Sunday , November 28 2021
Breaking News
Home / Odisha /  मामस सृजन शाखा ने छात्राओं का उत्साह बढ़ाया

 मामस सृजन शाखा ने छात्राओं का उत्साह बढ़ाया

  •  पढ़ने-लिखने के टिप्स और परीक्षा में सफलता के मंत्र दिये

    कटक. अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन कटक सृजन शाखा ने परीक्षा को लेकर परिचर्चा के माध्यम से विद्यार्थियों को जागरूक किया. इमरती देवी स्कूल में बच्चों को परीक्षा में सफलता के मंत्र बताये गये. साथ ही पढ़ने-लिखने के टिप्स दिये गये. इस दौरान शाखा की सदस्याओं ने बच्चों को समय का सदुपयोग करने, गुरुजनों से मदद लेने और आत्मविश्वास रखने की सलाह दी. अतिथियों ने कहा कि छात्रों को अपनी क्षमता के हिसाब से पढ़ाई का समय तय करना चाहिए. टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने की सलाह भी दी गई, लेकिन यह भी कहा गया कि इसे जिन्दगी का हिस्सा न बनाएं. वक्ताओं ने बच्चों से माता-पिता और गुरुजनों के प्रति सम्मान देने के प्रेरित किया तथा कहा कि अभिभावक हमेशा हमारी भलाई के लिए ही सोचते हैं. परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए बच्चों को मेहनत करने के लिए कहा गया. साथ ही बताया गया है कि परीक्षा आप के जीवन में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है और इसमें सफलता हासिल करने के लिए आप संकल्प लें, क्योंकि किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए संकल्प लेना जरूरी होता है.
    अतिथियों ने कहा कि विद्यार्थियों को परीक्षा के समय आत्मविश्वास को बनाए रखना चाहिए और यह नहीं सोचना चाहिए कि हमारी कोई परीक्षा ले रहा है, बल्कि यह सोचना चाहिए कि हम ही खुदके परीक्षक हैं.

प्रयासों से आता है आत्मविश्वास

शाखा की अतिथियों ने बताया कि प्रयासों से ही आत्मविश्वास आता है. बच्चों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए. परीक्षा के समय पहले आप पेपर को अच्छे से पढ़ें और फिर जवाब लिखना शुरू करें. परीक्षा में जाने से पहले जरूरी के सामान जैसे पहचान पत्र, प्रवेश पत्र, कलम, रबड़, पैंसिल आदि को
अपने साथ रखें.

बच्चों ने लिया संकल्प, हम होंगे कामयाब
इस दौरान सभी बच्चों ने बड़े ही ध्यान से वक्ताओं को सुना तथा संकल्प लिया कि हम होंगे कामयाब. सबने सुझावों पर अमल करने का आश्वासन दिया. बच्चों ने कहा कि हम अपने आपको तनावमुक्त महसूस कर रहे हैं और हम आगे इस तरह से ही पढ़ाई करेंगे. अध्यापिका ने शाखा की बहनों को इस कार्य के लिए प्रशंसा की और साथ ही कहा कि आप बच्चों के बीच समय-समय पर आकर उन्हें ऐसे ही मोटिवेट करें. शाखा ने भी सहयोग करने का आश्वसान दिया. शाखा की अध्यक्ष ज्योति खंडेलवाल ने कहा हम इस तरह के क्रायक्रम आगे भी करते रहेंगे. मोटिवेशन कार्यक्रम में स्कूल की हेड अध्यपिका पुष्पारानी राउतराय, संध्या रानी दास एवं गीतांजलि दास का पूर्ण सहयोग रहा. इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से आयोजित करने में अध्यक्ष ज्योति खंडेलवाल के साथ-साथ कुमुद अग्रवाल, रिया गोयल, रितु अग्रवाल, रितु बजाज आदि का पूर्ण सहयोग रहा.

About desk

Check Also

ओडिशा में कोरोना से और एक की मौत, कुल मौतों की संख्या 8407 हुई

भुवनेश्वर. ओडिशा में कोरोना से और एक संक्रमित की मौत हो गई है. इसके साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram