Tuesday , January 31 2023
Breaking News
Home / Uncategorized / बंधन बैंक ने लघु ऋणों से संबंधित सेवाओं को फिर शुरू किया

बंधन बैंक ने लघु ऋणों से संबंधित सेवाओं को फिर शुरू किया

  • गृह मंत्रालय द्वारा 20 अप्रैल से और अधिक सेवाओं पर छूट का संकेत देते हुए जारी संशोधित दिशानिर्देश के बाद लिया बैंक ने यह निर्णय

  •  विभिन्न अधिकारियों द्वारा निर्धारित सभी एहतियाती दिशा-निर्देशों और नियमों का सख्ती से किया जा रहा है पालन

मुंबई. बंधन बैंक ने लघु व्यवसाय ऋण से संबंधित अपनी सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है। छोटे कारोबारों में शामिल ग्राहकों की वित्तीय आवश्यकताओं और अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सेवाओं की बहाली सीमित स्टाफ के साथ की गई है और बाद में माहौल को देखते हुए धीरे-धीरे इन सेवाओं में बढ़ोतरी की जाएगी।
बैंकिंग से संबंधित दिशानिर्देशों के अनुसार बैंक ने लॉकडाउन के दौरान भी सीमित कर्मचारियों के साथ अपनी शाखाओं का संचालन जारी रखा। हालांकि छोटे कारोबारों के लिए ऋण सेवाएं चालू नहीं थीं।

इन सेवाओं को चुनिंदा ग्रीन जोन में 20 अप्रैल से फिर से शुरू कर दिया गया है। यह निर्णय छोटे व्यवसाय के मालिकों और खेती और संबद्ध सेवाओं से जुड़े ऐसे लोगों की वित्तीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जो अपने दिन-प्रतिदिन के व्यवसाय को चलाने के लिए ऋण पर निर्भर हैं। बैंक ने ठीक ऐसे समय में इन सेवाओं की शुरुआत की है, जब किसानों को अपनी उपज की कटाई करने के लिए वित्त की आवश्यकता होगी और फसल के अगले दौर की तैयारी भी करनी होगी। बैंक ने जरूरत के इस दौर में उनके साथ खड़े रहने और उनका समर्थन करने का फैसला किया है।
छोटे व्यवसायों के मालिक जैसे किराने का सामान, खाद्य पदार्थ और अन्य आवश्यक वस्तुएं, बंधन बैंक के नियमित क्रेडिट ग्राहक हैं। ऋण सेवाओं की बहाली भी उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए की गई है। उपलब्ध वित्तीय मदद से वे अपनी आजीविका को फिर से शुरू करने में सक्षम होंगे और धीरे-धीरे इसे पहले के स्तर तक बढ़ा सकते हैं।
बंधन बैंक के लगभग 4,500 बैंकिंग आउटलेट्स में से कई ऐसे क्षेत्रों में हैं, जहाँ ग्राहक लगभग 3 किमी के दायरे में रहते हैं। बैंक का मानना है कि ग्राहकों को अपने बैंकिंग संबंधी कार्यों के लिए कई क्षेत्रों में बैंकिंग आउटलेट्स तक पहुंचना होगा। कुछ जगहों पर जहां ग्राहक बैंकिंग आउटलेट्स तक नहीं पहुंच पाएंगे, वहां बैंक के कर्मचारी ग्राहकों तक पहुंचेंगे। विभिन्न अधिकारियों और एजेंसियों द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों की बदौलत, पहले से ही लोगों के बीच बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूकता है। जहां ग्राहक बैंकिंग आउटलेट्स पर जाते हैं, बैंक कर्मचारी उनसे सुरक्षा संबंधी सावधानियां बरतने का आग्रह करते हैं, जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग और साथ में मास्क या कपड़ों के साथ मुंह और नाक को कवर करना। कर्मचारियों को स्वयं सावधानियों का पालन करने के लिए बाध्य किया गया है और स्टाफ और ग्राहकों दोनों द्वारा उपयोग के लिए बैंकिंग आउटलेट पर सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया गया है।
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सेवाओं की बहाली उन क्षेत्रों में की गई है, जिन्हें ग्रीन जोन के रूप में पहचाना गया है। पश्चिम बंगाल, असम, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान और हरियाणा राज्यों में सेवाओं की बहाली 20 अप्रैल से हो गई है। सरकार और अधिकारियों द्वारा जारी किसी भी दिशानिर्देश या निर्देशों के अनुसार बाकी राज्यों में भी जल्द ही सेवाएं फिर से शुरू होंगी।

बंधन बैंक के एमडी और सीईओ श्री चंद्रशेखर घोष ने कहा, ‘‘हमारे छोटे ऋण ग्राहकों को लॉकडाउन के दौरान किसी भी प्रभाव से उबरने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है। हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए लॉकडाउन आवश्यक था कि लोगों की जान बचाई जाए, लेकिन कारोबार को वापस पुरानी रफ्तार पर लाने के लिए वित्तीय सहायता भी एक आवश्यकता है। इसीलिए हमने इन छोटे व्यवसाय के मालिकों की जरूरतों को देखते हुए और उनकी ओर से मिले अनुरोध को ध्यान में रखते हुए सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया। ग्राहकों के साथ कई वर्षों के मजबूत संबंध के कारण हमारे लिए यह जरूरी था कि संकट के समय में हम उनके साथ खड़े रहें। यह ऐसा ही एक अवसर है और हम उन्हें वे तमाम सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हैं, जिनकी उन्हें आवश्यकता है। फिलहाल हमने सीमित पैमाने पर सेवाओं की शुरुआत की है और आगे परिस्थितियों की समीक्षा और पुनरीक्षण करने के बाद हम धीरे-धीरे अपनी गतिविधियों को पहले के स्तरों तक बढ़ाएंगे।‘‘

About desk

Check Also

नेताजी जयंती को लेकर कटक व अन्य स्थानों में आयोजित होंगे अनेक कार्यक्रम

केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आईकनिक सप्ताह का किया जा रहा है आयोजन भुवनेश्वर। स्वतंत्रता के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram