Saturday , February 4 2023
Breaking News
Home / Odisha / एमसीएल का दूसरा कोविद-19 अस्पताल लोगों के लिए समर्पित  

एमसीएल का दूसरा कोविद-19 अस्पताल लोगों के लिए समर्पित  

सम्‍बलपुर. वैश्विक महामारी कोविद-19 से निबटने के लिए तालचेर में महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) द्वारा स्थापित 150 शय्या वाली कोविद-19 अस्पताल को माननीय मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने आज लोगों के लिए समर्पित किया है. ओडिशा के माननीय मुख्यमंत्री, माननीय कोयला मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी और माननीय पेट्रोल और इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अस्‍पताल को उदघाटन औपचारिक रूप से किया.

एमसीएल के अध्‍यक्ष सह प्रबंध निदेशक भोलानाथ शुक्‍ला एवं एमसीएल के निदेशकगण भी एमसीएल मुख्‍यालय(सम्‍बलपुर) के वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग में उपस्थित थे. एमसीएल की वित्‍तीय सहायता से निर्मित भुवनेश्‍वर स्थित सम अस्पताल में 500 शय्या वोले को‍विद-19 अस्‍पताल कार्यकारी होने के पश्‍चात तालचेर स्थित नेहरू शतब्‍दी केन्‍द्रीय चिकित्‍सालय(एनएससीएच) में सम एवं आईएमएस,भुवनेश्‍वर के तकनीकी सहयोग से संचालन होने वाली यह दूसरा कोविद-19 अस्‍पताल है. इस अस्‍पताल में 150 शय्या वाली आइसोलेशन वार्ड उपलब्‍ध होने के साथ साथ छह शय्या वाली आईसीयू वार्ड सुविधा भी उपलब्‍ध है. एनएससीएच अस्‍पताल के दो मंजिलों में प्रत्‍येक मंजिल पर अत्‍याधुनिक प्रयोगशाला का भी सुविधा मुहैया करायी गई है. एमसीएल कोविद-19 अस्पताल में रोगियों को मुफ्त भोजन का प्रावधान किया गया है.

गौरतलब हौ कि इससे पहले, ओडिशा सरकार की ओर से  मनोज मोहंती, जिलाधीश ( अनुगूल), सम अस्‍पताल से डॉ पुष्पराज सामंतसिंहार एवं एमसीएल के जगन्‍नाथ क्षेत्र के महाप्रबंधक एमजी ब्रह्मपुरकर के बीच कोविद-19 अस्पताल की स्थापना करने के लिए त्रि-पक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे. कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग लड़ने के लिए एमसीएल ने झारसुगुड़ा जिले में भी 54 शय्या वाली अस्‍पताल करने की योजना बनायी है, जिससे समुचित चिकित्सा सुविधा प्रदान किया जा सके.

सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा और अनुगूल जिले में स्थित कोयलांचल के पारिपार्श्विक इलाकों में स्‍वच्‍छता अभियान चलाया जा रहा है एवं आस-पास के गांव में फॉग कैनन मशीन के माध्‍यम से सेनिटाइजेशन आपरेशन किया जा रहा है. एमसीएल अपने चर्तुपार्श्‍व गांव के लोगों में 3.7 लाख मास्क वितरण कर रहा है.

 

About desk

Check Also

झारसुगुड़ा अस्पताल की ईसीजी रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग

इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि मृत व्यक्ति का आपरेशन किया गया – …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram