Tuesday , January 31 2023
Breaking News
Home / Odisha / भुवनेश्वर के विभिन्न स्कूलों में कोरोना परीक्षण के लिए हो रहा नमूना संग्रह

भुवनेश्वर के विभिन्न स्कूलों में कोरोना परीक्षण के लिए हो रहा नमूना संग्रह

  • झारपड़ा प्राथमिक विद्यालय, शहीदनगर हाईस्कूल, गंडमुंडा यूजी स्कूल, नयापल्ली स्थित ममताज अली हाईस्कूल में है व्यवस्था

  • जगतसिंहपुर जिला प्रशासन ने झामुयात्रा को लेकर दो मंदिरों में लगाया धारा-144

  • सामान पहुंचाने में मो बस का इस्तेमाल

भुवनेश्वर. कोविद-19 परीक्षण के लिए भुवनेश्वर के विभिन्न स्कूलों में नमूना संग्रह का कार्य शनिवार से शुरू हुआ है। भुवनेश्वर के पांच सरकारी स्कूलों में कोरोना संदिग्ध लोगों से मेडिकल टीम नमूना संग्रह कर रही है।

भुवनेश्वर के जिन स्कूलों में नमूने संग्रह का कार्य चल रहा है, उसमें झारपड़ा का प्राथमिक विद्यालय, शहीदनगर हाईस्कूल, गंडमुंडा यूजी स्कूल, नयापल्ली स्थित ममताज अली हाईस्कूल शामिल हैं। इन स्कूलों में नमूना परीक्षण के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है।

मेडिकल टीम द्वारा आगामी 17 अप्रैल तक नमूना परीक्षण की प्रक्रिया चलेगी। इस संबंध में जन स्वास्थ्य निदेशक ने शुक्रवार को खुर्दा जिला के शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा था। नमूना संग्रह के समय दो शिक्षक, एक स्वीपर व एक वाचमैन को उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। सुबह नौ से 12 बजे तक व बाद में दोपहर तीन बजे से पांच बजे तक नमूना संग्रह की प्रक्रिया जारी रहेगी।

कोविद-19 को ध्यान में रखकर जगतसिंहपुर जिला प्रशासन ने दो मंदिरों में झामुयात्रा को ध्यान में रखकर धारा-144 लगा दिया है, ताकि मंदिरों में भीड़ न हो। जगतसिंहपुर जिले के सारला मंदिर व भगवती मंदिर में झामुयात्रा पर धारा-144 लगाया गया है। जिलाधिकारी संग्राम केशरी महापात्र ने बताया कि आगामी 12 से 14 अप्रैल तक इन दोनों मंदिरों में धारा-144 लागू रहेगा।

इस आदेश में कहा गया है कि चार से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। उल्लेखनीय है कि झामुयात्रा के दौरान इन मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने यह निर्णय किया है।

सामान पहुंचाने में मो बस का इस्तेमाल

भुवनेश्वर के विभिन्न इलाकों से कोरोना के संक्रमित लोगों की पहचान के बाद कंटेनमेंट जोन में लोगों को आवश्यक सामग्री पहुंचाने के लिए राजधानी इलाका शहरी परिवहन की मो बसों का इस्तेमाल किया जा रहा है। लोगों को आवश्यक सामग्री मो बस के जरिये पहुंचाया गया। मो बस में विभिन्न व्यवसायियों को लेकर दूध, दवाई, सब्जी, ग्रोसरी व पैकेजड फूड आदि समग्री लेकर जाकर लोगों को पहुंचाया गया।

कंटनेमेंट जोन में सामाजिक दूरी का नियम को मानते हुए व्यवसायी अपने सामान लेकर गये और लोगों के पास पहुंचाया। उल्लेखनीय  है कि कंटेनमेंट जोन में किसी के प्रवेश करने व जोन के किसी व्यक्ति के बाहर आने पर रोक है। इस कारण आवश्यक चीजों के लिए लोगों को दिक्कत हो रही थी। इस कारण बीएमसी ने यह कदम उठाया।

About desk

Check Also

भाजपा ने अपना आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की

अब 2 से 4 फरवरी को होगा आंदोलन भुवनेश्वर। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram