Tuesday , January 31 2023
Breaking News
Home / Odisha / लॉकडाउन के दौरान बच्चों को व्यस्त रखने के लिए ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ से मिलाया हाथ

लॉकडाउन के दौरान बच्चों को व्यस्त रखने के लिए ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ से मिलाया हाथ

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार ने मंगलवार को यूनिसेफ के साथ मिलाकर लॉकडाउन के दौरान 16 लाख से अधिक बच्चों को सार्थक तरीके से रखने के लिए बच्चों के लिए गतिविधियों की एक कैलेंडर-आधारित मजेदार सूची जारी की है. एक अधिकारी ने कहा कि 72,587 आंगनबाड़ी केंद्र बंद हो गए हैं. इसमें 3 से 6 वर्ष की आयु के बीच 16,13 लाख संख्या में छात्र थे.

अधिकारी ने कहा कि इन बच्चों को उलझाए रखने की आवश्यकता है. महिला और बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) और मिशन शक्ति (एमएस) विभाग यूनिसेफ के साथ मिलकर इसके लिए, “घरे घरे अरुणिमा”, एक कैलेंडर जारी किया है. यह शुरुआती शिक्षा को बनाए रखने में मदद करेगा और घर पर बच्चों की स्कूली तत्परता सुनिश्चित करेगा. डब्ल्यूसीडी एंड एमएस की सचिव अंजू गर्ग ने एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम को समर्पित करते हुए कहा कि छोटे बच्चों को घर पर सार्थक गतिविधियों में संलग्न रखने के लिए परिवारों के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने आशा व्यक्त की कि गतिविधियाँ बच्चों सक्रिय बनाए रखेंगी और उनके मनोसामाजिक कल्याण में सुधार करेंगी. उन्होंने कहा कि यह एक परिवार के सदस्यों के बीच बंधन को भी मजबूत करेगा.

यह कार्यक्रम बच्चों को एक्शन गीत, नृत्य, पेंटिंग और कहानी कहने जैसी गतिविधियों में संलग्न रखेगा. यह अच्छी आदतों जैसे हाथ धोना, स्वच्छता और संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक दुरता के अभ्यास पर केंद्रित है. बच्चों को घर के काम भी सिखाए जाएंगे जैसे पौधों को पानी देना. उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गतिविधियों का कैलेंडर माता-पिता के साथ डिजिटल रूप से साझा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बिना नेट कनेक्टिविटी वाले परिवारों के लिए कैलेंडर की मुद्रित प्रतियां यथासंभव प्रसारित की जाएंगी.

About desk

Check Also

भाजपा ने अपना आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की

अब 2 से 4 फरवरी को होगा आंदोलन भुवनेश्वर। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram