Thursday , December 2 2021
Breaking News
Home / National / कोरोना वायरस : ओडिशा में 22 से 29 मार्च तक पांच जिलों एवं आठ शहरों लकडाउन

कोरोना वायरस : ओडिशा में 22 से 29 मार्च तक पांच जिलों एवं आठ शहरों लकडाउन

  • नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सरकार ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

  • घर में बंद रहकर ही हम इस बीमारी को हरा सकते हैं : नवीन पटनायक

  • कहा-चीन के उहान प्रदेश ने इसी रणनीति को अपनाकर कोरोना को हराया है

  • लोगों से घर से बाहर न निकलने का आह्वान

भुवनेश्वर-कोरोना वायरस के विस्तार पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार ने ओडिशा के पांच जिलों और आठ शहरों लकडाउन करने का निर्देश दिया है. यह 22 मार्च से 29 मार्च तक लागू होगा. यह घोषणा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की है. सरकार के इस निर्णय के मुताबिक, अत्यावश्यक कार्य के अलावा बाकी सभी कार्य को पूरी तरह से बंद रहेंगे. केवल अत्यावश्यक द्रव्य संग्रह के लिए लोग बाहर को जा सकेंगे.

अस्पताल, बैंक, एटीएम, पालिका सेवाएं खुली रहेंगी. पुलिस, दमकल, ओड्राफ, पेयजल, बिजली सेवा जारी रहेगी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अनुरोध करते हुए कहा है कि केवल जरूरी सामान के लिए ही लोग अपने घरों से बाहर निकलें. इस लक डाउन नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए भी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों को निर्देश दिया है. जिन पांच जिलों में लकडाउन होने वाला है, वे जिले हैं. खुर्दा, गंजाम, कटक, केन्द्रापड़ा, अनुगूल. आवश्यक सेवाएं छोड़कर इन पांच जिलों के सभी शहर एवं गांव में लगभग सम्पूर्ण लक डाउन रहेगा.

इनके आलावा सम्बलपुर, झारसुगुड़ा, बालेश्वर, राउरकेला, भद्रक, पुरी, जाजपुर रोड, जाजपुर टाउन शहरों में लकडाउन होगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि पिछले दो महीने के अन्दर पूरी दुनिया बदल गई है. राजनीति, अर्थनीति सब कुछ छोड़कर स्वास्थ्य समस्या पूरी दुनिया के लिए बड़ी चुनौती बन गई है. चीन एवं साउथ कोरिया से आरंभ कर अमेरिका, ब्रिटेन तथा अन्य यूरोपीय देशों के लिए कोरोना वायरस गम्भीर समस्या बन गया है.

वर्तमान में यह वायरस भारत में भी प्रवेश कर गया है. भारत में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यह वायरस बाहर से आया है. इसका कोई इलाज नहीं है. केवल जागरूकता के द्वारा ही इस बीमारी को रोका जा सकता है. ऐसे में नवीन पटनायक ने राज्य वासियों से अनुरोध किया है कि सभी लोग अपने घर में रहें और अपने परिवार को सुरक्षित रखें. इस वायरस को अपने घर में न घुसने दें. इस रणनीति को पालन कर चीन के उहान प्रदेश ने कोरोना वायरस को हरा दिया है. अब समय आ गया है कि हम भी इस रणनीति को अपनाएं. घर में रहें. केवल जरूरी द्रव्य संग्रह के लिए ही घर से बाहर निकलें. ऐसा कर हम भी इस युद्ध को जीत सकेंगे.

अगला सप्ताह बहुत महत्वपूर्ण है

अगला सप्ताह हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. पिछले कुछ दिनों से विदेश से 3000 से अधिक लोग ओड़िशा आए हैं. इनमें से 70 प्रतिशत लोग खुर्दा, गंजाम, कटक, केन्द्रापड़ा एवं अनुगूल जिले से हैं. ऐसे में सबसे पहले इन पांच जिलों के सभी शहर एवं गांव के साथ सम्बलपुर, झारसुगुड़ा, बालेश्वर, राउरकेला, भद्रक, पुरी, जाजपुर रोड एवं जाजपुर टाउन में 22 मार्च रविवार सुबह सात बजे से 29 मार्च रात आठ बजे तक प्राय: सम्पूर्ण लक डाउन किया गया है.

इनको मिली है छूट

इस लक डाउन के समय केवल बस, ट्रेन, विमान सेवा के साथ खाद्य सामग्री की दुकानें, सब्जी की दुकानें, मछली, मांस, अंडा, चिकन, पेट्रोल पंप एवं दवा दुकानें आदि खुली रहेंगी। अत्यावश्यक द्रव्य होलसेल भी खुले रहेंगे. इन तमाम जिलों में अस्पताल, बैंक, एटीएम, नगरपालिका सेवाएं, पुलिस, दमकल वाहिनी सेवा, ओड्राफ, पेयजल एवं बिजली सेवाएं आदि जारी रहेंगी. प्रशासनिक कार्यालय भी खुले रहेंगे

About desk

Check Also

कंधमाल में माओवादियों ने लोगों से जंगल में नहीं जाने को कहा

 माओवादी पोस्टर मिलने दहशत, कहा-जगंलों में लगायी गयी बारूदी सुरंग फुलबाणी. कंधमाल जिले के कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram