Monday , January 30 2023
Breaking News
Home / Odisha / कटक मारवाड़ी समाज की सेवा में नारी शक्ति ने भरी करुणामयी ममता

कटक मारवाड़ी समाज की सेवा में नारी शक्ति ने भरी करुणामयी ममता

  • प्यार से पका रही हैं जरूरतमंदों के लिए भोजन

  • शहर में हो रही है प्रशंसा

  • अध्यक्ष किशन मोदी भी खुद पैक कर रहे हैं भोजन

शैलेश कुमार वर्मा, कटक

कटक मारवाड़ी समाज के पुरुष कार्यकर्ताओं से महिला सदस्य भी कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. लाकडाउन के कारण उत्पन्न संकट के समय नारी शक्ति भी करूणामयी ममता दिखाई है. वह प्यार से जरूरमंदों के लिए खाना पका रही हैं और कहा जाता है कि प्यार से बनाया गया भोजन में अमृत भरा होता है.

उल्लेखनीय है कि कटक मारवाड़ी समाज द्वारा लाकडाउन के दौरान 25 दिनों से लगातार लगभग दो हजार लोगों के लिए पका खाना भोजन वितरण किया जा रहा है, जिसे लेकर जोरशोर से चर्चा हो रही है. प्रातः छह बजे से ही भोजनालय में समाज के कर्मठ कार्यकर्ता एवं नारी शक्ति कार्य करते हुए देखी जा सकती हैं. नारी शक्ति द्वारा समाजहित में इस प्रकार का समाज सेवा करना अतुलनीय है. जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह बहुत कम है.  कहा जाता है कि हौसला बुलंद हो तो कोई भी कार्य किया जा सकता है. मन में जिज्ञासा कार्य करने की होनी चाहिए. वैसे तो कटक शहर में कई समाजसेवी संस्थाओं को भी सेवा कार्य करते देखा जा रहा है.

भोजनालय में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. यहां प्रतिदिन लगभग दो  हजार लोगों के लिए खाने का पैकेट तैयार करना यह अपने आप में एक अलग मिसाल बनता जा रहा है. इसकी प्रशंसा कटक के जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के जुबान से सुनने को मिल रहा है. भोजनालय में भोजन बनाने के कार्य में जुटे कटक मारवाड़ी समाज के मीडिया प्रभारी कैलाश प्रसाद सांगानेरिया एवं वरिष्ठ सलाहकार रमन बगड़िया ने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं कटक नगर निगम के कुछ अधिकारियों ने यह आग्रह किया था कटक मारवाड़ी समाज ही इन परिस्थितियों में इस शहर की व्यवस्था को संभाल सकता है.

कटक मारवाड़ी समाज को प्रशासन की ओर से लिखित रूप में खाना बनाने का आदेश दिया गया, ताकि कोई कानूनी बाधा उत्पन्न न हो. रमन बागड़िया ने बताया कि आज 25वां दिन है. कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष किशन कुमार मोदी अपनी टीम के साथ खुद भोजनालय गृह में लगकर काम करते देखे गये हैं और समय पर खाने का पैकेट बनाकर प्रशासन के कार्यों में गाड़ियों में देकर कटक के विभिन्न अंचल बस्तियों में गरीब, मजदूर एवं असहाय तबके के लोगों के बीच खाने का पैकेट बटवाया जाता है. इस कार्य में हमारे कार्यकर्ताओं का इतना जोश है कि सुबह 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक कार्यस्थल तक डटे रहते हैं.

इधर, अध्यक्ष किशन मोदी ने कहा कि कटक मारवाड़ी समाज का उद्देश्य ही है समाजसेवा करना. इससे भी खराब परिस्थिति आती तो हम लोग डंटकर उसका मुकाबला करते और आगे भी राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के साथ खड़े होकर अपनी सेवाएं देते रहेंगे. इस कार्यक्रम में सचिव हेमंत अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुरेश कुमार भरालेवाला सहित शरत सांगानेरिया, पवन लाढ़सरिया, मनोज विजयवर्गीय एवं नारी शक्ति का सराहनीय सहयोग देखने को मिला. सही रूप में देखा जाए तो कटक मारवाड़ी समाज की नारी शक्ति की करुणामई ममता की जितनी भी प्रशंसा की जाए, बहुत कम है. अपने घरों का काम करके घंटों-घंटों अपने घर परिवार सहित समाज हित के लिए समय देना अपने आप में एक मिसाल कायम करता है.

About desk

Check Also

भाजपा ने अपना आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की

अब 2 से 4 फरवरी को होगा आंदोलन भुवनेश्वर। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram