्वर, भुवनेश्वर से मुंबई, भुवनेश्वर से हावड़ा आदि के लिए चलने वाली अन्य विशेष ट्रेनें पहले से घोषणा के अनुसार चलती रहेंगी.

जानकारी के अनुसार, संबलपुर-खुर्दा रोड-संबलपुर स्पेशल ट्रेन संबलपुर से 06.00 बजे और खुर्दा रोड से 16.55 बजे से आठ से 30 जून 2020 तक शनिवार और रविवार को छोड़कर खुलेगी. संबलपुर और खुर्दा रोड के बीच दोनों दिशाओं से इसका ठहराव संबलपुर रोड, जुजुमुरा, रेढ़ाखोल, बामुर, बोइंदा, जरापड़ा, अनुगूल, तालचेर रोड, मेरामंडाली, ढेंकानाल, नाराज, मर्तहपुर, मंचेश्वर तथा भुवनेश्वर में होगा.

इसी तरह से भुवनेश्वर-बलांगीर-भुवनेश्वर विशेष ट्रेन भुवनेश्वर से 06.30 बजे और बलांगीर से 14.45 बजे 30 जून तक शनिवार और रविवार को छोड़कर खुलेगी. भुवनेश्वर और बलांगीर के बीच दोनों दिशाओं से इस ट्रेन का ठहराव मंचेश्वर, नाराज, मर्तहपुर, ढेंकानाल, मेरामंडाली, तालचेर रोड, अनुगूल, बोइंदा, रेढ़ाखोल, संबलपुर रोड, संबलपुर, हीराकुड, बरगढ़ रोड, बारापाली, और लोईसिंगा होगा.

भुवनेश्वर-भद्रक-भुवनेश्वर विशेष आठ से 30 जून के बीच भुवनेश्वर से 18.00 बजे और नौ जून से एक जुलाई के बीच शनिवार और रविवार को छोड़कर भद्रक से 07.30 बजे खुलेगी.

भुवनेश्वर और भद्रक के बीच दोनों दिशाओं से कटक, जाजपुर तथा केंदुझर रोड स्टेशनों पर यह ट्रेन रूकेगी.

इसी तरह से भुवनेश्वर-ब्रह्मपुर-भुवनेश्वर विशेष ट्रेन आठ से 30 जून तक भुवनेश्वर से 17.30 बजे और नौ जून से एक जुलाई के बीच ब्रह्मपुर से 07.00 बजे हर शनिवार और रविवार को छोड़कर खुलेगी.

दोनों दिशाओं से भुवनेश्वर और ब्रह्मपुर के बीच इस ट्रेन का ठहराव खुर्दा रोड, निराकरपुर, भुसांदपुर, कालूपदाघाट, बालुगांव, खलीकोट, गंजाम और छतरपुर स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा.

भुवनेश्वर-कोरापुट-भुवनेश्वर वाया कटक-अनुगूल, संबलपुर-टिटिलागढ़-रायगढ़ विशेष ट्रेन आठ से 29 जून के बीच सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को भुवनेश्वर से 18.30 बजे और कोरापुट से नौ जून से 30 जून के बीच मंगलवार, गुरुवार और रविवार को 17.30 बजे खुलेगी.

भुवनेश्वर और कोरापुट के बीच इस ट्रेन का ठहराव दोनों तरफ से कटक, ढेंकानाल, मेरामंडाली, तालचेर रोड, अनुगूल, बोइंडा, रेढ़ाखोल, संबलपुर, हीराकुद, बरगढ़ रोड, बारापाली, डूंगरीपल्ली, लोइसिंगा, बलांगीर, बडमाल, टिटिलागढ़, केसिंगा, मुनिगुड़ा, थेरुवली, रायगड़ा, टिकरी, लक्ष्मीपुर, काकिरीगुमा, बेगुड़ा और दमनजोड़ी स्टेशनों पर होगा.

About desk

Check Also

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नवकिशोर दास ने इलाज के दौरान दम तोड़ा

झारसुगुड़ा जिले के ब्रजराजनगर में एक एएसआई ने सीने में मारी थी गोली भुवनेश्वर में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram