Sunday , February 5 2023
Breaking News
Home / Odisha / BIG NEWS – ओडिशा में साधु-संतों और पुजारियों के लिए विशेष पैकेज की मांग

BIG NEWS – ओडिशा में साधु-संतों और पुजारियों के लिए विशेष पैकेज की मांग

  • सैल्यूट तिरंगा ने बढ़ाया मदद का हाथ

  • बाया बाबा मठ में संतों के बीच सूखा खाद्य पदार्थ का किया वितरण

  • बाबा बिपिन बिहारी दास ने सैल्यूट तिरंगा के कार्यक्रम को सराहा

  • कहा- संस्था राष्ट्रहित के लिए करती है सेवा

  • राज्य सरकार से मंदिरों-मठों के पुजारियों को सहयोग देने की अपील

हेमन्त कुमार तिवारी, कटक

सैल्यूट तिरंगा के प्रदेश अध्यक्ष शैलेश कुमार वर्मा ने लाकडाउन के दौरान साधु-संतों और पुजारियों के लिए राज्य सरकार से विशेष पैकेज की मांग की है, ताकि इनको खाने के संकट का सामना न करना पड़े. लाकडाउन के कारण मंदिरों-मठों में श्रद्धालुओं का आना बंद हो गया है, जिससे साधु-संतों के समक्ष भोजन का संकट उत्पन्न हो गया है.

हालात को लेकर साधु-संत और पुजारी दुविधा में पड़ गये हैं. ओडिशा के हर शहर, हर जिले में हजारों की संख्या में मंदिर और मठ हैं, जहां लाखों की संख्या में साधु-संत और पुजारी रहते हैं. इसलिए इस बड़े तबके की सुध लेने की जरूरत है.

इस हालात को ध्यान में रखते हुए सैल्यूट तिरंगा राष्ट्रीय संगठन के द्वारा नर सेवा नारायण सेवा के तहत गुरुवार को संध्या 5 बजे जोबरा स्थित कल्पतरू आश्रम (बाया बाबा मठ) में अध्यक्ष शैलेश कुमार वर्मा के नेतृत्व में साधु-संतों के बीच सूखा खाद्य पदार्थ का वितरण किया गया.

गौरतलब है कि कटक में बाया बाबा मठ का निर्माण 1974 में किया गया था, जिसकी देखरेख यहां के मुख्य पुजारी बाबा बिपिन बिहारी दास के संरक्षण में चल रहा है. मंगलवार को कटक के युवा समाजसेवी एवं पत्रकार अशोक विश्वास का सैल्यूट तिरंगा के अध्यक्ष शैलेश कुमार वर्मा के पास फोन आया और कहा कि मठ में रह रहे साधु-संतों को सहायता की आवश्यकता है.

इतना सुनने के बाद वर्मा ने अपनी टीम के लोगों से बात विचार कर सचिव कमल सिकारिया, उपाध्यक्ष मनोज शर्मा, सह सचिव मुकुंद कुमार सिन्हा, रंजन सिन्हा, राजेश चौधरी, प्रकाश अग्रवाल उर्फ छोटू एवं अनिल वर्मा के सहयोग से गुरुवार को बाया बाबा मठ पहुंचकर सहायता के रूप में 50 किलो आटा,  30 किलो दाल,  20 किलो चीनी, 50 किलो आलू, 30 किलो चूड़ा, 10 किलो रिफाइंड के अलावा बिस्कुट एवं साबुन आदि समान प्रदान किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से संजय कुमार जेना, कपिल सिंह, रवि सिन्हा उपस्थित थे.

इस नेक कार्यक्रम के लिए बाबा बिपिन बिहारी दास ने सैल्यूट तिरंगा द्वारा किए जा रहे सेवा कार्य को सराहा और अंत में धन्यवाद ज्ञापन दिया. बाबा बिपिन बिहारी दास ने मीडिया को बताया कि जब से लॉकडाउन की स्थिति बनी है, तब से राज्य सरकार की ओर से किसी ने भी मंदिर, मठ में किसी भी प्रकार की सहायता नहीं की है. वहीं शैलेश कुमार वर्मा ने मीडिया के माध्यम से अनुरोध करते हुए कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन मंदिर एवं मठों में भी सहायता करे, जिससे मंदिर-मठों में रह रहे साधु-संतों को किसी भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े. इस मौके पर पारसनाथ साह, विश्वजीत धल, प्रसन्न कुमार दास, अनंग पंडा, बलराम नायक मुख्य रूप से उपस्थित थे.

About desk

Check Also

वरिष्ठ नागरिकों ने सिमिलिपाल में अवैध शिकार को लेकर जतायी चिंता

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हस्तक्षेप की मांग बारिपदा। मयूरभंज जिले के वरिष्ठ नागरिकों के मंच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram