Monday , January 30 2023
Breaking News
Home / Odisha / लॉकडाउन दो सप्ताह बढ़ा, जाजपुर में एक और पाजिटिव, ओडिशा में रेड जोन में तीन जिले, 14 स्वस्थ हुए

लॉकडाउन दो सप्ताह बढ़ा, जाजपुर में एक और पाजिटिव, ओडिशा में रेड जोन में तीन जिले, 14 स्वस्थ हुए

  • ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में शर्तों के साथ छूट

ओडिशा में जाजपुर, भद्रक, बालेश्वर जिला रेडजोन में हैं. आरेंज जोन में खुर्दा सुंदरगढ़ केंद्रापड़ा कोरापुट ढेंकानाल कलाहांडी जिले हैं. कटक पुरी अनुगूल बलांगीर समेत अन्य जिले ग्रीन जोन में हैं. हालांकि इसमें से बलांगीर आरेंज जोन में आ सकता है.

जाजपुर में शाम को एक और पाजिटिव मरीज पाया गया है. राज्य में मरीजों की संख्या 149 हो गयी है. बासुदेवपुर में 35वर्षीय महिला पाजिटिव मिली है. 

नई दिल्ली. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को 2 सप्ताह के लिए यानी 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। देश में 40 दिनों का लॉकडाउन 3 मई को पूरा हो रहा था। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है। हालांकि, इस बार ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में शर्तों के साथ कुछ छूट भी दी जाएगी। लेकिन सोशल डिस्टेंशिंग के नियम पहले की तरह जारी रहेंगे।

गृहमंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश को काफी लाभ हुआ है। लॉकडाउन को 4 मई से अगले 2 सप्ताह तक बढ़ाने की घोषणा की जाती है। रेड, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन के लिए अलग-अलग गाइडलाइंस तैयार की गई है। ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में काफी छूट भी दी गई है।

देशभर में कोरोना का कहर जारी है और बीते 24 घंटे में कोरोना के 1755 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 77 मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस के कारण देशभर में 1152 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 से अब भी 35,365 लोग संक्रमित हैं जबकि 9065 लोग स्वस्थ हो गए और एक मरीज देश छोड़कर चला गया।

राज्यों ने भी दी थी लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह
पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ लॉकडाउन पर चर्चा की थी। इस दौरान अधिकतर राज्यों के मुख्यमंत्रियों की राय थी कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन अभी जारी रखा जाए। हालांकि, कुछ राज्यों ने लॉकडाउन के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को शर्तों और सावधानियों के साथ चालू करने पर जोर दिया था।

जाजपुर में मरीजों की संख्या 40 हो गयी

ओडिशा में आज कुल सात कोरोना पाजिटिव मामला पाया गया है. जाजपुर में इसका प्रकोप थम नहीं रहा है. सुबह से चार मरीज पाजिटिव मिले. बलांगीर में भी दो व्यक्ति कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं. इससे पहले सुबह एक मरीज बालेश्वर में मिला था. बलांगीर में 22 व 18 साल के दो किशोर पाजिटिव पाये गये हैं. ये दोनों तमिलनाडु से लौटकर आये हैं. इनके संपर्क में आने वालों की तलाश जारी है. इधर जाजपुर में बिरजापुर कांटेमेंट एरिया में 55 साल का एक व्यक्ति तथा 75 साल की एक वृद्धा पाजिटिव पायी गयी है. दोनों कोलकाता से लौटकर आये हैं. तीसरा मरीज 30 साल का व्यक्ति है जो बेहरापाटना का निवासी है. यह कोलकाता से लौटकर आया है. इनके संपर्क में आने वालो की तलाश जारी है. शाम को बासुदेवपुर में 35वर्षीय महिला पाजिटिव मिली है.  जाजपुर में मरीजों की संख्या 40 हो गयी है.

इससे पहले बालेश्वर में आज एक और कोरोना पाजिटिव पाया गया है. बालेश्वर में पाजिटिव पाया गया मरीज 58वर्षीय वृद्ध मरीज की रिपोर्ट पाजिटिव आयी. यह जानकारी राज्य सरकार के सूचना व जनसंपर्क विभाग ने द्विट कर दी है. बताया जाता है कि यह व्यक्ति कोलकाता से लौटकर ओडिशा आया है. इसके संपर्क में आने वाले लोगों की शिनाख्त की जा रही है. इससे पहले कल भी 24 घंटे में जाजपुर जिले में 17 नये कोरोना संक्रमित  मरीजों की पहचान हुई.

14 मरीज स्वस्थ हुए

आज 14 मरीजों के स्वस्थ होने की खबर है. केंद्रापड़ा में एक, भुवनेश्वर में तीन, बालेश्वर में तीन तथा भद्रक से सात लोग स्वस्थ हुए हैं.

About desk

Check Also

भाजपा ने अपना आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की

अब 2 से 4 फरवरी को होगा आंदोलन भुवनेश्वर। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram