Saturday , October 1 2022
Breaking News
Home / National / महात्मा गांधी की मौत दुर्घटना में हुई, गलत जानकारी देने का मामला विधानसभा में उठा

महात्मा गांधी की मौत दुर्घटना में हुई, गलत जानकारी देने का मामला विधानसभा में उठा

  • विधानसभा अध्यक्ष ने शनिवार को सरकार से सदन में बयान देने को कहा

भुवनेश्वर – राज्य सरकार द्वारा  गांधीजी पर प्रकाशित विवरण पुस्तिका में गांधी जी की  मृत्यु को लेकर गलत जानकारी दिये जाने का मामला शुक्रवार को विधानसभा में उठा । सत्ता पक्ष व विपक्ष दोनों ओर से विधायकों ने इस मुद्दे को उठाया । इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य सरकार से शनिवार को बयान देने के लिए निर्देश दिया ।
शुक्रवार को शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए कांग्रेस के विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्र ने कहा कि नाथुराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या की थी । इस मामले में नाथुराम गोडसे को फांसी की सजा हुई, लेकिन राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने गांधीजी को लेकर जो पुस्तिका प्रकाशित की है, उसमें कहा गया है कि दुर्घटना में महात्मा गांधी की मौत हुई है।  इस सच्चाई को छुपा कर एक नया इतिहास लिखने का प्रयास किया जा रहा है । राज्य सरकार ने यह पुस्तिका प्रकाशित की है । गत चुनाव के बाद बीजद सरकार भाजपा को समर्थन दे रही है। प्रधानमंत्री के बात पर मुख्यमंत्री ने भाजपा को एक सीट प्रदान किया है। गांधीजी की मौत को दुर्घटना के कारण मौत बताना लज्जाजनक है । इसके द्वारा गांधीजी के प्रति अपमान किया गया है । यदि जानबूझ कर ऐसा किया गया है तो इसके लिए मुख्यमंत्री जिम्मेदार हैं और उन्हें त्यागपत्र देना चाहिए । यदि अनजाने में यह गलती हुई है तो मुख्यमंत्री सार्वजनिक रुप से माफी मांगें ।
बीजद विधायक सौम्यरंजन पटनायक ने कहा कि महात्मा गांधी की मौत को लेकर जो जानकारी पुस्तिका में दी गई है वह चकित करने वाली है । इसे निंदा किया जाना चाहिए । बीजद के विधायक शशिभूषण बेहेरा ने इससे असहमति व्यक्त की। छापने की प्रक्रिया में किसी प्रकार की गलती हो सकती है।  कांग्रेस विधायक ताराप्रसाद वाहिनीपति व संतोष सिंह सालुजा ने नरसिंह मिश्र के मांग का समर्थन किया।  इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य सरकार से शनिवार को इस संबंध में बयान देने के लिए निर्देश दिया ।

About desk

Check Also

ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा का पैटर्न बदलेगा

 राज्य कैबिनेट ने मंजूरी भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने यूपीएससी द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram