Sunday , February 5 2023
Breaking News
Home / Odisha / बिरला ग्लोबल यूनिवर्सिटी का वार्षिक दीक्षांत समारोह 29 को

बिरला ग्लोबल यूनिवर्सिटी का वार्षिक दीक्षांत समारोह 29 को

  • डॉक्टर ऑफ लेटर्स की मानद उपाधि से सम्मानित होंगे डा अच्युत सामंत

  • कुल 310 छात्रों को प्रदान की जायेंगी डिग्रियां

भुवनेश्वर। बिरला ग्लोबल यूनिवर्सिटी का 5वां वार्षिक दीक्षांत समारोह 29 नवंबर को आयोजित होगा। इसमें कुल 310 छात्रों को डिग्रियां प्रदान की जायेंगी। इनमें से 203 स्नातक और 107 स्नातकोत्तर के छात्र हैं। यह जानकारी आज यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में बिरला ग्लोबल यूनिवर्सिटी के वीसी पीपी माथुर ने दी। उन्होंने बताया कि इस मौके पर लोकसभा के सांसद और कीट-कीस के संस्थापक प्रोफेसर अच्युत सामंत बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे और उन्हें डॉक्टर ऑफ लेटर्स की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

डा माथुर ने बताया कि छह साल की छोटी अवधि में बिड़ला ग्लोबल यूनिवर्सिटी देश के पूर्वी हिस्से में अकादमिक और शोध में उत्कृष्टता का एक प्रमुख केंद्र बनकर उभरा है। वर्ष 2022 बिरला ग्लोबल यूनिवर्सिटी के लिए सभी दृष्टिकोणों से एक बहुत ही फलदायक अवधि रही है। महामारी के बीच भी विश्वविद्यालय ने सभी पाठ्यक्रमों को पूरा किया है और सभी परीक्षाओं को समय पर आयोजित किया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय से शैक्षणिक सत्र 2021-22 में देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में छात्र जुड़े हैं। हमारे पास चयन की एक कठोर प्रक्रिया है और मेधावी और जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करके समाज के सभी वर्गों के छात्रों को अवसर प्रदान करते रहे हैं। शैक्षणिक वर्ष के दौरान विश्वविद्यालय ने कई नए पाठ्यक्रम शुरू किया है। इसमें पत्रकारिता से लेकर विभिन्न विषय शामिल हैं। उन्होंने बताया केंद्र सरकार के नये नियमों के अनुसार सभी विषयों के पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण संशोधन किये गये हैं और नई शिक्षा नीति 2020 के तहत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। नए पाठ्यक्रमों को जबरदस्त मौका मिला है।

विश्वविद्यालय के सभी योग्य छात्रों को प्रतिष्ठित संस्थाओं में अवसर मिले हैं। इस साल, छात्रों को डेलॉयट, एडीपी, फेडरल बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी एएमसी, टाटा एआईजी, एसबीआई लाइफ, आईटीसी, जना बैंक, ओकाया पावर, सदरलैंड, एलायंट ग्रुप, नौकरी डॉट कॉम, एडफैक्टर्स पीआर जैसे प्रमुख संगठनों से ऑफर मिले।

इसके साथ ही विश्वविद्यालय ने एनएसएस निदेशालय, युवा मामले और खेल मंत्रालय, सरकार, भारत में विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना सेल फरवरी 2022 में 100 स्वयंसेवकों के साथ शुरू हुई। एनएसएस सेल में वर्तमान में दो नियमित इकाइयों और दो स्व-वित्तपोषण इकाइयों (एसएफयू) में फैले 400 से अधिक सक्रिय स्वयंसेवक हैं। बीजीयू में एनएसएस सेल की स्थापना के बाद से स्वयंसेवकों ने स्वास्थ्य जागरूकता, भलाई, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और लैंगिक समानता पर कई कार्यक्रमों का अवलोकन और आयोजन किया है।

विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) की मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

विश्वविद्यालय ने एमबीए, बीबीए (ऑनर्स), एम-कॉम, बी-कॉम (ऑनर्स), एमएजेएमसी, बीएजेएमसी (ऑनर्स) में प्रवेश की घोषणा की है। बीबीए, एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम, बी-एससी, डेटा साइंस (ऑनर्स), बीसीए, एमसीए, एमएससी, फाइनेंशियल इकोनॉमिक्स और 2023 के लिए शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स के लिए दाखिला की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। पत्रकार सम्मेलन में विश्वविद्यालय के रंजीस्ट्रार बीके दास तथा जनसंपर्क अधिकारी ज्ञान रंजन मिश्र उपस्थित थे।

About desk

Check Also

सड़क हादसे में दो की मौत, तीन जख्मी

रायगड़ा। पदमपुर थाना क्षेत्र के गुईबांधा घाट के पास धान से लदी पिकअप वैन के पलट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram