Sunday , December 5 2021
Breaking News
Home / National / कोरोना अपडेट – ओडिशा में पाजिटिव का दूसरा मामला सामने आया

कोरोना अपडेट – ओडिशा में पाजिटिव का दूसरा मामला सामने आया

  • सात से अधिक लोगों को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं

  • दुकानों. हाट व शापिंग कांप्लेक्स में केवल सब्जी, ग्रोसरी, मांस, चिकेन, मछली अंडा व दिन प्रतिदिन लगने वाली चीजें ही बिक सकेंगी

  • शहरी इलाकों में चलने वाली टैक्सी, आटो समेत समस्त परिवहन वाहनों को एक दिन के बाद एक दिन चलाया जाएगा

  • होटलों के अंदर स्थित रेस्टोरेंटों में अतिथियों की आपस की दूरी दो मीटर रखने के लिए निर्देश

भुवनेश्वर. ओडिशा में कोरोना पाजिटिव होने का दूसरा मामला सामने आया है। गुरुवार को परीक्षण किये गये 14 नमूनों को परीक्षण के लिए भुवनेश्वर के आरएमआरसी भेजा गया था। इसमें से एक नमूना पाजिटिव आया है, जबकि शेष 13 नेगेटिव आया है। राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कोरोना से संक्रमित व्यक्ति हाल ही में विदेश से लौटा था। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व गत 15 मार्च को भुवनेश्वर के निवासी तथा इटली में शोध करने वाला एक युवक में कोरोना वायरस पाजिटिव पाया गया था। इसके साथ ही राज्य में पाजिटिव मामलों की संख्या दो हो गई है।

बताया जाता है कि ओडिशा में अभी तक कोरोना के लिए 66 नमूने परीक्षण के लिए भेजे गये थे, जिसमें से दो पाजिटिव व 62 नेगेटिव आये हैं। शेष चार की रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है। कोरोना वायरस मुकाबला को लेकर राज्य सरकार के प्रवक्ता सुब्रत बाग्ची ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताय़ा कि राज्य में दूसरा कोरोना पोजिटिव 19 वर्षीय युवक 18 मार्च को यूके से भुवनेश्वर पहुंचा था। 19 मार्च से वह अस्पताल में आइसोलेशन में है तथा उनके परिवार के सदस्य़ों को होम आइसोलेसन में रहने का निर्देश दिया गया है। उनके कुल 46 लोंगो के साथ संपर्क होने की जानकारी मिली है, इसमें से 43 लोगों के साथ संपर्क किया जा चुका है। शेष तीन लोगों से संपर्क की कोशिशें जारी हैं। इसके लिए आठ मनिटरिंग टीमें काम कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि विदेशों से आने वाले लोगों के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरु की गयी वेबसाइट व हेल्प लाइन के जरिये अभी तक कुल 2935 लोगों ने पंजीकरण कराया है। कोरोना को लेकर राज्य सरकार ने और कड़ाई करना शुरु कर दिया है। होटलों के अंदर स्थित रेस्टोरेंटों में अतिथियों की आपस की दूरी दो मीटर रखने के लिए निर्देश दिया गया है।

उन्होंने बताय़ा कि शहरी इलाकों में चलने वाले टैक्सी, आटो समेत समस्त परिवहन वाहनों को एक दिन के बाद एक दिन चलाया जाएगा। परिवहन विभाग के प्रशासन इसे सुनिश्चित करेंगे। अब कैविनेट समेत अधिकार प्राप्त मंत्री समूहों की बैठक वीडिय़ो कानफ्रेन्सिंग के जरिये की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी दुकानों. हाट व शापिंग कांप्लेक्स में केवल सब्जी, ग्रोसरी, मांस, चिकेन, मछली अंडा व दिन प्रतिदिन लगने वाली चीजें ही बिक सकेंगी।

उन्होंने बताया कि कोरोना को लेकर असाधारण स्थिति को ध्यान में रखते हुए किसी भी स्थिति में सात लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में निर्देशनामा जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि मौलिक सेवा प्रबंधन के अलावा सरकारी कार्यालयों में किसी भी प्रकार की बैठक पर प्रतिबंध लगा दी गयी है। जरुरी बैठकों में आपस में दूरी दो मीटर रखने के निर्देश को कड़ाई से लागू किया जाएगा। आवश्यक होने पर वीडियो कानफ्रेन्सिंग के जरिये बैठक कर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी प्रकार के सरकारी उत्सव, स्मृति दिवस, माल्यार्पण आदि कार्यक्रम को स्थगित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आगामी 22 मार्च को जनता कर्फ्यु के अपील को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने समर्थन किया है तथा लोगों से इसे सफल बनाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि समस्त अनुसूचित जाति व जनजाति छात्रावासों को 25 मार्च से 15 जून तक बंद रखने का निर्णय किया गया है। उन्होंने कहा कि इन छात्रावासों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को तीन माह का प्री मेट्रिक स्कलारशिप अग्रिम प्रदान की जाएगी। हास्टल में रहने वाले छात्रों को 2250 रुपये तथा छात्राओं को 24 सौ रुपये प्रदान किये जाएगा।

About desk

Check Also

राशिफल – जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

कैसा रहेगा आज का दिन आपके लिए? क्या कहते हैं आज के सितारे? दैनिक राशिफल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram