Wednesday , December 1 2021
Home / Odisha / डालमिया सीमेंट – ओवरलोडिंग एवं अवैध वसूली का मामला गरमाया

डालमिया सीमेंट – ओवरलोडिंग एवं अवैध वसूली का मामला गरमाया

राजेश दाहिमा, राजगांगपुर
मंगलवार की सुबह सुंदरगढ़ आरटीओ विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने ट्रक नंबर जे एच 20ए 4246से 42हजार पांच सौ रुपए एवं ट्रक नंबर ओडी16डी9949 से 50हजार 900सो रुपए ओवरलोडिंग के लिए जुर्माना वसूला। बताया जाता है कि ट्रक मालिक संघ की ओर से दोनों गाड़ी के चालकों से जबरन चलान लेकर सुंदरगढ़ आरटीओ विभाग को खबर दी गई थी। यह मामला पूरे शहर में चर्चा का विषय बन गया है। स्थानीय माटी गेट समीप डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड की ओर से कारखाने में आने जाने वाले वाहनों की सुविधा के मद्देनजर एक पार्किंग जोन का निर्माण किया गया है। वहीं हर रोज विभिन्न स्थानों से सैकड़ों से अधिक गाड़ियां माल लोडिंग के लिए आती हैं। वहीं दूसरी ओर उक्त पार्किंग में राजगांगपुर ट्रक मालिक संघ की ओर से संघ के कार्यकर्ता बाहर से आने वाली गाड़ियों के चालक से प्रति गाड़ी के एवेज में सौ रुपए शुल्क के रूप में वसूली करते हैं। कहा जा रहा है कि यह शुल्क वसूली अवैध तरीके से किया जा रहा है जबकि स्थानीय गाड़ियों को वसूली से नहीं किया जा रहा है।

इसको लेकर बाहर से आए ट्रक मालिकों एवं चालकों में काफी असंतोष व्याप्त है। इनका आरोप है कि विरोध करने पर उन्हें धमकाया जा रहा है तथा बदसुलूकी भी की जाती है। बताया जाता है कि इस मामले की जानकारी मिलने पर इस मामले का संज्ञान जिलाधिकारी ने खुद ही लेने‌ पर काफी दिनों तक यह वसूली बंद कर दी गई थी। लेकिन कुछ दिनों तक बंद रहने के बाद से यह वसूली फिर से शुरू हो जाने से दूरदराज से आए ट्रक मालिकों एवं चालकों में काफी रोष है। वहीं दूसरी ओर इस मामले की जानकारी डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड के लेजिस्टिक्स विभाग के मुख्य आशीष खिलानी से फोन पर संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि पार्किंग वाहन खड़ी करने के लिए बनाया गया है और यह पूरी तरह से निशुल्क है। वहीं दूसरी ओर ओवरलोडिंग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग पूरी तरह से बंद है।
इस कड़ी में ट्रक मालिक संघ के अध्यक्ष राकेश नंदा उर्फ बब्बू भाई से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि संघ की ओर से प्रति गाड़ी सौ रुपए की वसूली की जा रही है वो रकम सार्वजनिक कामों के लिए खर्च की जाती है। एंबुलेंस की सुविधा, दो हेन्डीकेप के पीछे, सड़क दुघर्टना में घायलों के प्राथमिक इलाज हेतु सह मृत लोगों के दाह-संस्कार सहित अन्य सामाजिक सेवा भाव कार्य में खर्च किया जाता है। वहीं दूसरी ओर उन्होंने कहा कि डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड के अधिकारी खूद जानबूझ कर बाहर से आने वाली गाड़ियों को ओवरलोडिंग देते हैं जबकि ओवरलोडिंग बंद है। वहीं दूसरी ओर ओवरलोडिंग के लिए सो रुपए से डेढ़ सौ रुपए तक कमीशन भी लेते हैं। वहीं लोकल गाड़ियों अंडर लोडिंग दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर उन्होंने जानकारी दी कि सुंदरगढ़ जिला आरटीओ विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने गत 10फरवरी2020को ओवरलोडिंग की दो वाहनों से ओवरलोडिंग के लिए गाड़ी नंबर JH20A4246 से 42,500/-एवं गाड़ी नंबर OD16D9949से 50,900/-जुर्माना वसूली की जो इस बात की पुष्टि करता है कि आज भी ओवरलोडिंग बंद होने के बावजूद भी कुछ खास वाहनों को ओवरलोडिंग दी जा रही है। वहीं दूसरी ओर खबर यह भी है कि यह मामला थाने तक जा पहुंचा है और थाना प्रभारी गोकुलानंद साहु ने कहा कि वे ट्रक मालिक संघ के अध्यक्ष सह सदस्यों को बुलाकर मामले की जांच पड़ताल करेंगे।


थाना प्रभारी गोकुलानंद साहु ने बताया कि वे ट्रक मालिक संघ को बातचीत करने के लिए खबर दी है।


राकेश नंदा उर्फ बब्बू भाई, अध्यक्ष ट्रक मालिक संघ
ने बताया कि पार्किंग में वसूली की गई रकम ढेर सारे सार्वजनिक कार्य पर खर्च की जाती है। डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड के अधिकारी जानबूझ कर खास गाड़ियों को ओवरलोडिंग देते हैं, जबकि ये बंद है।


आशीष खिलानी, लोजिस्टिक्स विभाग के मुख्य, डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड ने बताया कि ओवरलोडिंग पूरी तरह से बंद है और पार्किंग जोन निःशुल्क है।

 

About desk

Check Also

एनजीएमए और कीस-कीट में करार

 आदिवासी आर्ट, क्राफ्ट तथा संस्कृति आदि को मिलेगा संरक्षण और प्रोत्साहन भुवनेश्वर. नई दिल्ली में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram