Wednesday , May 25 2022
Breaking News
Home / Odisha / CMS ELECTION – आसान नहीं रहा अध्यक्ष पद पाना, सात नाम चर्चे में

CMS ELECTION – आसान नहीं रहा अध्यक्ष पद पाना, सात नाम चर्चे में

  • नोटा के प्रयोग की मांग

  • प्रत्य़ाशियों से मैं क्यों खड़ा हूं कार्यक्रम आयोजित करने की मांग

हेमन्त कुमार तिवारी, कटक

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए प्रक्रियाएं अभी शुरू भी नहीं हुईं कि चुनावी लड़ाई तगड़ी दिखने लगी है। किसी के लिए भी अध्यक्ष पद पाना आसान नहीं होगा। चुनाव समिति के कार्य संभालते हुए सात लोगों के नाम इस पद के लिए चर्चे में हैं। इसमें एक नाम बतौर महिला प्रत्याशी संपत्ति मोड़ा का भी है। अपनी समाजसेवी सक्रियता को लेकर संपत्ति मोड़ा को किसी की पहचान की जरूरत नहीं हैं। इनके अलावा जिन लोगों के नाम चर्चे में हैं, उनमें शामिल हैं- गोसेवक समाजसेवी नथमल चनानी उर्फ मामाजी, वरिष्ठ समाजसेवी और तेरापंथ समाज के वरिष्ठ सदस्य व पदाधिकारी मोहनलाल जैन, उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के वर्तमान अध्यक्ष सुरेश कमानी, अधिवक्ता शादीराम शर्मा, सुरेश शर्मा और पवन भावसिंका। पिछले सत्र में भी सुरेश शर्मा अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी थे और भावसिंका दूसरे पद के लिए मैदान में उतरे थे। अन्य चेहरे पहली बार कटक मारवाड़ी समाज के इस चुनावी मैदान में उतर रहे हैं।

कटक मारवाड़ी समाज की आम सभा में महिला प्रतिभागियों की सक्रिय भूमिका को लेकर सवाल उठे थे। इसके मद्देनजर संपत्ति मोड़ा का नाम चर्चे में आया है। चुनावी प्रक्रिया की शुरुआती दौर में ही दिलचस्प नजारा देखने को मिल रहा है।

इस बार के चुनाव में कुछ नये प्रयोग करने की मांग भी उठ रही है। कुछ सदस्यों ने नोटा का प्रयोग करने की मांग भी की है, तो कुछ ने कहा है कि प्रत्याशियों को बताना चाहिए कि उन्हें क्यों वोट दिया जाये। इसका तत्पार्य Why I Stand कार्यक्रम आयोजित करने की मांग की जा रही है। इस कार्यक्रम के जरिए प्रत्याशियों को अपनी योजनाएं लोगों के समक्ष रखनी पड़ती हैं कि वह जीतने के बाद क्या-क्या कार्य करने वाले हैं। ज्यादातर यह प्रक्रिया विदेशों में चुनाव के दौरान देखने को मिलती है, लेकिन धीरे-धीरे भारत में जागरुक मतदाता इसकी मांग करने लगे हैं। इससे प्रत्याशी की विकासमूलक दूरदर्शिता का पता चलता है। इतना ही नहीं, यदि इस चुनाव में नोटा के प्रयोग की मांग मान ली जाती है तो प्रत्याशियों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इससे उनके चेहरे से पर्दा उठेगा कि समाज में कितने लोग उन्हें पसंद करते हैं और कितने लोग नहीं।

अब तक किसने क्या कहा

1 – संपत्ति मोड़ा

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के लिए लोग यदि मेरे नाम की चर्चा कर रहे हैं तो इसके लिए उनको धन्यवाद देना चाहूंगी। महिला साथियों का दबाव जरूर है, लेकिन सत्य यह है कि मैं अभी चुनाव नहीं लड़ना चाहती। वर्तमान में प्राप्त जिम्मेदारियों को पूरा करने में व्यस्त हूं।

2 – सुरेश कमानी

लोग चर्चा कर रहे हैं। कुछ लोगों ने कहा भी है कि मैदान में उतरूं, लेकिन अभी तक मैंने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। मैं कोई भी चुनाव नहीं लड़ रहा हूं।

3 – पवन भावसिंका

लोकतंत्र की व्यवस्थाएं हैं। हम लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत चुनावी मैदान में उतरेंगे। लोगों के बीच जो चर्चाएं हैं, उसका हम स्वागत करते हैं।

4 – शादीराम शर्मा

कटक में यह चर्चा सही है। हमारे साथियों ने कहा है चुनावी मैदान में उतरने के लिए। हमने भी मन बनाया है।

अन्य तीन सदस्यों से संपर्क नहीं हो सका है। इनकी प्रतिक्रियाएं प्राप्त होते ही हम उनका पक्ष भी आप तक पहुंचाएंगे।

About desk

Check Also

कलिंग घाटी हादसे पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने जताया शोक

ब्रह्मपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजाम जिले के कलिंग घाटी में …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram